Monday , April 22 2019 [ 9:39 AM ]
Breaking News
Home / विविध / अध्यात्म एवं राशिफल / कुछ ही घंटो बाद सामने आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अनूठा होगा नजारा
कुछ ही घंटो बाद सामने आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अनूठा होगा नजारा Capture 2

कुछ ही घंटो बाद सामने आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अनूठा होगा नजारा

कुछ ही घंटो बाद सामने आएगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, अनूठा होगा नजारा Capture 2

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) 6 जनवरी को होगा  |  तस्वीर साभार: BCCL

वाराणसी /रुपाली सक्सेना : साल 2019 की शुरूआत हो गई है और इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) संडे यानि 6 जनवरी को पड़ना है,यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। रविवार को सूर्य ग्रहण सुबह 5 am से शुरू हो जाएगा, जो सुबह 9.18 am बजे तक रहेगा। यह सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में दिखेगा यानि सूर्य ग्रहण चीन, रूस में साइबेरिया का हिस्सा, कोरियाई प्रायद्वीप और जापान में दिखेगा।

साल का ये पहला सूर्य गहण आंशिक सूर्य ग्रहण (Partial Solar Eclipse) है। देश में इस साल दो अन्‍य सूर्य ग्रहण भी होंगे, जिनमें से दूसरा जुलाई में और तीसरा साल के आखिर में दिसंबर में पड़ेगा।

Surya Grahan 2019: 6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, राश‍ि के हिसाब से करें ये उपाय

बताया जा रहा है कि चूंकि यह आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा इसी वजह से कोई सूतक नहीं लगेगा इसलिए पूजा-पाठ जैसे शुभ कामों में कोई रुकावट नहीं होगी। वहीं यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए आपको इसे देखने के लिए कोई खास उपाय करने की जरूरत भी नहीं बताई जा रही है। 

यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। इसलिए यहां सूतक भी नहीं लगेगा। इसलिए यहां पूजा-पाठ किया जा सकता है। इसके अतिरिक्‍त सूर्य ग्रहण के समय अपने मन में मंत्रों का जाप भी किया जा सकता है। हां, जिन क्षेत्रों में सूर्य ग्रहण होगा, वहां लोगों को इससे बचना चाहिए।

सूर्य ग्रहण के दौरान सावधानियां
सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से नहीं निकलना चाहिए, क्‍योंकि सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें मां और अजन्‍मे बच्‍चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

इस दौरान पका हुआ भोजन करने से बचना चाहिए और यदि ऐसा संभव न तो उसमें पहले से तुलसी का पत्‍ता डाल देना चाहिए, ताकि वह अशुद्ध न हो। हालांकि यह सावधानी भी उन्‍हीं क्षेत्रों के लोगों को बरने की जरूरत है, जहां सूर्य ग्रहण का असर होगा।

सूर्य ग्रहण के बाद क्या करना चाहिए?
जिन क्षेत्रों में सूर्य ग्रहण लगता है, वहां लोगों को इसके समाप्‍त हो जाने के बाद अपने घरों की साफ-सफाई करनी चाहिए और घर में स्‍थापित देवी-देवताओं की मूर्तियों को स्‍नान कराकर श्रद्धापूर्वक उनकी पूजा करनी चाहिए।

इस साल दो अन्‍य सूर्य ग्रहण कब पड़ेंगे?
इस साल का पहला सूर्य ग्रहण जहां 6 जनवरी को है, वहीं दूसरा सूर्य ग्रहण 02 जुलाई, 2019 को होगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा और भारतीय समयानुसार यह रात 11.30 बजे से 2.15 बजे तक रहेगा।

साल का तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसम्बर, 2019 को होगा, जो 8.16 बजे से 10:56 मिनट तक रहेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में भी दिखेगा।

भौतिक विज्ञान की दृष्टि से जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.