Thursday , September 20 2018 [ 6:27 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से ……
[object object] प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से …… aaaa 544x330

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से ……

नई दिल्ली: देश को आज़ादी मिले आज 71 साल पूरे हो गए हैं. देश 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 7:30 बजे लाल किले पर तिरंगा फहराया. [object object] प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से …… aaaa 300x194 फिर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस बार प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान, देश की अर्थव्यवस्था में सुधार, मुद्रा योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन के सकारात्मक प्रभाव, जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, माओवाद, किसानों, तीन तलाक विरोधी विधेयक और कई अन्य मुद्दों के बारे में बात की.

        ‘सबका साथ, सबका विकास’ को सरकार का मूल मंत्र बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू- कश्मीर की हर समस्या का स

[object object] प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से …… pm 300x219

माधान गले लगाकर ही किया जा सकता है और इस बारे में अटल बिहारी वाजपेयी का ‘इंसानियत, कश्मीरियत, जम्हूरियत’ का आह्वान आज भी महत्वपूर्ण है. देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए अटल जी का आह्वान था- इंसानियत, कश्मीरियत, जम्हूरियत. ‘‘मैंने भी कहा है, जम्मू- कश्मीर की हर समस्या का समाधान गले लगाकर ही किया जा सकता है.’’ 

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार जम्मू-कश्मीर के सभी क्षेत्रों और सभी वर्गों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.” उन्होंने कहा कि कश्मीर में हम गोली-गाली से आगे नहीं बढ़ना चाहते बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं . हम पूरे जम्मू-कश्मीर में समुचित और समान विकास करना चाहते हैं. मोदी ने कहा कि हमारी सरकार आज भी सबका साथ-सबका विकास की नीति पर आगे बढ़ रही है. 

   स्वतंत्रता दिवस : PM नरेंद्र मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें, सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थायी कमीशन

 

  1. सेना में महिला अधिकारियों को मिलेगा स्थायी कमीशन 
    प्रधानमंत्री ने लाल किले से सेना के महिला अधिकारियों के लिए बड़ी घोषणा की। पीएम ने कहा कि शॉर्ट सर्विस कमीशन से नियुक्त महिला अधिकारियों को अब पुरुष अधिकारियों की तरह स्थायी कमीशन मिलेगा। अभी तक महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन नहीं मिलता है। महिला अधिकारी लंबे समय से स्थायी कमीशन देने की मांग कर रही थीं। सेना के तीनों अंगों थल, वायु और नौसेना में महिला अधिकारियों की नियुक्ति शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए होती है।
  2. 25 सितंबर से लागू होगी ‘आयुष्मान भारत’ योजना
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर देश भर में ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत होगी। पीएम ने कहा कि इस बीमा योजना से गरीब परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना से 10 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे और इसके दायरे में पचास करोड़ लोग आएंगे। इस बीमा योजना के तहत लोगों को सलाना पांच लाख रुपए मिलेंगे। बाद में इस योजना में निम्न मध्यमवर्ग, मध्यमवर्ग और उच्च मध्यमवर्ग को भी शामिल किया जाएगा। पीएम ने कहा कि इस योजना के चलते टायर2 और टायर 3 शहरों में नए अस्पताल खुलेंगे।
  3. 2022 से पहले मानवयुक्त सेटेलाइट अंतरिक्ष में भेजेगा भारत
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से एक बड़ी घोषणा की। पीएम ने कहा कि भारत 2022 से पहले अंतरिक्ष में मानवयुक्त यान भेजेगा। उन्होंने कहा कि भारत का कोई बेटी या बेटा अंतरिक्ष में तिरंगा लेकर जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसे सच करके दिखाएंगे। पीएम ने कहा कि अंतरिक्ष की दुनिया में भारत एक बड़ी ताकत बन चुका है। भारत अब एक साथ 100 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजने लगा है।  
  4. हम मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं
    प्रधानमंत्री ने देश हित में फैसले नहीं कर पाने के लिए पूर्व की सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बड़े फैसले करने के लिए साहस की जरूरत होती है। देश हित में हमने यह हिम्मत दिखाई। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हम मक्खन पर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले लोग हैं।’ पीएम ने कहा कि सरकार के कड़े फैसले का असर आज दिख रहा है। देश तेजी के साथ बदल रहा है। पीएम ने कहा कि जनता ने सरकार के फैसलों का समर्थन किया है।   
  5. भारतीय पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है
    प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के समय में भारत के पासपोर्ट की ताकत बढ़ गई है। विदेशों में रहने वाले भारतीय अपने पासपोर्ट की ताकत आज महसूस करते हैं। उनमें आज सरकार के प्रति भरोसा बढ़ा है। पीएम ने कहा, ‘कोई भारतीय यदि कहीं बाहर मुश्किल में फंस जाता है तो उसे यकीन है कि देश उसे अकेला नहीं छोड़ेगा, देश उसके पीछा खड़ा है। उसे उम्मीद है कि देश उसे बाहर निकाल लेगा। पहले भारतीय नागरिकों को यह भरोसा नहीं था।’
  6. ‘मुस्लिम बहनों और महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाएंगे’
    [object object] प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ,लाल किले की प्राचीर से …… Capture 300x199
    प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन तलाक की कूरीति ने हमारी मुस्लिम महिलाओं एवं बेटियों की जिंदगी को तबाह कर दिया है। इस कुरीति पर रोक लगाने के लिए हमने विधेयक लाने का प्रयास किया लेकिन कुछ लोग इसे पारित नहीं होने देना चाहते। पीएम ने कहा, ‘मैं मुस्लिम बेटियों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं उनकी आशा-आकांक्षा को पूरा करके रहूंगा।’ 
  7. AFSPA कुछ राज्यों में सिमटा
    प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों एवं सुरक्षाबलों के प्रयासों के कारण सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) कुछ राज्यों में सिमटकर रह गया हैा। अफस्पा तीन चार दशक से पूर्वोत्तर के राज्यों में लगा हुआ था। केंद्र-राज्य की योजनाओं और सुरक्षाबलों के प्रयासों के कारण कई वर्षों के बाद त्रिपुरा और मेघालय अफस्पा से मुक्त हो गए हैं। अरुणाचल के कुछ जिलों में अफस्पा लग हुआ है। सुरक्षाबलों के प्रयासों और विकास की योजनाओं के कारण वाम उग्रवाद 126 जिलों से सिमटकर अब 90 जिलों तक रह गया है। 
  8. ‘कश्मीर पर हम अटल बिहारी वाजपेयी के रास्ते पर चलना चाहते हैं’
    प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर पर हम अटल बिहारी वाजपेयी के रास्ते पर चलना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘वह वाजपेयी की इंसनियत, कश्मीरियत और जम्हूरियत के रास्ते पर आगे बढ़ना चाहते हैं।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इसी रास्ते पर चलते हुए जम्मू-कश्मीर का विकास करना चाहते हैं। पीएम ने कहा, ‘हम जन-जन को गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर में अगले कुछ महीने में वहां पंचायत और स्थानीय चुनाव हों उस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। हम ‘सबका साथ, सबका विकास’ के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हम गोली और गाली के रास्ते पर नहीं कश्मीर के लोगों को गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं। 
  9. पीएम ने कहा-झुकना हमारे स्वभाव में नहीं है
    प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अब तो न रुकेगा और न झुकेगा। पीएम ने कहा कि झुकना तो हमारे स्वभाव में नहीं है। पहले दुनिया भारत को सोया हुआ हाथी कहती थी लेकिन आज भारत आगे बढ़ रहा है। भारत दुनिया की नई आर्थिक ताकत बन गया है। देश की बढ़ती ताकत को आज दुनिया स्वीकार कर रही है।  
  10. प्रधानमंत्री ने नए भारत को समर्पित कविता पढ़ी 
    प्रधानमंत्री ने अपने भाषण का समापन एक कविता से की जो काफी प्रेरक है। 

अपने मन में एक लक्ष्य लिए
मंजिल अपनी प्रत्यक्ष लिए
हम तोड़ रहे हैं जंजीरें
हम बदल रहे हैं तस्वीरें
ये नवयुग है, नव भारत है
खुद लिखेंगे अपनी तकदीरें
हम निकल पड़े हैं प्रण करके
अपना तन-मन अर्पण करके
जिद है एक सूर्य उगाना है
अम्बर से ऊंचा जाना है
एक भारत नया बनाना है
एक भारत नया बनाना है

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.