Monday , April 22 2019 [ 10:00 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / आयकर की बड़ी कार्यवाई,कानपुर-लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
आयकर की बड़ी कार्यवाई,कानपुर-लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे

आयकर की बड़ी कार्यवाई,कानपुर-लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे

आयकर की बड़ी कार्यवाई,कानपुर-लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 28 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे Capture

उत्तर प्रदेश के कानपुर-लखनऊ समेत 28 स्थानों पर इनकम टैक्स की टीम ने आज एक साथ सर्वे कार्रवाई शुरू की। इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में फोर्स और अधिकारियों की टीम मौके पर है।

लखनऊ, अरुण कुमार सिंह /इंद्रा बुनकर । उत्तर प्रदेश में आज सुबह आयकर विभाग की टीम ने कानपुर, लखनऊ, उन्नाव और हरदोई समेत 28 ठिकानों पर एक साथ अपनी सर्वे कार्रवाई शुरू कर दी। इस कार्रवाई में भारी मात्रा में आयकर अपवंचना मिलने की संभावना हैं। मौके पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल और विभागीय अधिकारियों का दल मौजूद है। उल्लेखनीय है कि आयकर की करीब 29 टीमें बनाई गईं हैं। सभी को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए सक्रिय कर दिया गया है। यह कार्रवाई पान मसाला व्यावसाइयों समेत कई अन्य कारोबारियों के खिलाफ हो रही है। 

लखनऊ-हरदोई में मिष्ठान कारोबारी

लखनऊ के तिलकनगर इलाके के एक मकान में इनकम टैक्स अधिकारियों की कार्रवाई कर रही है। यह मकान लखनऊ के एक पान मसाला व्यावसायी का बताया गया है। लखनऊ के ही एक बड़े मिष्ठान प्रतिष्ठान में आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों में पहुंची आयकर टीम ने कार्रवाई शुरू की। यहां 31 अफसरों की टीम ने कार्रवाई शुरू की। मालिकों से पूछताछ चल रही है। इस प्रतिष्ठान के सिर्फ लखनऊ ही नहीं कानपुर और हरदोई समेत आधा दर्जन से ठिकानों पर कार्रवाई की गई है। प्रतिष्ठान के बाहर लोगों के जमावड़ा लग गया। इसके बाद दोपहर से कुछ पहले मिष्ठान भंडार का शटर बंद किया गया। इससे आसपास के क्षेत्र में जाम लग गया। भारी भीड़ का जमावड़ा देर तक मौके पर बना रहा। फिलहाल आयकर टीमों की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इस दौरान कार्रवाई वाले परिसरों के अंदर किसी को घुसने की इजाजत नहीं है। कोई अंदर से बाहर भी नहीं आ रहा है। सूचना पर कुछ व्यापारी नेता मौके पर पहुंचे लेकिन सभी को उल्टे पांव लौटना पड़ा। 

कानपुर में मसाला व्यावसाई निशाने पर

लगभग इसी अवधि में कानपुर में कम से कम चार ठिकानों पर आयकर कार्रवाई की सूचना मिल रही है। सुबह से कार्रवाई जारी है। यहां एक बड़े पान मसाला व्यवसायी के यहां माल सप्लाई करने वालों की दुकानों पर जांच जारी है। इसमें नयागंज स्थित सीताराम मार्केट की एक दुकान, अरुण अग्रवाल मार्केट की दुकान, बाले बाबू का कटरा की एक दुकान और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया वाली बिल्डिंग की एक दुकान में आयकर टीम जांच कर रही है। चारों दुकानदार माल की आपूर्ति करते हैं। आयकर टीम इन दुकानों में स्टॉक की जांच, कितना माल फर्म को बेचा गया और उसके बिलों की जांच कर रही है।

उन्नाव में निशाने पर दो इकाइयां

उन्नाव दही चौकी और बंथर औद्योगिक क्षेत्र में आयकर अधिकारियों के निशाने पर दो बड़ी इकाइयां रहीं। टीम ने दोनों इकाइयों के कर्मचारियों के फोन को बंद कराने के बाद बाहर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया। सुरक्षा गार्डों की निगरानी में कर्मचारी आते-जाते रहे। टीम ने सीधे प्रबंधक कार्यालय पहुंचकर पिछले पांच साल के रिटर्न फाइल के साथ एक्सपोर्ट होने वाले सामान से जुड़े दस्तावेजों की पड़ताल शुरू कर दी। गोपनीय तरीके से कुछ कर्मचारियों से जानकारी ली। आयकर टीम में महिला अधिकारी भी शामिल रही।

देर तक चलता रहा आयकर अभियान

आयकर टीम का अभियान दल सुबह से ही निकल पड़ा जिसकी कार्रवाई देर शाम तक तक जारी रही। बताया गया है कि सभी जगह लगभग 10.00  से 10.30 बजे के बीच ठिकानों को अपने शिकंजे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई । इन व्यापारियों के बारे में विभाग के पास पहले से ही आयकर अपवंचना के कुछ प्रमाण हैं। इसी के आधार पर इतनी बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। फिलहाल इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी नहीं मिल पाई है। सूत्रों के मुताबिक सुबह से प्रदेश में व्यापारियों के 28 स्थानों पर की गई छापेमारी देर शाम तक जारी रही।

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.