Wednesday , December 19 2018 [ 9:24 PM ]
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने विकासकार्यों की समीक्षा की
भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने विकासकार्यों की समीक्षा की ppp 660x330

भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने विकासकार्यों की समीक्षा की

     भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मंत्रालय  अमरजीत सिन्हा, जो लखनऊ में माननीय मुख्यमंत्री एवं उच्च अधिकारियों से ग्राम्य विकास योजना के क्रियान्वन के संबंध में चर्चा करने आए थे, उन्होंने लखनऊ जनपद के सरोजनी नगर ब्लॉक के गांव मीरानपुर पिन वट और रामचौरा गांव में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वन का अवलोकन किया। सबसे पहले उन्होंने मिरानपुर में मनरेगा योजना के अंतर्गत किए जा रहे विकास कार्यों को देखा।
     भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने विकासकार्यों की समीक्षा की lkou 300x151 भारत सरकार के सचिव, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज ने विकासकार्यों की समीक्षा की ppp 300x157  मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल ने उनको बताया कि मनरेगा योजना में ना सिर्फ चकरोड और तालाब इत्यादि का कार्य कराया जा रहा है बल्कि चारागाह की मेडबंदी और खाई खुदान करके भूमियों को सुरक्षित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त मिरानपूर में मनरेगा से  निर्मित इंटरलॉकिंग सड़क का उन्होंने अवलोकन किया। चोदवैं वित्त आयोग की धनराशि से ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कराए गए प्राथमिक विद्यालय मीरानपुर पिन वट के कार्य का अवलोकन भी उन्होंने किया और सराहना की। उन्होंने प्रधान और गांव वालों से भी विस्तृत चर्चा गांव की स्थिति के संबंध में की।
इसके उपरांत उन्होंने रामचोरा गांव में लघु सिंचाई और मनरेगा कन्वर्जेंस से निर्मित चेकडैम के कार्य का अवलोकन भी किया और जानकारी ली।
अंत में रामचाैरा विद्यालय में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यक्रम में उन्होंने सरोजनी नगर में विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के कार्य देखे और उनसे विस्तृत वार्ता की। महिलाओं ने उन्हें बताया कि कैसे आजीविका मिशन से जुड़ कर वे नए सिर्फ आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हुई बल्कि समाज में भी उनकी एक पहचान बनी है और उन्हें अब सम्मान दिया जाता है। उन्होंने एनआरएलएम की दीदियों के साथ अपने भी अनुभव सांझे किए और उनके ज़री जरदोजी, सॉफ्ट टॉयज, प्रेरणा कैंटीन आदि के कार्यों को भी देखा। ,भ्रमण के दौरान उनके साथ आयुक्त ग्राम्य विकास श्री नागेन्द्र प्रसाद सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल और डीसी एनआरएलएम, डीसी मनरेगा भी थे।

About Arun Kumar Singh

Check Also

मुंबई के ईएसआईसीअस्पताल में आग लगने से छह की मौत, 100 से ज्यादा झुलसे mum 310x165

मुंबई के ईएसआईसीअस्पताल में आग लगने से छह की मौत, 100 से ज्यादा झुलसे

मुंबई : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल में सोमवार की शाम आग लगने से छह लोगों …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.