Monday , October 15 2018 [ 8:17 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / जीएसटी में आम आदमी को राहत, कई वस्तुओं पर कम हुईं दरें
[object object] जीएसटी में आम आदमी को राहत, कई वस्तुओं पर कम हुईं दरें gst

जीएसटी में आम आदमी को राहत, कई वस्तुओं पर कम हुईं दरें

जीएसटी काउंसिल की शनिवार को हुई बैठक में आम लोगों के हित में कई अहम फैसले लिए गए. 50 से अधिक वस्तुओं पर टैक्स दरों में कमी की गई. काउंसिल ने सैनिटरी नैपकिन पर जीएसटी को खत्म करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया. टैक्स दरों में ये कटौती 27 जुलाई से लागू होगी. वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी दरों में कटौती का राजस्व संग्रह पर न के बराबर असर होगा.

     [object object] जीएसटी में आम आदमी को राहत, कई वस्तुओं पर कम हुईं दरें gst 300x179जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में आम लोगों, किसानों और छोटे उद्यमियों को बड़ी राहत देते हुए 50 से अधिक वस्तुओं पर टैक्स दरों में कमी की गई. महिलाओं को बड़ी राहत देते हुए सैनिटरी नैपकिन पर टैक्स समाप्त करने का निर्णय लिया गया. पहले सैनिटरी नैपकिन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था.

      काउंसिल ने 17 वस्तुओं पर जीएसटी दर 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का निर्णय लिया. इनमें रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, वाटर कूलर, कॉस्मेटिक्स, परफ्यूम्स और इत्र, इलेक्ट्रिक आयरन, लिथियम-आयन बैटरी, वैक्युम क्लीनर और पेंट शामिल हैं.

        जिन वस्तुओं पर टैक्स पूरी तरह खत्म किया गया है, उनमें सैनिटरी नैपकिन के अलावा पत्थर, मार्बल और लकड़ी से बनी मूर्तियां, डिब्बा बंद दूध और राखी शामिल हैं. आयुष्मान भारत के इंश्योरेंस प्रीमियम पर भी जीएसटी नहीं देना होगा.

      इसके अलावा गन्ना किसानों को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी काउंसिल ने इथेनॉल पर टैक्स दर को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का निर्णय लिया.

    साथ ही 1000 रुपये तक के फुटवियर पर टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

    वित्त मंत्री ने कहा कि अब 5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले टैक्सपेयर्स को तीन महीने में एक बार रिटर्न भरना होगा. हालांकि वो हर महीने टैक्स देना जारी रखेंगे. इसका फायदा करीब 93 फीसदी टैक्सपेयर्स को होगा.

छोटे व्यापारियों को राहत देते हुए कम्पोजीशन स्कीम के तहत आने वाले डीलरों की थ्रेसहोल्ड सीमा को 1 करोड़ से बढ़ाकर डेढ़ करोड़ कर दिया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि आगामी चार अगस्त को नई दिल्ली में जीएसटी परिषद की विशेष बैठक होगी, जिसमें एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी.

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.