Wednesday , April 24 2019 [ 6:05 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी
पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी              1

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी              1

हजीरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजीरा  (सूरत) में शनिवार को एल एंड टी के आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया. गुजरात के हजीरा केंद्र में के9 वज्र होवित्जर तोपों का निर्माण होगा. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी उपस्थित थीं.

एल एंड टी ने 2017 में भारतीय सेना को के9 वज्र-टी 155 मिलिमीटर ‘ट्रैक्ड सेल्फ प्रोपेल्ड’ तोप प्रणालियों की 100 इकाइयों की आपूर्ति करने के लिए 4,500 करोड़ रुपये का अनुबंध हासिल किया था। कंपनी ने इन तोपों के निर्माण के लिए सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर अपने हजीरा स्थित केंद्र में आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स स्थापित किया है. एक अधिकारी ने बताया कि आर्मर्ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स देश के निजी क्षेत्र के दायरे में आने वाला पहला ऐसा केंद्र है.

आपको बता दें कि मोदी बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार दादर-नगर हवेली की राजधानी सिलवासा भी जाएंगे. यहां नगर हवेली के अलावा दमन-दीव की 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की शुरुआत करने का काम वो करेंगे. पीएम मोदी सिलवासा में 189 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे मेडिकल कॉलेज की नींव रखेंगे.

नवसारी में प्रधानमंत्री अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस निराली कैंसर अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे. इसके बाद पीएम मोदी मुंबई में नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे. म्यूजियम में विज़ुअल और ग्राफिक्स, फिल्म क्लिपिंग जैसे इंटरेक्टिव माध्यम से भारतीय सिनेमा की कहानी सुनाने का काम किया जाएगा. 

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.