Monday , July 16 2018 [ 9:53 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के सम्बन्ध में अगले माह एक विराट सम्मेलन आयोजित जाएगा-मुख्यमंत्री
[object object] एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के सम्बन्ध में  अगले माह एक विराट सम्मेलन आयोजित जाएगा-मुख्यमंत्री              1 660x330

एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के सम्बन्ध में अगले माह एक विराट सम्मेलन आयोजित जाएगा-मुख्यमंत्री

   मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एम0एस0एम0ई0) क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए अलग से नीति बनाकर लागू करने के साथ ही, इस क्षेत्र की सम्भावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए सेक्टरवार नीतियां बनाकर लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र पर केन्द्रित विशिष्ट योजना ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ लागू की है। इस योजना के सम्बन्ध में अगले माह एक विराट सम्मेलन आयोजित जाएगा। उन्होंने उद्यमियों को हर सम्भव सहयोग का आश्वासन देते हुए प्रदेश में उद्यम लगाने की अपील की।  
 
    लखनऊ ,अरुण कुमार सिंह –    मुख्यमंत्री आज यहां इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश उद्यमी महासम्मेलन-2018 के उद्घाटन अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र द्वारा कम पूंजी में अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए जाते हैं। इस क्षेत्र में रोजगार के असीम अवसरों को देखते हुए राज्य सरकार ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना मंे केन्द्र और प्रदेश की योजनाओं को जोड़कर 02 करोड़ युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से स्वाबलम्बन की ओर अग्रसर करेगी।     [object object] एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना के सम्बन्ध में  अगले माह एक विराट सम्मेलन आयोजित जाएगा-मुख्यमंत्री              1 300x183
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 14 जुलाई, 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे प्रदेश में हर तरह के उद्यम को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि 29 जुलाई, 2018 को प्रधानमंत्री जी द्वारा लखनऊ मंे 60 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं को लांच किया जाएगा। इसके बाद प्रयास होगा कि हर तीन महीने में इस प्रकार के कार्यक्रम के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विकास को नई गति दी जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यू0पी0 इन्वेस्टर्स समिट के अवसर पर  प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रदेश में डिफेन्स इण्डस्ट्रीयल काॅरिडोर की स्थापना की घोषणा को समयबद्ध ढंग से साकार करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए निरन्तर कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए सुरक्षा की गारण्टी आवश्यक है। वर्तमान राज्य सरकार ने प्रदेश में सुरक्षा का वातावरण उपलब्ध कराया है। इससे प्रदेश के औद्योगिक विकास को दिशा मिली है। उन्होंने कहा कि सोमवार को प्रधानमंत्री जी द्वारा नोएडा में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग संयंत्र का उद्घाटन किया गया है। राज्य सरकार के द्वारा कानून-व्यवस्था के क्षेत्र में उठाए गए कदमों से ही यह सम्भव हुआ है, क्योंकि एक वर्ष पूर्व सैमसंग, एल0जी0, टी0सी0एस0 आदि कम्पनियां प्रदेश छोड़कर जाना चाह रही थीं। 
मुख्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास की सम्भावनाओं को साकार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव मदद मुहैया करायी जा रही है। फरवरी, 2018 मंे उ0प्र0 इन्वेस्टर्स समिट-2018 के अवसर पर प्रधानमंत्री जी द्वारा ‘निवेश मित्र’ पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है, जिस पर उद्यमियों को अनेक सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्थानीय स्तर पर डी0एम0 एवं एस0एस0पी0 को जिला उद्योगबन्धु की बैठक के माध्यम से उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह के निर्देश मण्डल स्तर पर कमिश्नर को भी गए हैं। स्टेट लेवल पर बैंकर्स कमेटी एवं जिला स्तर पर डी0एम0 के साथ बैंकर्स कमेटी की बैठकों के माध्यम से भी उद्यमियों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जा रहा है।
उद्यमीगण से अनिवार्य रूप से जी0एस0टी0 के तहत रजिस्ट्रेशन का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इससे उद्यमीगण केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का सरलता से लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले एक माह में जी0एस0टी0 रिफण्ड की कार्यवाही में तेजी आयी है, यह आने वाले समय में और बेहतर होगी। 
मुख्यमंत्री  ने कहा कि जनस्वास्थ्य की रक्षा के लिए पर्यावरण को प्राथमिकता देना आवश्यक है। पाॅलिथीन और प्लाॅस्टिक ड्रेनेज सिस्टम को चोक करके स्वच्छता की राह में सबसे बड़ी बाधा बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्लाॅस्टिक आधारित विकास का विकल्प तलाशने की जरूरत है। इसके लिए सभी के सहयोग को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसा माॅडल अपनाया जाना चाहिए जो टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल हो। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुनील वैश्य ने एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र के उद्यमियों की समस्याओं के सम्बन्ध में अवगत कराया। साथ ही, निस्तारण के उपाय भी सुझाए गये। उद्योगबन्धु को प्रभावी बनाने से सहित उन्होंने कई मांगे मुख्यमंत्री जी के समक्ष रखीं। इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव श्री के0के0 अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम के अन्त में आई0आई0ए0 के अध्यक्ष श्री सुनील वैश्य ने मुख्यमंत्री जी को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया। 
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, पुलिस महानिदेशक श्री ओ0पी0 सिंह, आई0आई0ए0 के अन्य पदाधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में उद्यमीगण उपस्थित थे।  

 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] पुनरुद्धार से पांवधोई नदी अपने वास्तविक स्वरूप को प्राप्त करेगी,  इसके तल का क्षेत्रफल बढ़ेगा तथा जल की मात्रा में वृद्धि होगी                    310x165

पुनरुद्धार से पांवधोई नदी अपने वास्तविक स्वरूप को प्राप्त करेगी, इसके तल का क्षेत्रफल बढ़ेगा तथा जल की मात्रा में वृद्धि होगी

    नदी के प्रथम भाग उद्गम स्थल शंकलापुरी मन्दिर से बाबा लालदास के बाड़े …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.