Friday , March 22 2019 [ 7:54 AM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / UN से हाफिज सईद को तगड़ा झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज
UN से हाफिज सईद को तगड़ा झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज Capture 13 393x330

UN से हाफिज सईद को तगड़ा झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज

संयुक्त राष्ट्र ने 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को तगड़ा झटका देते हुए, उसके नाम को वैश्विक आतंकी की सूची से बाहर करने से इनकार कर दिया है. यूएन ने हाफिज सईद की अपील को उस समय खारिज किया है, जब जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया गया है.
UN से हाफिज सईद को तगड़ा झटका, वैश्विक आतंकी सूची से नाम हटाने की अपील खारिज Capture 13

26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने तगड़ा झटका दिया है. वैश्विक संगठन ने अपनी प्रतिबंधित वैश्विक आतंकियों की सूची से जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद के नाम को हटाने से इनकार कर दिया है. गुरुवार को सरकार के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.

संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को उस समय झटका दिया है, जब जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव पेश किया. यह प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद यूएन की 1267 सैंक्शन कमेटी को दिया गया है.

पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन ने ली थी. इसके बाद भारत ने जवाब कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी.

सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि भारत द्वारा सबूत उपलब्ध कराने के बाद संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा के सरगना हाफिज सईद के नाम को वैश्विक आतंकियों की सूची से हटाने की अपील को खारिज किया है. यूएन ने अपने इस फैसले की जानकारी हाफिज सईद के वकील हैदर रसूल मिर्जा को भी दे दी है.

साल 2017 में आतंकी सईद ने लाहौर की लॉ फर्म मिर्जा एंड मिर्जा के जरिए संयुक्त राष्ट्र में अपनी यह अपील दायर की थी. फिलहाल सईद को पाकिस्तान में नजरबंद रखा गया है. संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद की अपील की जांच करने के लिए स्वतंत्र ओम्बड्समैन डेनियर किफर फैसिएटी (Daniel Kipfer Fasciati) को नियुक्त किया था. ओम्बड्समैन ने मामले की जांच करने के बाद हाफिज सईद के नाम को वैश्विक आतंकी की सूची से नहीं हटाने की सिफारिश की. इसके अलावा भारत समेत अन्य देशों ने भी हाफिज सईद के नाम को वैश्विक आतंकी की सूची से हटाने का विरोध किया. वहीं, नए पाकिस्तान का दावा करने वाली इमरान खान सरकार ने हाफिज सईद की अपील का विरोध नहीं किया.

आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के बाद 10 दिसंबर 2008 को हाफिज सईद पर प्रतिबंध लगाया था. इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी. इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र ने आतंकी हाफिज सईद के जमात-उद-दावा संगठन पर पहले ही बैन लगा रखा है.

About Arun Kumar Singh

Check Also

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में ये एक्टर बने थे मनोहर पर्रिकर, सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि        310x165

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में ये एक्टर बने थे मनोहर पर्रिकर, सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि

देश के पूर्व डिफेंस मिनिस्टर और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.