Sunday , December 16 2018 [ 11:59 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / पीयूष गोयल का रेलकर्मियों को आदेश- टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना 48 घंटे में हो बंद
पीयूष गोयल का रेलकर्मियों को आदेश- टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना 48 घंटे में हो बंद Train 620x400 620x330

पीयूष गोयल का रेलकर्मियों को आदेश- टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना 48 घंटे में हो बंद

 Image result for रेलमंत्री पीयूष गोयल  पीयूष गोयल का रेलकर्मियों को आदेश- टिप मांगना और खाने के ज्यादा पैसे वसूलना 48 घंटे में हो बंद piyush goyal suresh prabhu 650x400 81504551910    रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेल कर्मचारियों को सख्त आदेश देते हुए कहा है कि वह अगले 48 घंटों में यात्रियों से टिप्स और खाने के ज्यादा पैसे लेना बंद करें। सभी जोनल रेल इकाइयों को भेजे गए पत्र के मुताबिक उनसे तुरंत प्रभाव से यह रोकने को कहा है।

     हालांकि पहले भी रेलवे ने खाने के ज्यादा पैसे वसूलने के मामलों से निपटने की कोशिश की थी, लेकिन पहली बार अल्टीमेटम दिया गया है। रेलमंत्री और मंत्रालय के निर्देशों के बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने कैटरिंग कॉन्ट्रैक्टर्स से इस अल्टीमेटम पर अमल करने को कहा है। यह भी कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने पर भारी पेनाल्टी लगाई जाएगी। सोमवार से रेलवे कैटरिंग इंस्पेक्टर्स निरीक्षक करेंगे कि क्या यात्रियों से ज्यादा पैसे तो नहीं वसूले जा रहे।

        इसके अलावा ओवरचार्जिंग और वेटर्स द्वारा टिप्स वसूलने की शिकायतों को मॉनिटर के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी खंगाले जाएंगे। गौरतलब है कि बक्शीश (टिप्स) की परंपरा राजधानी एक्सप्रेस में ब्रिटिश राज के जमाने से चली आ रही है। हालांकि समय के साथ यात्रा के अंत में यात्रियों से टिप्स की मांग करना सौदे का हिस्सा बन गया, वह भी एेसी ट्रेनों में जहां खाने का खर्चा किराए का हिस्सा होता है। हालांकि कई ट्रेनों में ‘नो टिप्स’ का स्टीकर लगा होता है, लेकिन यात्रा खत्म होने के बाद स्टाफ एक ट्रे लेकर टिप्स के लिए खड़े रहते हैं। साल 2015-16 में रेल से यात्रा कर रहे एक केंद्रीय मंत्री ने कैटरिंग स्टाफ द्वारा टिप्स लेने की तस्वीर खींचकर पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु को भेजी थी।

About Arun Kumar Singh

Check Also

राफेल मुद्दे पर जेटली ने जेपीसी गठन को किया खारिज, कहा- जारी है कांग्रेस का दुष्‍प्रचार              310x165

राफेल मुद्दे पर जेटली ने जेपीसी गठन को किया खारिज, कहा- जारी है कांग्रेस का दुष्‍प्रचार

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के सौदे की जांच …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.