Monday , November 18 2019 [ 2:49 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / गर्मी के दिनो में अपनी त्वचा को कैसे रखे तारो-ताजा …..
गर्मी के दिनो में अपनी त्वचा को कैसे रखे तारो-ताजा ….. IMG 20190426 WA0396 660x330

गर्मी के दिनो में अपनी त्वचा को कैसे रखे तारो-ताजा …..

त्वचा पूरी सर्दी दमकती रहती है, उसी त्वचा की चमक गर्मी में कम होने लगती है। गर्मी में एलर्जी की वजह से त्वचा पर जलन के साथ लाल-लाल चकत्ते और दाने भी निकलने लगते हैं।

गर्मी के दिनो में अपनी त्वचा को कैसे रखे तारो-ताजा ….. IMG 20190426 WA0396 768x1024

सुरक्षा के उपाय न किए जाएं, तो त्वचा तो झुलसेगी ही, चेहरा भी बदरंग हो जाएगा। फिजियो थेरापिस्ट शकशी रघुवंशी जी  कहती हैं कि शरीर को स्वस्थ रखने की बात हो या चेहरे को निखारने की, प्राकृतिक औषधियों का प्रयोग हमेशा से ही थेरेपी के रूप में होता आया है। प्राकृतिक चीजों और तुलसी, गुलाब, जैसमीन जैसे नेचुरल प्लांट के तेलों का उपयोग थेरेपी में किया जाता है। इसके लिए सभी नेचुरल चीजों को एक साथ मिलाया जाता है और बॉडी की मसाज की जाती है। इससे कई स्तर से लाभ होता है।

दूध है बेस्ट क्लींजर
कच्चे दूध में हल्दी व नीबू के रस को मिलाएं और इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। यह बहुत ही अच्छा प्राकृतिक क्लींजर है। इसे लगाने के 15 मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें। 

गर्मी के दिनो में अपनी त्वचा को कैसे रखे तारो-ताजा ….. IMG 20190426 WA0405 1024x1024

टोनर के रूप में गुलाब जल 
गुलाब जल चेहरे के लिए प्रभावशाली प्राकृतिक जल है। चेहरे की नमी कायम रखने के लिए कम-से-कम दिन में दो बार चेहरे को बेसन और गुलाब जल से धोएं। इससे चेहरा तरोताजा रहेगा। त्वचा और चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। यह त्वचा से तेल के स्राव को कम करता है और त्वचा को ठंडा रखता है।

त्वचा की सफाई करना न भूलें
गर्मी में त्वचा की सफाई करना न भूलें। इसके लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा की सभी मृत कोशिकाएं खत्म हो जाती हैं और त्वचा तरोताजा हो जाती है। एक्सफोलिएट से चेहरे में रक्तसंचार भी बढ़ जाता है, जिससे चेहरे में चमक आती है। बेसन, शहद और हल्दी मृत त्वचा को हटा कर उसे चमकदार बनाने में मदद करते है। दही, क्रीम, शहद, और हल्दी में थोड़ा-सा अखरोट पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। अखरोट के साथ मिलाई गई चीजों से आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में गोरी होने लगेगी। एक बड़ा चम्मच उड़द दाल और 5-6 बादाम रातभर पानी में भिगो कर उनका पेस्ट  बनाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे चेहरे पर फेशियल जैसा निखार मिलेगा।

रोम छिद्रों का रखें ध्यान
गर्मियों में रोम छिद्र खुल जाते हैं। नीबू और शहद इसके लिए सबसे बेहतर हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। नीबू में एंटीऑक्सिडेंट गुण होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है। इसके अलावा आप इसका उपयोग खीरे के रस में मिलाकर भी कर सकते हैं, जो चेहरे की त्वचा को चिकनाई से मुक्त बना देता है। दो बड़े चम्मच मसूर दाल के आटे में घी और दूध मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और सूखने पर धो दें।

हर्बल सनस्क्रीन लोशन
खीरे के जूस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं और कुछ देर फ्रिज में रख दें। घर से निकलने के 20 मिनट पहले इस मिश्रण को रुई से चेहरे, हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएं। यह मिश्रण आपको धूप से बचाता है।

झुलसी त्वचा के लिए टमाटर
टमाटर आपकी झुलसी हुई त्वचा को आसानी से ठीक कर सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके चेहरे का निखार भी बढ़ जाता है। इसके लिए दो टमाटरों को अच्छी तरह पीस लें और इसके पल्प और रस को चेहरे पर लगाएं। टमाटर में यदि दलिया और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाए, तो यह एक बेहतरीन फेस पैक बन जाएगा। यह पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालता है। ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगा लें। 

त्वचा निखारें
यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं, तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक तैलीय त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा है। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं। ये सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति 
दिलाते हैं।

मृत त्वचा को हटाएं
तेज धूप से अगर आपका चेहरा या हाथ झुलस गया है, तो इस पर मौजूद मृत त्वचा को हटाना बहुत जरूरी है। मृत त्वचा की वजह से ही त्वचा काली पड़ जाती है। र्टैंनग और मृत त्वचा हटाने के लिए उस पर नीबू का टुकड़ा रगड़ें। बाद में उसे साफ पानी से धो लें।

खान-पान का रखें पूरा ध्यान
गर्मी में भोजन हल्का ही करें। इससे आप पूरे मौसम में ताजगी महसूस करेंगे और शरीर में पानी की कमी से भी बचेंगे। भोजन में अगर एंटी ऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक हो, तो इससे त्वचा पर धूप का असर कम होगा। विटामिन सी युक्त खाने की चीजें धूप में क्षतिग्रस्त हुई त्वचा की मरम्मत करती हैं। ये विटामिन सब्जी और फलों में मिलता है, जिनमें गाजर, पपीता, काले अंगूर और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पिएं। फलों का ताजा रस, ताजा नीबू पानी, सलाद आदि गर्मी के मौसम में लेते रहें। चुकंदर को भी भोजन में शामिल करें। यह सिर्फ हमारे शरीर को ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाने में भी काफी सहायक होता है। गर्मी में पसीना ज्यादा निकलने से शरीर के साथ आपकी त्वचा में भी पानी की कमी हो जाती है। इससे त्वचा अपनी नमी खो देती है। गर्मी में त्वचा को अधिक नमी की जरूरत होती है, इसलिए खूब पानी पिएं। लस्सी, दही, नीबू पानी पीते रहने से शरीर और त्वचा दोनों को जरूरी नमी मिल जाएगी। गर्मी में ज्यादा तला-भुना और भारी भोजन न करें। फल और सलाद इस मौसम में ज्यादा खाएं। इससे शरीर को ऊर्जा व नमी मिलेगी और त्वचा भी तरोताजा रहेगी। कैफीन वाली चीजों से परहेज करें। इसके लिए चाय या कॉफी का सेवन कम-से-कम करें।


गर्मी में सबसे ज्यादा प्रभावित होती है आपकी त्वचा। इसलिए इस मौसम में त्वचा का विशेष ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। तेज धूप, पसीना और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा को न सिर्फ सनबर्न और र्टैंनग का खतरा रहता है, बल्कि वायरल संक्रमण भी इसे बीमार कर सकता है। इनसे बचने के उपाय बता रही हैं नीलम शुक्ला

इन्हें भी आजमाएं

’कच्चे हरे पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा स्वस्थ और सुंदर दिखती है। इसमें मौजूद पपैन एंजाइम त्वचा को सुरक्षित रखता है।
’चेहरे की त्वचा को सुंदर और कसावदार बनाने के लिए चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं, थोड़ा सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें।
’एलोवेरा जेल हर रोज चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक तो आती ही है, त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं।
’चेहरे पर रोजाना प्यॉर कैस्टर ऑयल लगाने से झुर्रियों का आना कम होता है और त्वचा मुलायम व सौम्य नजर आती है।
’त्वचा को बेदाग बनाने के लिए कच्चे आलू के टुकड़े को चेहरे पर पांच से 10 मिनट तक मलें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही हफ्तों में चेहरे के दाग-धब्बे कम हो जाएंगे।

About Arun Kumar Singh

Check Also

अयोध्या फैसला :सुप्रीम कोर्ट ने वही फैसला लिया जैसा विश्व हिंदू परिषद और बीजेपी चाहते थे- नैशनल हेरल्ड Capture 2 310x165

अयोध्या फैसला :सुप्रीम कोर्ट ने वही फैसला लिया जैसा विश्व हिंदू परिषद और बीजेपी चाहते थे- नैशनल हेरल्ड

संबित पात्रा ने कहा, ‘अखबार कहता है कि सुप्रीम कोर्ट ने वही फैसला लिया जैसा …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.