Friday , April 19 2019 [ 10:12 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / भारतीय रेलवे में 1 लाख से ज्यादा जॉब्स के लिए एप्लाई करने की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भारतीय रेलवे में 1 लाख से ज्यादा जॉब्स के लिए एप्लाई करने की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

भारतीय रेलवे में 1 लाख से ज्यादा जॉब्स निकली हैं। जिनके लिए एप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल 2019 है। यहां जानिए कैसे करें इसके लिए एप्लाई

भारतीय रेलवे में लेवल 1 के लिए एक लाख से ज्यादा जॉब्स निकली है। इसके लिए रजिस्टर करवाने और एप्लाई करने की आखिरी तारीख कल यानि 12 अप्रैल 2019 है। आधिकारिक अधिसूचना आरआरबी सीईएन 01/2019 के मुताबिक, रेलवे भर्ती सेल में अलग-अलग लेवल 1 की नौकरियों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 12 अप्रैल 2019 को 23:59 बजे समाप्त होगी। अभी तक इस डेट के आगे बढ़ने की कोई अपडेट नहीं है। इसलिए लेवल 1 रेलवे की नौकरियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों रेलवे भर्ती बोर्ड्स की विभिन्न रीजनल वेबसाइट्स जैसे rrbmumbai.gov.in आदि पर जल्द से जल्द आवेदन कर लें।

यह अधिसूचना 12 मार्च, 2019 को जारी की गई थी। आरआरसी सीईएन 01/2019 के तहत भर्ती विभिन्न पदों जैसे असिस्टेंट ब्रिज, असिस्टेंट ऑपरेटर, असिस्टेंट वर्क, ट्रैक मेंटेनर के लिए होगी। बेसिक योग्यता और आवेदन करने की विधि यहां दी गई है- 

  1. विस्तृत वेकेंसी टेबल रजिस्ट्रेशन विंडो पर भी उपलब्ध है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले वेकेंसी टेबल देख लें। इस बात का ध्यान रखें कि एक बार चुने गए आरआरबी/आरआरसी को बाद की तारीख में नहीं बदला जा सकता है। इसके अलावा उम्मीदवार कई रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आरआरसी/आरआरबी के लिए केवल एक ही भर सकते हैं।
  2. लेवल 1 के पदों के लिए बेसिक योग्यता के लिए दसवीं पास या एनसीवीटी/एससीवीटी या समकक्ष इंस्टीट्यूट से आईटीआई या नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग (NCVT) द्वारा  मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र (एनएसी) होना जरूरी है।
  3. पदों के लिए आयु सीमा 18 से 33 वर्ष है। ऊपरी आयु सीमा में छूट, सरकारी नियमों के तहत भी लागू है। इस बात का ध्यान रखें कि जिन लोगों ने योग्यता के मुताबिक न्यूनतम योग्यता परीक्षा 12 अप्रैल, 2019 तक अगर पास नहीं की है, तो वे इन पदों पर एप्लाई करने के लिए योग्य नहीं है। इसलिए उम्मीदवार आवेदन करने से पहले विस्तृत अधिसूचना को ध्यान से पढ़ लें।
  4. नेट-बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड जैसे ऑनलाइन मोड के माध्यम से फीस का भुगतान 23 अप्रैल 2019 तक किया जा सकता है। यदि उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस या एसबीआई चालान का उपयोग करके भुगतान करना चाहता है, तो उसे 18 अप्रैल, 2019 तक शुल्क का भुगतान करना जरूरी है। 26 अप्रैल, 2019 तक आवेदन जमा करना होगा।

आपको बता दें कि एप्लाई करने की आज आखिरी तारीख है। अभी तक आवेदन करने की तारीख के आगे बढ़ने के बारे में कोई जानकारी नहीं है। आप किसी भी रीजनल आरआरबी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आरआरसी सीईएन 01/2019 के लिए आवेदन करने के लिए सीधा लिंक यहां दिया गया है।आप संबंधित आरआरसी को सलेक्ट करें और नए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक कर प्रक्रिया शुरू करें।

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.