Wednesday , October 23 2019 [ 3:50 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को एयरस्पेस देने से किया इनकार
पाकिस्तान ने  पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को एयरस्पेस देने से किया इनकार Capture 8

पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को एयरस्पेस देने से किया इनकार

पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जहाज अपने एयरस्पेस से नहीं गुजरने देने का ऐलान किया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरान सरकार के इस फैसले की जानकारी भारतीय उच्चायोग को दी।

पाकिस्तान ने  पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को एयरस्पेस देने से किया इनकार Capture 8

इस्लामाबाद
पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने नहीं देगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि उन्होंने इस फैसले से भारत को अवगत करवा दिया है। कुरैशी ने कहा कि उन्होंने खुद पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग को इसकी जानकारी दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 21 सितंबर को भारत से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले हैं। इससे पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आइसलैंड जाने के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। तब भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ही बताया था कि भारत ने राष्ट्रपति कोविंद की आइसलैंड की फ्लाइट के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे पाकिस्तान ने नामंजूर कर दिया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर गए थे।

पाकिस्तान ने भारतीय सेना के बालाकोट ऑपरेशन से बौखलाकर भारत आने-जाने वाले विमानों के लिए अपना एयर स्पेस बंद कर दिया था। हालांकि, उसने खजाने को बट्टा लगता देख कुछ दिनों के बाद खुद ही एयरस्पेस खोलने की सूचना भी दी थी। अब वह जम्मू-कश्मीर के लिए प्रभावी भारतीय संविधान के आर्टिकल 370 के कुछ प्रमुख प्रावधानों को निरस्त करने के बाद फिर से बौखलाया हुआ है। इस मुद्दे पर दुनियाभर से लगाई गई उसकी गुहार अनसूनी हो चुकी है।

पाकिस्तान की इमरान सरकार के सामने चुनौती यह है कि वह भारत के साथ युद्ध करने की स्थिति में नहीं है। लेकिन, चूंकि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान खुद ही कश्मीर पर भारत के सामने नहीं झुकने का ऐलान इतनी बार कर चुके हैं कि उन पर अपनी अवाम को कुछ ऐसा कर दिखाने का दबाव है जिससे उनकी सरकार भारत के खिलाफ सख्त नजर आए।

About Arun Kumar Singh

Check Also

नवरात्रि के चौथा दिन ! करें मां कुष्मांडा की पूजा, ये है मंत्र और महत्व              310x165

नवरात्रि के चौथा दिन ! करें मां कुष्मांडा की पूजा, ये है मंत्र और महत्व

नवरात्र का आज चौथा दिन है। देवीभागवत पुराण के अनुसार इस दिन देवी के चौथे …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.