Sunday , August 19 2018 [ 11:09 AM ]
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / क्रय केन्द्रो पर  बोरो तथा भुगतान हेतु धनराशि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध- मण्डलायुक्त

क्रय केन्द्रो पर  बोरो तथा भुगतान हेतु धनराशि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध- मण्डलायुक्त

खरीदे गये गेहूं की उठान एवं भण्डारन की समुचित व्यवस्था की जाये-
      लखनऊ-27 अप्रैल 2018,  मण्डलायुक्त श्री अनिल गर्ग ने बताया कि  मण्डल में शासन द्वारा संचालित मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूं की खरीद में 5,89,400 मै0 टन के सापेक्ष अब तक 1,78,128 मैट्रीक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जो लक्ष्य के सापेक्ष 30.22 प्रतिशत है तथा इससे 24307 किसान लाभान्वित हुए। गत वर्ष की तुलना में इस अवधि तक यह खरीद 75314 मै0टन अधिक रही है।
 [object object] क्रय केन्द्रो पर  बोरो तथा भुगतान हेतु धनराशि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध- मण्डलायुक्त IMG 4404 300x225    समीक्षा करते हुए उन्होने बताया कि 670 क्रय केन्द्रो पर  बोरो तथा भुगतान हेतु धनराशि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, तथा किसानों का भुगतान तीन दिन के अन्दर हो रहा है। उन्होने निर्देश दिये कि जिलाधिकारी गेहॅू खरीद की स्थिति की प्रतिदिन समीक्षा करें और जिन केन्द्रो पर अब तक पचास प्रतिशत से अधिक खरीद हुई है उनका सत्यापन भी करा लें। उन्होने बताया कि गत वर्ष के समर्थन मूल्य में 135 रूपये और बढ जाने से क्रय केन्द्रों पर गेहूं कि आवक अच्छी हो रही है क्रय किये गये गेहूं के उठान की सुचारू व्यवस्था की जाये । एस0एफ0सी0 के अधिकारी उठान की अग्रिम व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा क्ष्ज्ञेत्रीय खाद्य नियंत्रक मण्डल के जनपदों के  कुछ क्रय केन्द्रो पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे भी लगवाये जिससे क्रय केन्द्रो की कार्यवाही की निगरानी की जा सके।
      उन्होने बताया कि  राज्य स्तर पर गेहूं खरीद का जो साफ्टवेयर बनाया गया है उसमे किसान का नाम उसकी जोत का रकबा तथा मोबाइल नम्बर आदि दर्ज है उसके आधार पर  यह सुनिश्चित किया जाये कि किसान अपने जिले मे ही गेहूं का विक्रय करे तथा  दूसरे जनपद में अपने के जोत से अधिक गेहूं के विक्रय न कर पाये, इसको भी चेक किया जाये। उन्होन कहा कि गेहूं भण्डारन की व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाये ताकि खरीदा गया गेेहूं बरसात में किसी भी दशा में खराब न हो। गोदामों के अलावा गेहूं भण्डारन के  स्थान को टीन सेट आदि से इस तरह बनाया जाये कि  प्रत्येक दशा में खरीदाएवं भण्डारन किया गया गेहूं सुरक्षित रहे।
       इस अवसर पर जिलाधिकारी हरदोई श्री पुलकित खरे, जिलाधिकारी रायबरेली, श्री संजय कुमार खत्री, अपर आयुक्त प्रशासन श्री रणविजय यादव, क्षेत्रीय खाद्य नियंत्रक डा0 चन्द्रभूषण त्रिपाठी, एफ0सी0आई0, एस0एफ0सी0, के अधिकारीगण, क्रय एजेन्सियो के जिला प्रबन्धक आदि उपस्थित थे।
sack on the Purchasing Centers and available in adequate amounts for payment – commitionar

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] 15 साल का एक किशोर कर  रहा है समाज के कमजोर वर्ग के बच्चो की देखभाल। IMG 20180812 WA0158 310x165

15 साल का एक किशोर कर रहा है समाज के कमजोर वर्ग के बच्चो की देखभाल।

      अमेठी (नीरज सिंह )नोएडा के पॉश कॉलोनी में रहने वाले 15 वर्ष …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.