Sunday , January 20 2019 [ 12:40 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, प्रतिबंध नहीं हटाए तो बनते रहेंगे परमाणु बम
उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, प्रतिबंध नहीं हटाए तो बनते रहेंगे परमाणु बम                       660x330

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, प्रतिबंध नहीं हटाए तो बनते रहेंगे परमाणु बम

सियोल: उत्तर कोरिया ने उसके खिलाफ हाल ही में लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर अमेरिका की आलोचना करते हुए उसे कड़ी चेतावनी दी है। किम जोंग उन की सरकार ने कहा है कि अमेरिका की यह नीति कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण का रास्ता हमेशा के लिए बंद कर सकती है। उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका यह वहम छोड़ दे कि उसके दबाव में आकर परमाणु अस्त्रों का निर्माण बंद कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिका और उत्तर कोरिया में संबंध सुधरने शुरू हुए थे, लेकिन अब फिर से इसमें गिरावट देखी जा रही है।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को दी चेतावनी, प्रतिबंध नहीं हटाए तो बनते रहेंगे परमाणु बम                       300x198

       गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की ओर से रविवार को चेतावनी आने से कुछ ही दिन पहले अमेरिका ने कहा था कि मानवाधिकार उल्लंघन के मामले में वह उत्तर कोरिया के तीन वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंध लगा रहा है। जिन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा है, उनमें उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले चोए रयोंग हाये भी शामिल हैं।

सरकारी संवाद समिति केसीएनए में जारी बयान के अनुसार, उत्तर कोरिया ने प्योंगयांग के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने की कोशिश करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तारीफ की, लेकिन साथ ही कहा कि अमेरिका का विदेश मंत्रालय ‘डीपीआरके-अमेरिका के संबंधों को वहीं ले जाना चाहता है जहां ये पिछले वर्ष थे।’

बयान में कहा गया कि यदि वॉशिंगटन को लगता है कि प्रतिबंध और दबाव बढ़ाने से उत्तर कोरिया परमाणु अस्त्र त्यागने को विवश हो जाएगा तो यह बहुत बड़ी गलती है क्योंकि इस तरह की नीति अपनाने से कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण का रास्ता हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

About Arun Kumar Singh

Check Also

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी              1 310x165

पीएम मोदी ने यूं की के-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी

हजीरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजीरा  (सूरत) में शनिवार को एल एंड टी के आर्मर्ड …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.