Thursday , June 20 2019 [ 4:25 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / मोदी सरकार में मंत्री बने पूर्व विदेश सचिव जयशंकर,ले सकते है सुषमा स्वराज का स्थान बनाए जा सकते है विदेश मंत्री
मोदी सरकार में मंत्री बने पूर्व विदेश सचिव जयशंकर,ले सकते है सुषमा  स्वराज का स्थान बनाए जा सकते है विदेश मंत्री Capture 19

मोदी सरकार में मंत्री बने पूर्व विदेश सचिव जयशंकर,ले सकते है सुषमा स्वराज का स्थान बनाए जा सकते है विदेश मंत्री

पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बन गए हैं। उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक वो विदेश सचिव रहे।

मोदी सरकार में मंत्री बने पूर्व विदेश सचिव जयशंकर,ले सकते है सुषमा  स्वराज का स्थान बनाए जा सकते है विदेश मंत्री Capture 19

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद में पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को शामिल कर हैरान कर दिया। एस जयशंकर ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली। पूर्व अमेरिकी राजदूत मोदी सरकार में सबसे सक्रिय राजनयिकों में से एक रहे हैं और उन्होंने दुनियाभर में सरकार के एजेंडे को आगे बढ़ाया। जयशंकर ऐतिहासिक भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के लिए बातचीत करने वाली भारतीय टीम के एक प्रमुख सदस्य थे। जयशंकर जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक देश के विदेश सचिव रहे।

1977 बैच के आईएफएस अधिकारी जयशंकर ने लद्दाख के देपसांग और डोकलाम गतिरोध के बाद चीन के साथ संकट को हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य में भारतीय राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया। बीजिंग में अपने कार्यकाल के दौरान जयशंकर ने भारत को चीन के साथ व्यापार, सीमा और सांस्कृतिक संबंधों में सुधार करने में मदद की। 

कूटनीति से सेवानिवृत्त होने के बाद जयशंकर ग्लोबल कॉरपोरेट मामलों के अध्यक्ष के रूप में टाटा संस में शामिल हुए। उन्हें 2019 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया। सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक जयशंकर ने राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है। जयशंकर की शादी क्योको जयशंकर से हुई है और उनके दो पुत्र और एक पुत्री हैं।

जयशंकर अभी संसद के दो में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। अमेरिका में भारत का राजदूत रहने के दौरान उन्होंने अमेरिकी प्रशासन और मोदी सरकार को करीब लाने में बड़ी भूमिका निभाई। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके एक मंझे हुए राजनेता हैं रामविलास पासवान Capture 21 310x165

छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके एक मंझे हुए राजनेता हैं रामविलास पासवान

रामविलास पासवान के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1960 के दशक में बिहार विधानसभा के सदस्य …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.