Tuesday , October 23 2018 [ 5:04 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / श्रीनगर :सीआरपीएफ वाहन से कुचलकर मरे युवक के अंतिम संस्कार के दौरान संघर्ष,उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षा बलों की आलोचना की
[object object] श्रीनगर :सीआरपीएफ वाहन से कुचलकर मरे युवक के अंतिम संस्कार के दौरान संघर्ष,उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षा बलों की आलोचना की

श्रीनगर :सीआरपीएफ वाहन से कुचलकर मरे युवक के अंतिम संस्कार के दौरान संघर्ष,उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षा बलों की आलोचना की

     श्रीनगर : सीआरपीएफ वाहन की कथित तौर पर टक्कर से मारे गये युवक के अंतिम संस्कार के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष हुआ. नगर के फतेह कडल इलाके में कैसर भट (21) के अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोागें ने हिस्सा लिया. आरोप है कि नौहट्टा इलाके में शुक्रवार को प्रदर्शन के दौरान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहन की चपेट में भट एवं एक अन्य युवक आ गया था. भट की यहां के एसकेआईएमएस अस्पताल में मौत हो गयी थी.

 [object object] श्रीनगर :सीआरपीएफ वाहन से कुचलकर मरे युवक के अंतिम संस्कार के दौरान संघर्ष,उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षा बलों की आलोचना की                    300x136  जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सुरक्षा बलों की आलोचना करते हुए ट्वीट किया कि वे अब ‘अपनी जीप प्रदर्शनकारियों के ऊपर चला रहे हैं.‘ केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए संवाददाताओं से कहा कि कुछ नेता सुरक्षा बलों को आसानी से निशाना बनाते हैं और उन्होंने अब्दुल्ला की निंदा की

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ईदगाह में भट के अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा बलों ने फतेह कडल में जुलूस को रोकने का प्रयास किया जिससे संघर्ष हुआ. अधिकारी ने बताया कि कुछ प्रदर्शनकारी मामूली रूप से जख्मी हो गये. मध्य रात्रि के करीब कैसर भट (21) की मौत के बाद अधिकारियों ने श्रीनगर के कुछ इलाकों में निषेधाज्ञा लगायी थी, लेकिन अंतिम संस्कार में सैकड़ों लोग इकट्टा हो गये. बाद में ईदगाह में भट का अंतिम संस्कार हुआ. युवक की मौत के बाद अलगाववादियों ने कश्मीर में शनिवार को बंद का आह्वान किया था जिसके बाद दुकानदारों एवं व्यवसायियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे.

श्रीनगर के कुछ हिस्सों में प्राधिकारियों ने शनिवार को पाबंदियां लगा दीं, जबकि अलगाववादियों ने हड़ताल आहूत की. श्रीनगर में अधिकतर दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और पेट्रोल पंप बंद रहे. घाटी के अन्य हिस्सों से भी इसी तरह की बंदी थी. प्राधिकारियों ने श्रीनगर के पुराने शहर के नौहट्टा क्षेत्र में भी कर्फ्यू लगाया जहां शुक्रवार को झड़प हुई थी. दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत पाबंदियां शहर के छह अन्य पुलिस थानाक्षेत्रों रैनावारी, सफाकदल, खानयार, एमआर गंज, मैसुमा और क्रालखुद में भी लगायी गयी हैं. पाबंदी कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए ऐहतियाती कदम के तौर पर लगायी गयी है.

     हड़ताल के आह्वान के बाद श्रीनगर में बसें नहीं चलीं. यद्यपि निजी कार, कैब और आटो रिक्शा ऐसे क्षेत्रों में चलते दिखे जहां कोई पाबंदी नहीं थी. एक अधिकारी ने कहा कि शहर में निजी स्कूल बंद रहे. उन्होंने कहा कि ऐसी हड़ताल की घाटी में अन्य जिला मुख्यालयों से भी सूचना मिली है. कश्मीर में ट्रेन सेवाएं भी रोक दी गयी हैं. प्राधिकारियों ने श्रीनगर और बडगाम जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है, जबकि दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में इंटरनेट की स्पीड घटा दी गयी है.

     इस बीच, जम्मू कश्मीर पुलिस ने पथराव करनेवाले अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की कोशिश और दंगा करने के आरोप में शनिवार को मामला दर्ज किया, जबकि सुरक्षा बलों की गाड़ी की चपेट में आने से एक युवक की मौत के मामले में सीआरपीएफ के चालक के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने के आरोप में मामला दर्ज किया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया, ‘नौहट्टा की घटना को लेकर दो मामले दर्ज किये गये हैं.’ उन्होंने कहा कि अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आरपीसी की धारा 307 (हत्या की कोशिश), 148 (दंगा करना), 149,152, 336 और 427 के तहत मामला दर्ज किया गया है. अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ के चालक के खिलाफ आरपीसी की धारा 279 और 337 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Srinagar: The struggle during the last rites of crushed by CRPF vehicle, Omar Abdullah criticized the security forces

    

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.