Monday , April 22 2019 [ 10:12 AM ]
Breaking News
Home / विविध / अध्यात्म एवं राशिफल / 6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, के हिसाब से करें ये उपाय
6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,  के हिसाब से करें ये उपाय        493x330

6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, के हिसाब से करें ये उपाय

वाराणसी !साल 2019 का प्रथम सूर्य ग्रहण 6 जनवरी दिन रविवार को पड़ेगा। भारतीय समयानुसार सुबह 05 बजकर 05 मिनट से रात्रि 09 बजकर 18 मिनट तक रहेगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण है।यह ग्रहण चीन,जापान,कोरिया,रूस इत्यादि कुछ देशों में दिखेगा। भारत में यह ग्रहण दृश्य नहीं है।

6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण,  के हिसाब से करें ये उपाय

solar eclipse 2019 

सूर्य ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठान करना वर्जित माना जाता है। हालांकि, इस दिन शनि अमावस्या होने के कारण इस ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक कार्य करना बहुत ही उत्तम रहेगा

यह ग्रहण धनु राशि पर लगेगा। शनि इस समय धनु में ही गोचर कर रहे हैं। ग्रहण के समय पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र रहेगा। ज्योतिषाचार्य रुपाली सक्सेना के अनुसार यह ग्रहण प्रत्येक राशियों को प्रभावित करेगा इसलिए हर राशि के लोग अलग अलग राशि अनुसार उपाय करें।

मेष- श्री हनुमान जी की उपासना करें। मंगल के बीज मंत्र का जप करें। श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करें। गरीबों में लाल रंग के कम्बल का दान करें। गायत्री मंत्र का जप करना लाभप्रद है।

वृष- विष्णु तथा लक्ष्मी जी का ध्यान करें। श्री सूक्त का पाठ करें। शुक्र तथा शनि के बीज मंत्र का जप करें। चावल तथा अन्न का दान करें।

मिथुन- श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें। ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का जप करें। गाय को पालक या हरा चारा खिलाएं। मूंग की दाल का दान करें। हरे वस्त्र का दान करें।

कर्क- शिव उपासना करें। महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। चंद्रमा तथा गुरु के बीज मंत्र का जप करें। चावल तथा गुड़ का दान करें।

सिंह- श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का जप करें। सूर्य और गुरु के बीज मंत्र का जप करें। गायत्री मंत्र का जप हितकर है। गेहूं और गुड़ का दान करें।

कन्या- श्री रामरक्षास्तोत्र का पाठ करें। गाय को पालक खिलाएं। गरीबों में कम्बल तथा अन्न का दान करें।

तुला- श्री विष्णुसहस्त्रनाम और श्री सूक्त का पाठ करें। गरीब अंधे व्यक्तियों को ऊनी वस्त्र का दान करें तथा उनको अन्न का दान भी करें।

वृश्चिक- सुन्दरकाण्ड का पाठ करें। गेहूं और गुड़ का दान करें। श्री हनुमान जी की उपासना करें। मंगल तथा सूर्य के बीज मंत्र का जप करें।

धनु- ग्रहण इसी राशि पे लग रहा है। महामृत्युंजय मंत्र का जप करें। सूर्य तथा गुरु के बीज मंत्र का जप करें। शिव उपासना लाभकारी रहेगा।

मकर- शनि के बीज मंत्र का जप करें। तिल का दान करें। महामृत्युंजय मंत्र तथा गायत्री मंत्र का जप करें।

कुम्भ- हनुमान चालीसा का 108 बार पाठ करें। तिल तथा उड़द का दान करें। शनि तथा शुक्र के बीज मंत्र का जप करें।

मीन- श्री विष्णुसहस्त्रनाम का पाठ करें। गुरु और सूर्य के बीज मंत्र का जप करें। चने की दाल का दान करें। गो माता को केला खिलाएं।

About Arun Kumar Singh

Check Also

मार्च का पहला दिन इन राशियों के लिए होगा अच्छा, जानें अपना भविष्यफल Capture 4 310x165

मार्च का पहला दिन इन राशियों के लिए होगा अच्छा, जानें अपना भविष्यफल

आज फाल्गुन कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि है। साथ ही आज पूरा दिन पार करके …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.