Tuesday , August 21 2018 [ 4:03 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / पीएम मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, जब भारत छोड़ो आंदोलन ने हिला दी थी ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें
[object object] पीएम मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, जब भारत छोड़ो आंदोलन ने हिला दी थी ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें PM 550x330

पीएम मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, जब भारत छोड़ो आंदोलन ने हिला दी थी ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें

ई दिल्ली: 9 अगस्त का भारतीय इतिहास में खास महत्व है। इसी दिन ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन की शुरूआत हुई थी।     

        [object object] पीएम मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, जब भारत छोड़ो आंदोलन ने हिला दी थी ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें PM 300x201वहीं, पीएम मोदी ने भी इस ऐतिहासिक घटना के 76 साल पूरे होने के मौके पर औपनिवेशिक प्रशासकों द्वारा फाइल की गई एक रिपोर्ट का पेज शेयर किया है। पीएम मोदी द्वारा शेयर किए गए दस्तावेज इस बात का सबूत हैं कि किस प्रकार महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन के जरिए ब्रिटिश हुकूमत की ईंट से ईंट बजा दी थी।

 [object object] पीएम मोदी ने शेयर किए दस्तावेज, जब भारत छोड़ो आंदोलन ने हिला दी थी ब्रिटिश हुकूमत की जड़ें GANDHI 300x174  इस आंदोलन के बाद अंग्रेजों के खिलाफ देशभर से और भी आवाजें बुलंद हुईं और इसी का नतीजा था कि अंग्रेजों को भारत छोड़कर जाना पड़ा। पीएम मोदी ने इसी आंदोलन से संबधित कुछ कागजात शेयर किए हैं जिनसे मालूम होता है कि कौन सी घटना कब हुई। इन दस्तावेजों में मुंबई सिटी में गांधी और वर्किंग कमिटी के सदस्यों को गिरफ्तार किए जाने का जिक्र है जहां लोगों पर आंसू गैस के गोले भी दागे गए थे।

   पुलिस फायरिंग में 8 लोगों के मारे जाने और 44 लोगों के घायल होने की भी जानकारी इसमें मौजूद है। इन कागजों में आंदोलन के दौरान, यूपी में कांग्रेस के कई नेताओं की गिरफ्तारी का भी जिक्र है। बिहार में राजेंद्र प्रसाद और दूसरे नेताओं को गिरफ्तार किये जाने का जिक्र है। जबकि कई जगहों पर सभाओं का जिक्र है और इसके साथ ही पुलिस फायरिंग की घटनाओं की जानकारी भी मिलती है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस              310x165

हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस

      मानचित्र में जो दिखता है नहीं देश भारत है। भू पर नहीं …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.