Wednesday , August 22 2018 [ 1:04 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / सुषमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा
[object object] सुषमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा susma 8257

सुषमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

    जोहानिसबर्ग,। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कौशल विकास, कृषि और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच भागीदारी तथा सहयोग बढ़ाने पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से चर्चा की। सुषमा पांच दिन की यात्रा पर कल यहां पहुंची। इस दौरान वह ब्रिक्स (ब्राजील, रुस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) और आईबीएसए (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) की बैठकों में भाग लेंगी। इन दोनों समूहों में भारत अहम भूमिका निभा रहा है।
  Image result for sushma swaraj in johannesburg photo [object object] सुषमा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा susma 8257    विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, सुषमा ने रामफोसा से मुलाकात की जिन्होंने लंदन में राष्ट्रमंडल सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की यादों को ताजा किया और द्विपक्षीय संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने की प्रतिबद्धता जताई। बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देशों के बीच बढ़ी भागीदारी विशेषतौर पर भारत-दक्षिण अफ्रीका व्यापार वार्ता के परिणामस्वरूप और कौशल विकास, कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में ज्यादा सहयोग पर भी चर्चा की गई।’’ 
सुषमा ने राष्ट्रपति का कार्यभार संभालने पर रामफोसा को बधाई दी और कहा कि साल 2018 भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कूटनीतिक संबंधों की 25 वीं वर्षगांठ, प्रसिद्ध नेता नेल्सन मंडेला की 100 वीं जयंती और महात्मा गांधी की पीटरमैरिट्जबर्ग घटना की 125 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।
     रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी द्वारा भावी पीढ़ियों के लिए छोड़ी गई महान विरासत का जिक्र किया। युवावस्था में महात्मा गांधी को पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन से फेंक दिया गया था। वर्ष 1893 में घटी यह घटना दक्षिण अफ्रीका में नस्लीय भेदभाव के खिलाफ गांधी की लड़ाई में मील का पत्थर साबित हुई। सुषमा इस ऐतिहासिक घटना के 125 वर्ष पूरे होने पर कई कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगी। यात्रा के दौरान वह आज ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगी। 
 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस              310x165

हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस

      मानचित्र में जो दिखता है नहीं देश भारत है। भू पर नहीं …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.