Tuesday , April 24 2018 [ 2:31 AM ]
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / गुनगुने पानी के साथ ये 2 चीजें मिलाएं, कई फायदे

गुनगुने पानी के साथ ये 2 चीजें मिलाएं, कई फायदे

     सुबह उठकर खाली पेट नींबू और शहद गुनगुने गर्म पानी में डालकर पीने से न सर्फि वजन घटता है बल्कि इसे नियमित पीने से आप पूरे दिन एनर्जी का अहसास करती हैं। आयुर्वेदाचार्य डा. अखिलेश कुमार विजय बताते हैं कि इसके अलावा भी शहद और नींबू को गर्म पानी पीने से कई लाभ होते हैं। 

हाजमा बेहतर होता है
       अगर आपकी हाजमा शक्ति कमजोर है तो आप शहद को गर्म पानी में मिलाकर उसमें नींबू मिला लें। इसे रोजाना पीने से आपकी हाजमा शक्ति बेहतर होगी। साथ ही शरीर के सभी तरह के विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। दरअसल शहद में एन्टीबैक्टिरीयल गुण होता है जो कि आपको हर तरह के संक्रमण से बचाता है।

लिम्फेटक सिस्टम की सफाई
       चिकित्सकीय जगत की मानें लिम्फेटक सिस्टममें किसी भी तरह की समस्या होने से आप बीमार पड़ सकती हैं। इतना ही नहीं अगर इसमें पानी की कमी हुई तो आपको थकान, तनाव, कब्ज जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। लेकिन शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से इस तरह की सभी समस्याओं का निदान अपने आप हो जाता है। 

एनर्जी मिलती है
       शहद, नीबू को गर्म पानी में मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके साथ ही आप चाहें तो एक्टिव होकर अपनी रोजाना की दिनचर्या शुरू कर सकती हैं। असल में अगर आप इसे इंस्टेंट एनर्जी का बूस्टर कहें तो गलत नहीं होगा। इसके साथ ही यह आपका मूड भी सही रखता है और आपको मानसिक थकन होने पर उसे सुधारकर नार्मल और फ्रेश मूड में तब्दील करता है।

गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने ये फायदे भी 

नियमित सेवन करने से पेशाब साफ रखता है
पसीने और मुंह से बदबू भी नहीं आता है 
युवाओं में मुहासे की समस्या में भी लाभ होता है 
नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

 

Mix these 2 things with lukewarm water, many benefits

About Arun Kumar Singh

Check Also

नींद ना आने की समस्या से राहत देती है लौकी download 6 241x165

नींद ना आने की समस्या से राहत देती है लौकी

     दुनिया भर में बोटल गार्ड के नाम से मशहूर सब्जी को भारत में …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.