Friday , March 22 2019 [ 7:29 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान
कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान              546x330

कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान

कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान

छुआछूत और भेदभाव के खात्मे का संदेश दे गया कुंभ में मोदी का आध्यात्मिक दौरा

प्रयागराज, राजेश सिंह । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बाद कुंभ में स्वच्छता के लिए सफाई कर्मियों को अनोखा सम्मान देकर लोगों का जिल जीत लिया साथ ही छुआछूत, ऊंचनीच और भेदभाव को समाज से विदा करने का संदेश दिया। इसके लिए सफाई कर्मियों की चरण धोकर वंदना एक अनूठी पहल रही। मोदी ने कहा कि इस बार कुंभ की पहचान स्वच्छता से हुई है। महात्मा गांधी ने सौ साल पहले स्वच्छ कुंभ की इच्छा जताई थी, जब वह हरिद्वार कुंभ में गए थे। इस सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार कृत संकल्प है। इस मौके पर मोदी ने दिव्य व भव्य कुंभ में लगे स्वच्छता कर्मियों, स्वच्छाग्रहियों व सुरक्षाकर्मियों को विविध भांति सम्मानित किया।

कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान

प्रयागराज कुंभ से एक अद्भुत तस्वीर सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंचते ही सबसे पहले संगम में डुबकी लगाई और उसके बाद उन्होंने सफाईकर्मियों के पैर धोकर उनको सम्मानित किया.

कुंभ के सफाईकर्मियों का PM मोदी ने पैर धोए,किया सम्मान

पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे. संगम त्रिवेणी में आस्था की डुबकी लगाने के बाद पीएम मोदी ने पवित्र संगम पर मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना भी की.


पीएम मोदी ने सफाई कर्मचारियों व स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने सफाईकर्मियों के पीतल की थाली में पैर धोए.

पीएम मोदी स्वच्छताकर्मियों के पैर धोने के बाद उन्हें झुककर प्रणाम किया. ये वो लोग हैं, जिन्होंने कुंभ के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान किया है. 

स्वच्छताकर्मियों के पैर धोने के बाद पीएम मोदी ने उनके पैरों को तोलिये से साफ किया और फिर उन्हें सम्मानित किया

पीएम मोदी के प्रयागराज कुंभ आगमन को सियासी गलियारे में लोकसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़ा जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी, जवाहर लाल नेहरू के बाद कुंभ में डुबकी लगाने वाले दूसरे पीएम हैं.

सफाईकर्मियों के चरण धोकर वंदना

मोदी ने कहा कि मैं मां गंगा के बुलावे पर आपकी सेवा में लगा हूं। मैं नाविक भाइयों को भी आदरपूर्वक नमन करता हूं। इस कुंभ में कई काम पहली बार हुए हैं। मुझे बताया गया है कि लाखों लोगों ने अक्षयवट व सरस्वती कूप के दर्शन किए हैं। कुंभ में यूपी पुलिस ने जो भूमिका निभाई है, उसकी सराहना चारों तरफ हो रही है। सुरक्षा के जवान बधाई के अधिकारी हैं। पहले कुंभ के लिए अस्थाई काम होते थे, इस बार स्थायी काम हुए हैं, यह इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती देंगे। मोदी ने कहा कि आज इन सफाईकर्मी भाइयों और बहनों के चरण धुलकर मैंने वन्दना की है। वो पल मेरे साथ जीवनभर रहेगा। उनका आशीर्वाद, उनका स्नेह, आप सभी का आशीर्वाद ऐसे ही बना रहे, ऐसे ही मैं आप लोगों की सेवा करता रहूँ। यही मेरी कामना है। इस बार के कुंभ ने देश को स्वच्छता का संदेश दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने गंगा मैया-यमुना मैया और सरस्वती मैया की जयकार की साथ संबोधन खत्म कर दिया। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में ये एक्टर बने थे मनोहर पर्रिकर, सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि        310x165

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक में ये एक्टर बने थे मनोहर पर्रिकर, सोशल मीडिया पर दी श्रद्धांजलि

देश के पूर्व डिफेंस मिनिस्टर और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.