Saturday , February 29 2020 [ 5:26 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / नवरात्रि : व्रत में सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखेगा कुट्टू आटा का ये पकवान
नवरात्रि : व्रत में सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखेगा कुट्टू आटा का ये पकवान Capture 4 660x330

नवरात्रि : व्रत में सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखेगा कुट्टू आटा का ये पकवान

सकारात्मकता और ऊर्जा से भरे नवरात्र के शुभ दिनों में देवी मां की पूजा पुरे विधि विधान और श्रद्धा से करनी चाहिए।व्रत रखने से न केवल मन शांत होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इस आटे का सेवन करने के कई फायदे भी हैं।

नवरात्रि : व्रत में सेहत और स्वाद दोनों का ख्याल रखेगा कुट्टू आटा का ये पकवान Capture 4

सकारात्मकता और ऊर्जा से भरे नवरात्र के शुभ दिनों में देवी मां की पूजा पुरे विधि विधान और श्रद्धा से करनी चाहिए।व्रत रखने से न केवल मन शांत होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग व्रत में कुट्टू के आटे का सेवन करते हैं लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि इस आटे का सेवन करने के कई फायदे भी हैं।

लो ब्लड प्रेशर से छुटकारा दिलाता है !

कुट्टे के आटे का निरंतर सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होता है। डायबिटीज से पीड़ित लोग इस आटे को आसानी से खा सकते हैं क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट और ग्लाहइसीमिक इंडेक्ट 49 से 51 फीसदी होता है जो ब्लड शुगर लेवल को सामान्य बनाने में मदद करता है। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है
कुट्टू के आटे में एक खास प्रकार का एसिड होता है जिसे लाइनोलेनिक कहते हैं। ये खास एसिड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और एलडीएल को कम करता है। 

वजन कम करने में मददगार
कुट्टे के आटे में मैग्नीशियम, विटामिन बी , आयरन , कैल्शियम , फॉलेट और जिंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं। इस आटे में कार्बोहाइड्रेट 75 फीसदी तो वहीं 25 फीसदी उच्च स्तर का प्रोटीन होता है जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है।  नोट- कुट्टू का आटा काफी गरम होता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से बचें।

About Arun Kumar Singh

Check Also

संघर्ष करने वाले लोग हमेशा याद रखें गांधी जी का अहिंसा मंत्र-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद Capture 3 310x165

संघर्ष करने वाले लोग हमेशा याद रखें गांधी जी का अहिंसा मंत्र-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति ने कहा, ‘राष्ट्र-निर्माण के लिए, महात्मा गांधी के विचार आज भी पूरी तरह से …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.