Sunday , January 20 2019 [ 4:18 PM ]
Breaking News
Home / विविध / अध्यात्म एवं राशिफल / आज का पंचांग, 22 दिसंबर, शनिवार के मुहूर्त, दिन के शुभ-अशुभ समय ,राहुकाल और राशिफल
आज का पंचांग, 22 दिसंबर, शनिवार के मुहूर्त, दिन के शुभ-अशुभ समय ,राहुकाल और राशिफल gnesh 498x330

आज का पंचांग, 22 दिसंबर, शनिवार के मुहूर्त, दिन के शुभ-अशुभ समय ,राहुकाल और राशिफल


       हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी काम को करने से पहले उस काम को शुरू करने के लिए उपयुक्त समय देखा जाता है ताकि काम में कोई बाधा न आए। अगर आप भी शनिवार को कोई शुभ काम करने की साेच रहे हैं तो इससे पहले यहां देखकर आप शुभ-अशुभ समय के बारे में जान सकते हैं। आज राहुकाल 09:47 AM से 11:03 AM तक रहेगा इस दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता ह!

आज का पंचांग, 22 दिसंबर, शनिवार के मुहूर्त, दिन के शुभ-अशुभ समय ,राहुकाल और राशिफल new
रुपाली सक्सेना (हस्तरेखा एवं ज्योतिष विशेषज्ञ )
सूर्योदय07:14 AM
सूर्यास्त05:25 PM
चन्द्रोदय05:17 PM
चन्द्रास्तनहीं है।
पक्ष   शुक्ल
तिथिपूर्णिमा
नक्षत्रमृगशीर्षा
सूर्य राशिधनु
चंद्र राशि12:22 PM तक चंद्रमा वृष राशि में रहेगा इसके बाद वह मिथुन राशि में प्रवेश करेगा।
राहुकाल09:47 AM to 11:03 AM (राहु काल में कोई भी शुभ काम करना वर्जित होता है)
अभिजीतमुहूर्त 11:59 AM to 12:40 PM (ये समय शुभ काम करने के लिए प्रयुक्त माना गया है )
द्रिक अयनदक्षिणायण
द्रिक ऋतुहेमन्त 
वैदिक अयनदक्षिणायण
वैदिक ऋतुहेमन्त
व्रत और त्योहारअन्नपूर्णा जयंती और दत्तात्रेय जयंती

मेष

पॉजिटिव – किसी बड़ी योजना को पूरा करने की प्लानिंग बना सकते हैं। ऑफिस में आपको जिम्मेदारी वाला काम भी मिल सकता है। नई वस्तु खरीदने के योग बन रहे हैं। किसी ऐसे व्यक्ति से मुलाकात होने की संभावना है जो आने वाले दिनों में आपकी मदद करेगा। पुराने दोस्तों से भी मुलाकात हो सकती है। आज आप नए कारोबार की रुपरेखा बना सकते हैं।नेगेटिव – शनि के कारण आज आपके काम बिगड़ सकते हैं। किसी भी काम में अति करने से आपको बचना होगा। विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है। आसपास के कुछ लोग आपका विरोध कर सकते हैं। ऑफिस और फील्ड में भी माहौल थोड़ा अलग हो सकता है। आज आप कुछ गलत फैसले कर सकते हैं। सोच-समझकर ही कोई फैसला करें।क्या करें – चंदन का डियो या परफ्यूम उपयोग करें।

लव- पार्टनर से सहयोग मिल सकता है। गहराई से विचार-विमर्श भी हो सकता है। लव लाइफ के पुराने मामले सुलझने की संभावना बन रही है। 
करियर-  ऑफिस और बिजनेस में नए कामकाज की रूपरेखा बन सकती है। इसमें आप बहुत व्यस्त भी रहेंगे। स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षा में आसानी से सफलता मिल सकती है।
हेल्थ- पेट में कुछ तकलीफ हो सकती है। सेहत के लिहाज से दिन ठीक नहीं कहा जा सकता। आपको सावधान भी रहना होगा। खान-पान में सावधानी रखनी होगी।

वृष

पॉजिटिव –  गोचर कुंडली के धन भाव में चंद्रमा होने से धन लाभ के योग बन रहे हैं, लेकिन आप उस पैसे से कर्जा चुका देंगे। पैसों से जुड़े मामलों को लेकर आपकी सोच में बदलाव हो सकता है। कोशिश करेंगे, तो पैसों की स्थिति में सुधार हो सकता है। एक्स्ट्रा काम से आप आगे बढ़ेंगे। लोगों से मिलना और बातें करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। उनसे आपको कामकाज की नई बातें पता चल सकती हैं। किसी एक व्यक्ति के साथ आपके संबंधों के बीच कोई मामला सुलझ सकता है। नेगेटिव – फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं। परिवार में भी तनाव या चिड़चिड़ाहट की स्थिति बन सकती हैं। आप फालतू बातों का सहारा न लें। गलत बयानी से आपकी समस्या बढ़ सकती है। कुंडली के धन भाव पर शनि की दृष्टि पड़ने से आपका फालतू खर्चा बढ़ सकता है। इनकम पर भी शनि का असर पड़ेगा। सोच-समझकर बोलें, आपके वरना आपके काम बिगड़ सकते हैं।
क्या करें – कुमकुम का तिलक लगाएं।लव- पार्टनर से कोई बात न छुपाएं और सच बोलें। दूसरों का गुस्सा पार्टनर पर निकालने से बचना होगा। इससे आपके संबंधों में मजबूती आ सकती है।करियर-  ऑफिस में जिम्मेदारी मिलने के योग हैं। आपको संभलकर रहना होगा। शनि के कारण कामकाज बिगड़ सकते हैं।हेल्थ- सेहत के मामले में लापरवाही न करें। आज शुरू हुई कोई तकलीफ बढ़ भी सकती है। 

मिथुन

 पॉजिटिव – कोई बड़ा काम आपको अकेले ही करना पड़ सकता है। किसी समस्या का समाधान भी मिल सकता है। परिवार के साथ समय बिताने में आनंद मिलेगा। पैसों के मामलों को लेकर तनाव कम हो सकता है। बिजनेस के बहुत से मामलों में परिवार की मदद मिल सकती है। नेगेटिव – विषयोग के कारण दिनभर तनाव बना रहेगा। चिड़चिड़ाहट के कारण आपके कामकाज भी बिगड़ सकते हैं। आपको गलतफहमी भी हो सकती है। कुछ रिश्तों में कड़वाहट होने की संभावना है, सावधान रहना होगा। मन में नकारात्मकता भी आ सकती है। किसी की ज्यादा आलोचना करेंगे तो आने वाले दिनों में खुद भी फंस सकते हैं। 
क्या करें – किसी पंडित या पुजारी को खीर खिलाएं।लव- लव पार्टनर से प्यार, सहयोग और सुख मिल सकता है। जो आपके लिए खास है। अपनी भावनाएं जताने में जल्दबाजी न करें। 
करियर-  कोई नया काम शुरू करने के लिए दिन ठीक नहीं कहा जा सकता है। पूरे दिन आपको संभलकर रहना होगा। मानसिक तनाव हो सकता है।
हेल्थ- ब्लड प्रेशर के मरीजों को संभलकर रहना चाहिए। आज खान-पान में सावधानी रखें।

कर्क

पॉजिटिव – साथ काम करने वाले कुछ लोग आपके लिए मददगार हो सकते हैं। जिनसे आपने शायद ही कोई उम्मीद रखी हो वो आज आपकी मदद कर सकते हैं। सकारात्मक दिशा में बढ़ने की कोशिश करें। पैसों का कोई पुराना मामला सुलझाने की भी कोशिश आप कर सकते हैं। पढ़ाई में मन लगेगा। बिजनेस के लिए यात्रा हो सकती है। संयम रखें। नेगेटिव – सोचे हुए काम निपटाने में आपको परेशानी हो सकती है। आपको कोई पुराना बिल या पेनल्टी चुकानी पड़ सकती है। कामकाज में उलझने के कारण आप बार-बार कन्फ्यूज हो सकते हैं। हर काम में सावधानी रखें। ज्यादा दौड़-भाग  करनी पड़ सकती है। अचानक धन हानि के योग बन रहे हैं। दिन इतना सफलतादायक नहीं कह सकते जितना आपने सोचा है। बिजनेस पार्टनर के साथ भी कोई समस्या हो सकती है। पैसों के लेन-देन में सावधान रहें। आपका खर्चा बढ़ सकता है। जीवनसाथी से विवाद हो सकता है।क्या करें – देवी मंदिर में मेहंदी चढ़ाएं।
लव- पार्टनर का मूड भी ऑफ हो सकता है। मूड बनाने के लिए आप कुछ भी नया करने की कोशिश न करें। हल्की-फुल्की बातों तक ही सीमित रहें। करियर-  सरकारी तंत्र से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। लेन-देन में सावधान रहना होगा। स्टूडेंट्स के लिए दिन मिला-जुला हो सकता है। कुछ लोग परेशान भी हो सकते हैं। हेल्थ- भोजन में सावधानी रखें, कम भोजन करें।

सिंह

पॉजिटिव –  चंद्रमा के प्रभाव से धन लाभ हो सकता है। फायदा भी होगा। संबंधों में सुधार हो सकता है। सबका सम्मान करें। आपके फैसलों में सटीकता रहेगी। नए बिजनेस के लिए आपकी कोशिशें सफल हो सकती हैं। बिजनेस और नौकरी में भी सफलता के योग हैं। विवाह योग्य लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकते हैं। कन्फ्यूजन की स्थिति बनने पर अनुभवी व्यक्ति की सलाह लें। नौकरी या बिजनेस में आने वाले मामलों पर बातचीत करने के लिए अच्छा समय है। प्रेमी के साथ चल रहा तनाव सुलझने की संभावना है। कोई बड़ा फैसला लेना हो तो अपने साथियों से सलाह लें। 

नेगेटिव – पैसों की स्थिति पर आपको थोड़ा ध्यान देना पड़ेगा। बार-बार आपके विचार बदल सकते हैं। पलक झपकते ही आप अपनी योजना बदल सकते हैं। इससे आपको नुकसान होने की संभावना ज्यादा है। आप थोड़े स्वार्थी हो सकते हैं। कुछ नजदीकी लोगों के साथ टकराव होने की भी संभावना बन रही है। गलत फैसले ले सकते हैं। बचकर रहें। क्या करें – घर की दहलीज पर दोनों तरफ 1-1 छोटा चम्मच कच्चा दूध डालें।लव- लव पार्टनर के प्यार और व्यवहार से हैरानी भी हो सकती है। इस राशि के लोग किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो कर दें। सफलता मिल सकती है।
करियर- अपने बॉस या सीनियर्स की नजरों में आप अच्छे बन सकते हैं। स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। 
हेल्थ- सेहत में सामान्य बदलाव महसूस हो सकता है। संभलकर रहें।

कन्या

 पॉजिटिव –  जॉब या बिजनेससंबंधी कोई नई योजना बन सकती है। अपने दोस्तों के साथ कुछ मामलों पर बात करने के लिए आप बहुत बेचैन रहेंगे। आज आप दूसरों की भावनाएं आसानी से समझ सकेंगे। बिजनेस में सफलता के लिए फूर्ति से काम करना जरूरी है। कॉन्फिडेंस के दम पर ही आप आगे बढ़ पाएंगे। नेगेटिव – दौड़-भाग के कारण आप परेशान बने रहेंगे। कोई मौका आपके हाथ से एकदम निकल सकता है। आपको सावधान रहना होगा। किसी भी मामले में जल्दबाजी न करें तो ही अच्छा है। अपनी बेचैनी को नियंत्रण में रखें। आज आपको सुस्ती भी महसूस हो सकती है। अपने ही विचारों और पुरानी गलतियों को लेकर आप थोड़े परेशान हो सकते हैं। क्या करें – अनार खाएं और साथ के लोगों को भी खिलाएं।लव- भावनात्मक संतुलन रखें, तो पार्टनर आप पर पूरा भरोसा कर सकता है। किसी को प्रपोज करना आपके हित में नहीं रहेगा।
करियर-  कार्यक्षेत्र और बिजनेस में नई शुरुआत के योग बन रहे हैं। आपको  संभलकर रहना होगा। नया काम और नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। स्टूडेंट्स के लिए समय अनुकूल है।हेल्थ- पुराने रोग फिर से आपको परेशान कर सकते हैं। आपको सावधान रहना होगा।

तुला

पॉजिटिव – कुछ मामलों में दिन अच्छा कहा जा सकता है। नई दिशा में भी आप आगे बढ़ सकते हैं। कोई बड़ा फैसला लेने जा रहे हैं तो भरोसेमंद लोगों से बात करें। उपयोगी सलाह मिल सकती है। कार्यक्षेत्र के बड़े काम संयम से निपटाएं। आप जिस ढंग से बातचीत करेंगे, उससे दूसरे लोग आपके फेवर में हो सकते हैं। कार्यस्थल पर आपके लिए अच्छी स्थितियां बन सकती हैं। 
नेगेटिव – आज आपको किस्मत का साथ कम ही मिल पाएगा। मेहनत ज्यादा होगी लेकिन आपको  उसका फायदा भी कम ही मिल पाएगा। आसपास और साथ काम करने वाले लोगों से मदद नहीं मिलने से आप परेशान हो सकते हैं। काम के साथ चुनौतियां भी ज्यादा हो सकती हैं। आराम कम और काम ज्यादा हो सकता है। आपका कागजी काम भी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है। घर और ऑफिस के कुछ मामलों में टेंशन बढ़ने की संभावना है। क्या करें – हथेलियों और कलाई पर एलोवेरा लगा कर हाथ धो लें।लव- पार्टनर के प्रति व्यावहारिक नजरिया रखें। संयम रखें। पार्टनर पर हावी न हों। संवेदनशील मामलों को सावधानी और संयम से निपटाएं।
करियर-  वाणी पर संयम रखें। विवाद होने की भी संभावना बन रही है। स्टूडेंट्स सावधान रहें। कोई बड़ा फैसला जल्दबाजी में लेंगे तो परेशान हो सकते हैं।
हेल्थ- पुरानी शारीरिक परेशानियां भी चलती रहेंगी। कुछ खास बदलाव होने के आसार भी नहीं है।

वृश्चिक

पॉजिटिव – आज आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है। नौकरी में सारी चीजों को सामान्य रखने के लिए आपको अपने स्तर पर कुछ न कुछ प्रयास करने चाहिए। इससे आने वाले दिनों में आपको ही फायदा हो सकता है। अपने कामकाज में ईमानदारी रखें। इससे आपको फायदा हो सकता है। अपने दायरे से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं। मकान या नए वाहन से फायदा होने की संभावना है। कारोबार के लिए नए लोगों से कॉन्टैक्ट होंगे। दाम्पत्य जीवन में खुशहाली हो सकती है। नेगेटिव – गोचर कुंडली के आठवें भाव का चंद्रमा आपकी राशि के लिए ठीक नहीं है। मानसिक तनाव हो सकता है। कही-सुनी बातों पर भरोसा न करें। लेन-देन में भी सावधानी रखनी होगी। नए लोगों और तकनीक के मामले में संभलकर रहें। लोहे से नुकसान हो सकता है। चोट लगने की संभावना है। सुबह से ही थोड़ी बेचैनी और सुस्ती महसूस हो सकती है। लगभग हर काम पर ध्यान देने में आपको कठिनाई महसूस हो सकती है।क्या करें – परिवार के किसी भी सदस्य या अपोजिट जेंडर वाले को परफ्यूम दें। लव- आज वृश्चिक राशि वालों की मुलाकात पुराने प्यार से हो सकती है। लव लाइफ के लिए दिन अच्छा रहेगा।
करियर – नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों की जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। सावधान रहना होगा। कोई गलत काम न करें जो भी करें, सोच समझकर ही करना होगा। स्टूडेंट्स का मन भी पढ़ाई में लगा रहेगा। आपको आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं।
हेल्थ- मौसम में बदलाव होने से छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं।

धनु

पॉजिटिव – आपकी संवेदनशीलता चरम पर हो सकती है। फालतू कामकाज से दूर रहकर अपने काम पर ध्यान देने की कोशिश करें। आप अपने विचारों में थोड़ा बदलाव भी ला सकते हैं। खान-पान और पहनावे में भी कुछ बदलाव का मूड आज आप बना सकते हैं। पैसा कमाने के नए मौके सामने आ सकते हैं। पैसों से आपकी कोई बड़ी समस्या सुलझने के योग हैं। कुछ जरूरी लोगों से मुलाकात होने के योग बन रहे हैं। बिजनेस में बड़ा फायदा होने के योग बन रहे हैं। साथियों से मदद मिल सकती है। जीवनसाथी की सेहत की चिंता रहेगी। नेगेटिव – आपकाकामकाज ज्यादा हो सकता है। परिवार में विवाद की स्थिति भी बन सकती है। परेशानी से बचने के लिए समझौते का मन बना कर चलें। आज आप गुस्से में खुद का भी कोई नुकसान करवा सकते हैं। कुछ फालतू कामों में भी आपका समय खराब हो सकता है। हो सकता है आज पुरानी बातों के कारण कुछ कामों में मन ना लगे।क्या करें – हनुमान मंदिर में लाल ध्वजा (झंडी) दान दें।

लव- आज आपकी लव लाइफ अच्छी रहेगी। पार्टनर का मूड अच्छा रहेगा। आपके भावनात्मक संबंध मजबूत हो सकते हैं। करियर-  कामकाज ज्यादा हो सकता है। किसी खास काम को निपटाने में आपको मेहनत करनी पड़ सकती है। आलस्य के कारण कुछ काम भी बिगड़ सकते हैं। 
हेल्थ- सेहत थोड़ी नरम हो सकती है। मामूली चोट लगने के भी योग हैं। 

मकर

पॉजिटिव –  किए गए कामों को एक बार और देख लें। आपका दबाव या तनाव कम हो सकता है। निवेश या लेन-देन से जुड़े नए अवसर आपके सामने आ सकते हैं। रूटीन लाइफ के अलावा भी आज आप कोई काम शुरू कर सकते हैं। आप किसी काम को और आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। पुराने दुश्मनों पर जीत मिल सकती है। संबंधों का फायदा मिलने के भी योग बन रहे हैं। कारोबार में सफलता मिल सकती है। अधिकारी आपके कामकाज की तारीफ  कर सकते हैं। पति-पत्नी के बीच संबंध मजबूत हो सकते हैं।नेगेटिव – पैसों की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। बिल या उधारी चुकाने को लेकर आपकी टेंशन बढ़ सकती है। चंद्रमा की गोचर स्थिति के कारण बिजनेस या नौकरी की टेंशन आपकी सेहत पर असर डाल सकती है। आपके सामने जिम्मेदारियां रहेंगी उनको पूरा करने में भाग-दौड़ भी हो सकती है। पुराने दुश्मन भी आपको परेशान कर सकते हैं। क्या करें – हल्दी-केसर का तिलक लगाएं।लव- प्रेमी के साथ समय बीताने की इच्छा रहेगी। कोई अफेयर भी शुरू हो सकता है। लाइफ पार्टनर की भावनाएं समझने की कोशिश करनी होगी।
करियर- आज आपके काम की तारीफ हो सकती है। अधिकारियों से मदद मिलने के योग बन रहे हैं। स्टूडेंट्स को पढ़ाई में ज्यादा समय देना पड़ सकता है।हेल्थ- सेहत सामान्य रहेगी। बस थोड़ी थकान महसूस हो सकती है।

कुंभ

पॉजिटिव –  जो चीजें आपके कंट्रोल के बाहर थीं। वो आपके ही नियंत्रण में हो सकती हैं। धन लाभ के बड़े मौके मिल सकते हैं। पैसों के मामलों में अच्छी सफलता के योग बन रहे हैं। पैसों से जुड़ा कोई नया मौका आपको मिल सकता है। आज आप उसका पूरा फायदा भी उठा सकते हैं। ऑफिस और बिजनेस में सभी से विनम्रता से पेश आने पर आप आगे बढ़ सकते हैं। दूर स्थान से कोई अच्छी खबर मिलने के योग हैं। किसी नजदीकी दोस्त के साथ रिश्तों में बदलाव हो सकता है। आपको कुछ जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं। आपका  आत्मविश्वास बढ़ सकता है। नेगेटिव – किसी नजदीकी व्यक्ति के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव के योग बन रहे हैं। इससे आपके कुछ काम अधूरे रह सकते हैं। आज आप गलती से कोई ऐसी बात बोल सकते हैं जिससे मामले और बिगड़ सकते हैं। दाम्पत्य जीवन में संभलकर रहें, विवाद होने के योग बन रहे हैं। क्या न करें – आज काले कपड़े न पहनें।
लव- लव लाइफ में कुछ भी नया करने की कोशिश न करें। पार्टनर के साथ भी जबरदस्ती करने से आपको बचना होगा। 
करियर- नौकरी और बिजनेस में मन लगाकर मेहनत करनी होगी। स्टूडेंट्स के लिए समय अनुकूल हो सकता है। कुंभ राशि के स्टूडेंट्स को सहयोग मिलेगा।
हेल्थ- मेहनत ज्यादा और नींद की कमी हो सकती है। सिर और आंखों में दर्द हो सकता है।

मीन

पॉजिटिव –  अाज आप कुछ खास रिश्तों को मजबूत बनाने की कोशिश कर सकते हैं। किसी मौके पर कुछ अच्छी मुलाकातें और यहां तक कि कुछ धन लाभ भी आपको हो सकता है। अपने आपको जताने की कोशिश भी आज आप कर सकते हैं। कुछ जरूरी काम समय पर पूरे होने के योग हैं। आज शुरू किए कामों को लेकर आप गंभीर और जिम्मेदार हो सकते हैं।नेगेटिव – आज दोस्त या रिश्तेदारों को आपकी कमी महसूस हो सकती है। जरूरी काम निपटाने के लिए कर्जा लेने के योग बन रहे हैं। कोई नया डिसीजन लेने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विवादों में न पड़ें। कन्या राशि वाले लोग परेशान हो सकते हैं। खुद पर घमंड न करें। कोई पुराना दुश्मन आपको परेशान करने की कोशिश कर सकता है। गुस्से या चिढ़कर बात करने से बचें। उलझाने के अंदाज में भी किसी से बात न करें। आप  विचारों में खोए रह सकते हैं। इससे कोई मौका भी हाथ से निकल सकता है।क्या न करें – आज गीले बालों में तेल न लगाएं।
लव- लव प्रपोजल मिलने के भी योग बन रहे हैं। दिल और दिमाग दोनों बराबर रखें। पार्टनर की बातों से ज्यादा भावुक न हों।करियर-  कारोबारी यात्रा करने के योग हैं। बिजनेस में कुछ लोग आपकी बुराई भी कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है। कुछ दोस्त आखिरी समय पर साथ छोड़ सकते हैं। सावधान रहें।
हेल्थ- आलस्य और थकान महसूस हो सकती है। एलर्जी या इन्फेक्शन हो सकता है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी              1 310x165

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी

हजीरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजीरा  (सूरत) में शनिवार को एल एंड टी के आर्मर्ड …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.