Thursday , April 18 2019 [ 6:38 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / भारत-सिंगापुर के बीच हुए आठ बड़े समझौते जानिये क्या है खास …….
[object object] भारत-सिंगापुर के बीच हुए आठ बड़े समझौते जानिये क्या है खास …….        Copy 1 660x284

भारत-सिंगापुर के बीच हुए आठ बड़े समझौते जानिये क्या है खास …….

     सिंगापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच . लूंग के साथ मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. इस मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. भारत और सिंगापुर के बीच साइबर सुरक्षा, आर्थिक व्यापार सहयोग सहित आठ समझौता पत्रों पर हस्ताक्षर किये गये.

      [object object] भारत-सिंगापुर के बीच हुए आठ बड़े समझौते जानिये क्या है खास …….        Copy 300x117प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि बार-बार होने वाले अभ्यासों तथा नौसैनिक सहयोग को ध्यान में रखते हुए नौसेनाओं के बीच लॉजिस्टिक एग्रीमेंट संपन्न होने का मैं स्वागत करता हूं. आने वाले समय में साइबर सुरक्षा और अतिवाद तथा आतंकवाद से निपटना हमारे सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्र होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए सिंगापुर एफडीआइ का बड़ा स्रोत है. सिंगापुर की कंपनियों का भारत में निवेश बढ़ रहा है. भारत और सिंगापुर के बीच एयर ट्रैफिक तेजी से बढ़ रहा है. डिजिटल इंडिया के तहत हम भारत में एक डेटाबेस सेंटर बनाएंगे. स्किल डिवेलपमेंट, प्लानिंग और शहरी विकास के क्षेत्रों में हम सहयोग बढ़ाने पर काम कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ली और मैंने क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों पर अपनी चिंताएं साझा कीं हैं. मैंने आसियान की एकता पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि शांगरी ला डायलॉग में निमंत्रण के लिए मैं प्रधानमंत्री ली का शुक्रिया अदा करता हूं. रूपे, भीम और यूपीआई आधारित रेमिटेंस ऐप का सिंगापुर में कल शाम अंतरराष्ट्रीय लॉन्च डिजिटल इंडिया तथा हमारी भागीदारी की नवीनता की भावना को दर्शाता है.

     पीएम मोदी के पहले सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच . लूंग ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में हमारे (सिंगापुर और भारत के) संबंध मजबूत हुए हैं. शांगरी ला डायलॉग को संबोधित करने का मेरा अनुरोध स्वीकारने के लिए मैं पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करता हूं. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर की तीन दिवसीय यात्रा पर गुरुवार को यहां पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सिंगापुर की राष्ट्रपति हलीमा याकूब से भी मुलाकात की.

    सिंगापुर के प्रेशिडेंशियल पैलेस इस्ताना (राष्ट्रपति का सरकार आवास) पहुंचने पर मोदी का रस्मी स्वागत किया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया है , ‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सिंगापुर के इस्ताना प्रेसिडेंशियल पैलेस में रस्मी स्वागत किया गया. सदी पुराने इस संबंध को नवोन्मेष और तकनीकी के क्षेत्र में साझेदारी से नयी ऊर्जा मिल रही है.’ पैलेस में मोदी को सलामी गारद दी गयी. सिंगापुर के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान मोदी ने संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा की.

    गौर हो कि मोदी अपने तीन राष्ट्रों की यात्रा के तीसरे और अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे हैं. इससे पहले वह इंडोनेशिया और मलेशिया गये थे.What are the eight major agreements between India and Singapore?narendra-modi-third-day-singapore-india-singapore-joint-statement

About Arun Kumar Singh

Check Also

महबूबा मुफ्ती ने हमे तो ब्लॉककरदिया, लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों को कब तक करेंगी ब्लॉक- गौतम गंभीर Capture 11 244x165

महबूबा मुफ्ती ने हमे तो ब्लॉककरदिया, लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों को कब तक करेंगी ब्लॉक- गौतम गंभीर

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए गौतम …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.