Saturday , February 29 2020 [ 1:06 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / उफ ये गर्मी! आसमान से बरस रही आग, तापमान 42 के पार
उफ ये गर्मी! आसमान से बरस रही आग, तापमान 42 के पार WEB 193 02 57 28 Garmi

उफ ये गर्मी! आसमान से बरस रही आग, तापमान 42 के पार

नई दिल्ली| चिलचिलाती गर्मी से लोगों को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है। जैसे-जैसे मई का महीना नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे गर्मी भी लगातार बढ़ती जा रही है। आसमान से बरस रही आग के कारण देश के कई राज्यों के लोग बेबस है। कई इलाकों में तापमान सामान्य से भी ज्यादा दर्ज किया जा रहा है।उफ ये गर्मी! आसमान से बरस रही आग, तापमान 42 के पार 193 02 57 28 Garmi H  IGHT 345 W  IDTH 614

      दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्य गर्म हवाओं की चपेट में हैं। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में गर्मी और झुलसाएगी। तेलंगाना मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कई जिलों में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक करीब 43 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

      वहीं आंध्र प्रदेश मौसम विभाग ने भी राज्य के कई इलाकों मे तापमान सामान्य से अधिक रहने की आशंका जता है। इस साल मार्च महीने में पहली बार गया जिले का अधिकतम तापमान गुरुवार को 41 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। गर्मी के मौसम के शुरूआती दौर में अचानक अधिकतम तापमान में वृद्धि से लोग परेशान दिखे।

देखा जाए तो इस सप्ताह सोमवार को अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री व न्यूनतम 18.7 था। मंगलवार को अधिकतम 37.5 व न्यूनतम 19.6 डिग्री रहा। लेकिन बुधवार को बढ़कर अधिकतम तापमान 39.1 व न्यूनतम 21.2 डिसे पहुंच गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान में अपेक्षाकृत वृद्धि हुई।

गुरुग्राम में भी बढ़ी तपिश
दिल्ली-एनसीआर में दिन का तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच चुका है। दोपहर में गर्मी झुलसाने लगी है। मार्च अभी खत्म नहीं हुआ है और गर्म हवा भी चलने लगी है। शुक्रवार को साइबर सिटी में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली में चढ़ा पारा
देश की राजधानी दिल्ली में आज यानि शनिवार सुबह काफी गर्म रही। बीते कुछ दिनों से यहां तापमान के बढ़ने का सिलसिला जारी है। तेज धूप की वजह से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। न्यूनतम तापमान बढ़कर 23.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो कि सीजन के औसत तापमान से पांच पायदान ऊपर है।

पहाड़ों में टूटा रिकॉर्ड
पहाड़ों में भी चढ़ते पारे ने लोगों की मुसीबते बढ़ी दी हैं। आलम यह है कि मैदानों से ज्यादा पहाड़ तमातमा रहे हैं। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बीते 17 साल में मार्च में यह सर्वाधिक तापमान है। वहीं रुद्रप्रयाग का तापमान हरिद्वार की बराबरी कर रहा है। दोनों स्थानों पर अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहा।

About Arun Kumar Singh

Check Also

संघर्ष करने वाले लोग हमेशा याद रखें गांधी जी का अहिंसा मंत्र-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद Capture 3 310x165

संघर्ष करने वाले लोग हमेशा याद रखें गांधी जी का अहिंसा मंत्र-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति ने कहा, ‘राष्ट्र-निर्माण के लिए, महात्मा गांधी के विचार आज भी पूरी तरह से …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.