Tuesday , August 21 2018 [ 4:01 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / रवांडा के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
[object object] रवांडा के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ddd

रवांडा के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अफ्रीकी यात्रा के पहले चरण में आज रवांडा के लिए रवाना हो गए. रवांडा की यात्रा करने वाले नरेंद्र मोदी देश के पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

      [object object] रवांडा के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी dddअफ्रीकी देशों के साथ मजबूत संबंधों को कायम करने की मंशा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यात्रा के पहले चरण में रवांडा पहुंचेंगे, जहां राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत भी होगी. प्रधानमंत्री अपने दौरे के दौरान व्यापार मंच को संबोधित करने के साथ भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे.

भारत जल्द ही रवांडा में अपना पहला मिशन शुरू करेगा. भारत ने रवांडा को 40 करोड़ डॉलर का कर्ज दिया है और वहां भारत की ओर से प्रशिक्षण छात्रवृति कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किगाली नरसंहार मेमोरियल का दौरा करेंगे और श्रद्धांजलि भेंट करेंगे. गौरतलब है कि यह केंद्र आधिकारिक तौर पर 2004 को रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार की याद में खोला गया. रवांडा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘रवेरु’ मॉडल गांव का दौरा करेंगे और राष्ट्रपति कागामे के निरीक्षण में चलने वाले कार्यक्रम ‘गिरिंका’ योजना में हिस्सेदारी के तौर पर 200 गायों का उपहार प्रदान करेंगे. गौरतलब है कि वहां सरकार की ओर से निर्धनतम परिवारों को डेयरी के लिए गायें दी जाती हैं और भाईचारा बढ़ाने के लिए गाय की पहली बछिया लोग अपने पड़ोसी को उपहार के रूप में देते हैं.

     रवांडा का दौरा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. सभी देशों के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्तों को कायम करने की मंशा मौजूदा सरकार की रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन देशों की यात्रा भी इसी नजरिए से देखी जा रही है.

Prime Minister Narendra Modi left for Rwanda

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस              310x165

हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस

      मानचित्र में जो दिखता है नहीं देश भारत है। भू पर नहीं …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.