Wednesday , January 16 2019 [ 11:22 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / हिंदू मैरिज एक्ट के तहत वन-नाइट स्टैंड शादी नहीं: बंबई हाई कोर्ट

हिंदू मैरिज एक्ट के तहत वन-नाइट स्टैंड शादी नहीं: बंबई हाई कोर्ट

 Image result for बंबई हाई कोर्ट  हिंदू मैरिज एक्ट के तहत वन-नाइट स्टैंड शादी नहीं: बंबई हाई कोर्ट Bombay High Court       बंबई हाई कोर्ट ने हिंदू मैरिज एक्ट के तहत एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए कहा है कि किसी महिला या पुरुष के साथ एक रात बिताने (वन-नाइट स्टैंड) या फिर सहमति से किसी पुरुष या स्त्री के साथ शारीरिक संबंध बनाना हिंदू मैरिज लॉ के तहत शादी के दायरे में नहीं आता। महत्वपूर्ण आदेश में कोर्ट ने कहा कि वन-नाइट स्टैंड के बाद अगर दोनों के बीच शादी नहीं होती और बच्चे का जन्म होता है तो बच्चे का पिता की संपत्ति में कोई हक नहीं होगा।

     Searching Eyes English Daily में प्रकाशित खबर के मुताबिक, बंबई हाईकोर्ट की जज जस्टिस मृदुला भटकर ने कहा, ‘महिला-पुरुष के संबंध को शादी कहे जाने के लिए पारंपरिक रीति-रिवाज या फिर कानूनी प्रक्रिया के तहत शादी करना जरूरी होता है। किसी की इच्छा, इत्तेफाक या फिर अचानक बने शारीरिक संबंध को शादी का नाम नहीं दिया जा सकता है। कोर्ट ने कहा कि हिंदू मैरिज ऐक्ट की सेक्शन 16 इस तरह के संबंध को शादी की मान्यता नहीं देती, लेकिन कोर्ट ने साथ ही कहा कि समाज बदलाव के दौर से गुजर रहा है। 

    जस्टिस मृदुला भटकर ने कहा, ‘कुछ देशों में समलैंगिकों के संबंध को शादी मानी गई है, वहीं लिव-इन रिलेशनशिप और ऐसे संबंध से बच्चों के जन्म ने कठिन मसले को जन्म दिया है। हिन्दू मैरिज एक्ट के तहत बच्चे के अधिकारों पर फैसले के लिए विवाह साबित करना जरूरी होता है, भले ही उसे अवैध क्यों न करार दिया गया हो। 

कोर्ट एक व्यक्ति के मामले में सुनवाई कर रहा था, जिसकी दो पत्नियां थीं। जब यह बात साबित हो गई कि व्यक्ति ने दूसरी बार शादी की थी, कोर्ट ने उसकी दूसरी शादी को अवैध घोषित कर दिया। लेकिन दूसरी पत्नी से जन्मे बच्चे को पिता की संपत्ति पर अधिकार होगा।

Under the Hindu Marriage Act, one-night stand is not married: Bombay High Court

About Arun Kumar Singh

Check Also

मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में एक और बिल muslim 310x165

मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में एक और बिल

प्रीतीताकात्मक चित्र लोकसभा ने स्वीय विधि संशोधन विधेयक 2018 को सोमवार को मंजूरी प्रदान कर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.