Tuesday , October 23 2018 [ 8:23 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / हिमाचल प्रदेश !राज्य सरकार ने लिए आम लोगों के हित में अनेक फैंसले : मुख्यमंत्री
हिमाचल प्रदेश !राज्य सरकार ने लिए आम लोगों के हित में अनेक फैंसले : मुख्यमंत्री G 660x330

हिमाचल प्रदेश !राज्य सरकार ने लिए आम लोगों के हित में अनेक फैंसले : मुख्यमंत्री

       कांगड़ा   , 30 जनवरी  (विजयेन्दर शर्मा) ।  मुख्यमंत्री  जय राम ठाकुर ने आज ज़िला कांगड़ा के अपने शीतकालीन प्रवास के तीसरे दिन नगरोटा-बगवां विधानसभा क्षेत्र के बड़ोह में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार के गठन के एक माह के भीतर ही कांग्रेसी नेता अपार विकास की आशा कर रहे हैं। पूर्व उद्योग मंत्री के ब्यान पर मुख्यमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि प्रदेश से कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखाना सर्वप्रथम व सर्वोपरि विकास है। उन्होंने ऐसे नेताओं को हताशा से बयान जारी न करने की सलाह दी क्योंकि यह नई पीढ़ी का आगमन है।
        हिमाचल प्रदेश !राज्य सरकार ने लिए आम लोगों के हित में अनेक फैंसले : मुख्यमंत्री G 300x201मुख्यमंत्री ने इन नेताओं को अप्रासंगिक बयान जारी करने पर याद दिलाया कि प्रदेश सरकार का प्रथम निर्णय राज्य के वृद्धजनों के हित में लिया गया है, जिसके तहत सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु 80 से घटाकर 70 वर्ष की गई। प्रदेश में 80 वर्ष की आयु से अधिक आयु के बहुत कम लाभार्थी थे, जिस कारण अधिक लोगों को लाभान्वित करने के लिए यह निर्णय लिया गया। 
श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार ने थके-हारे सेवानिवृतों को घर भेजने का निर्णय लिया। कांग्रेस सरकार में 32 हजार से अधिक सेवानिवृत तथा विस्तार के इच्छुक लोग थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि वर्तमान सरकार ने किसी को सेवा विस्तार प्रदान नहीं किया है लेकिन आवश्यक सेवाओं तथा राजस्व विभाग में कर्मियों की कमी के मद्देनज़र सरकार ने पटवारियों तथा कानूनगों को सेवा विस्तार दिया जो जुलाई या अगस्त, 2018 को नया बैच आने तक लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। यह निर्णय राजस्व कार्यों में लोगों को निरन्तर सेवाएं प्रदान करने के लिए लिया गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में डेढ़ वर्ष से 69 राष्ट्रीय उच्च मागों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट लम्बित पड़ी रही। वर्तमान सरकार ने 31 मार्च, 2018 तक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की तैयारी के लिए निविदाओं की प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार सड़कों में गुणात्मक सुधार लाने के लिए ‘सड़क देखभाल नीति’ आरम्भ करेगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने प्रदेश के लिए 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों को स्वीकृत किया है, जिसके लिए वह आभारी हैं। इस निर्णय से प्रदेश में सड़क सुविधा का सुदृढ़ीकरण होगा। 
श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश को ‘उड़े देश का आम आदमी’ जोकि एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना है के अंतर्गत प्रदेश को पुनः चयनित किया है। इस योजना से अब पर्यटक चण्डीगढ़ से शिमला, कांगड़ा तथा अन्य स्थानों के बीच महज़ 2500 रुपये से 2800 रुपये में हवाई यात्रा कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कांग्रेसी नेताओं पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें कुछ भी नहीं सुझ रहा है। वे भूल रहे हैं कि उनके अपने शासनकाल में प्रदेश में विभिन्न माफिया सक्रिय थे। उनके कार्यकाल में गुड़िया बलात्कार व हत्या का जघन्य मामला भी घटित हुआ, जिसमें पुलिस हिरासत में साक्षी की हत्या भी हुई। उन्होंने कहा कि इसी मद्देनज़र वर्तमान सरकार ने ‘गुड़िया हैल्पलाईन’ का टोल फ्री नम्बर 1515 आरम्भ किया है, जिसका सरकार ने वायदा किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस हैल्पलाईन के अंतर्गत 48 घण्टों के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।  
         मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष सुविधाओं से सुसज्जित महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक मोबाईल एप्प ‘शक्ति बटन’ आरम्भ किया गया है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री कार्यालय के अंतर्गत वन माफिया पर लगाम कसने के लिए ‘होशियार हैल्पलाईन’ का टोल फ्री नम्बर 1090 आरम्भ किया गया, फिर भी कांग्रेसी नेताओं का ध्यान भाजपा के के एक माह के कार्यकाल में किए गए कार्यों पर नहीं गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी नेताओं को भय है कि उनके कारोबार का अंत हो जाएगा तथा इसी कारण वे वर्तमान सरकार के कार्यों में नुक्ता-चीनी कर रहे हैं।
        उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार के शासन में अधूरे विकास कार्यों के लोकार्पण किए गए। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस मंच से बड़ोह बस अड्डे के अधूरे कार्य का उदाहरण प्रत्यक्ष देख सकते हैं। कांग्रेस सरकार ने कार्यालय में बैठे-बैठे व व बिना किसी बजटीय प्रावधान से 40 से 50 लोकार्पण व शिलान्यास ऑनलाईन करने का नया प्रचलन आरम्भ किया। 
उन्होंने कहा कि सरकार राजनीतिक उद्देश्यों से किए गए कार्यों की समीक्षा करेगी। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि प्रदेश में माफियाराज समाप्त होगा तथा लोगों को सुशासन प्रदान किया जाएगा। 
       श्री ठाकुर ने आगामी कार्यों के बारे में कहा कि मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के उत्कृष्टता केन्द्र के भवन निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी तथा इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। इसके अतिरिक्त टांडा अस्पताल में 2.56 करोड़ रुपये की लागत से 30 बिस्तरों वाले वृद्धाश्रम भी निर्मित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरोटा-बगवां में तीन करोड़ रुपये की लागत से सराय निर्मित की जाएगी, जिसके लिए निविदाएं आमंत्रित की जा चुकी हैं। 
       मुख्यमंत्री ने कई घोषणाएं की जिनमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ोह को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करना, धर्मशाला में स्रोत निरन्तरता तथा जलवायु रोधक वर्षा पोषित कृषि की एकीकृत परियोजना का मुख्य परियोजना निदेशालय, नगरोटा-बगवां में विद्युत मण्डल, थारू तथा पटियालकर पंचायतों के लोगों के लिए स्वास्थ्य उपकेन्द्र शामिल हैं। उन्होंने घोषणा की कि चंगर क्षेत्र में एक माह में एक खण्ड विकास अधिकारी चार बार बैठेगा। मुख्यमंत्री ने वर्तमान में क्रियाशील गौसदन के लिए 20 लाख रुपये की राशि तथा जसाई-रतियाड़ पंचायत में खेल के मैदान के स्तरोन्नयन के लिए 10 लाख रुपये की राशि की भी घोषणा की।
 
     मुख्यमंत्री ने विश्वास दिलाया कि खुंडियां में हिमाचल पथ परिवहन निगम का सब-डिपो खोलने के लिए भविष्य में प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने कहा कि नगरोटा में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की मांग को केन्द्र सरकार के समक्ष प्रभावी रूप से उठाया जाएगा तथा अन्य मांगों को भी चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा।
 
          इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 1.88 करोड़ रुपये की लागत से धरूण खड्ड पर निर्मित पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने 1.02 करोड़ रुपये की लागत से सिहुंद में लोअर जद्रांगल-बलदार सड़क पर इक्कु खड्ड पर निर्मित होने वाले पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने 2.35 करोड़ रुपये की लागत से पड्डल-नियांदा सड़क के स्तरोन्नयन व सुधार कार्य व 85 लाख रुपये की लागत से राध-पंजैहड़ा सड़क के सुधार कार्य के लिए भूमि पूजन भी किए। 
उन्होंने दड़खार से सिम्बलधार के लिए सम्पर्क मार्ग की भी आधारशिला रखी, जिसमें 5.50 करोड़ रुपये की लागत से ओझ खड्ड पर पुल भी शामिल है। 
भाजपा कर्मचारी प्रकोष्ठ के पूर्व प्रधान श्री ब्रह्मानन्द ने मुख्यमंत्री को, मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 11 हजार रुपये का चैक भेंट किया। 
       स्वास्थ्य मंत्री श्री विपिन परमार ने भी इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के लोग विशेषकर कांगड़ा व मंडी जैसे बड़े ज़िलों के लोग मिलकर यह सुनिश्चित करेंगे कि अगली बार भी राज्य में भाजपा सरकार ही आए तथा अगले 20 वर्षों तक भाजपा लोगों के दिलों पर शासन करेगी।
इससे पूर्व नगरोटा-बगवां के विधायक श्री अरूण मेहरा (कुक्का), भाजपा के खण्ड अध्यक्ष श्री नरेश बर्माणी ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्यों का स्वागत किया। स्थानीय विधायक ने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र से संबंधित अनेक मांगें प्रस्तुत की।
      खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री किशन कपूर, शहरी विकास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी, उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह ठाकुर, विधायक श्री रमेश ध्वाला, पूर्व विधायक श्री दुलो राम, श्री राम चन्द्र भाटिया भी अन्य गणमान्यों के साथ इस अवसर पर उपस्थित थे।
 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.