Wednesday , April 24 2019 [ 5:33 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / मणिपुर फेक एनकाउंटर केसः सीबीआई ने CRPF और असम राइफल्स के जवानों के खिलाफ केस दर्ज
मणिपुर फेक एनकाउंटर केसः सीबीआई ने CRPF और असम राइफल्स के जवानों के खिलाफ केस दर्ज cbi

मणिपुर फेक एनकाउंटर केसः सीबीआई ने CRPF और असम राइफल्स के जवानों के खिलाफ केस दर्ज

नई दिल्ली। मणिपुर फेक एनकाउंटर केस में शनिवार को सीबीआई ने इंफाल पुलिस, सीआरपीएफ और असम रायफल्स के जवानों के खिलाफ 5 केस दर्ज किए। सुप्रीम कोर्ट ने इस केस की जांच का आदेश सीबीआई को दिया था। सीबीआई ने कोर्ट के निर्देश पर इन जवानों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया है।

इसी मामले में पिछले महीने उच्चतम न्यायालय ने मणिपुर के कुछ पुलिसकर्मियों की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीशों को इससे अलग होने का अनुरोध किया गया था।
मणिपुर फेक एनकाउंटर केसः सीबीआई ने CRPF और असम राइफल्स के जवानों के खिलाफ केस दर्ज cbi
फर्जी मुठभेड़ मामलों की जांच सीबीआई का विशेष जांच दल (एसआईटी) कर रहा है। न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर और न्यायमूर्ति यू यू ललित की पीठ ने कहा कि एसआईटी और इन मामलों में उसके द्वारा की जा रही जांच पर इन पुलिसकर्मियों के संदेह करने का कोई कारण नहीं है। पीठ ने यह भी कहा था कि न्यायपालिका और सीबीआई की सांस्थानिक पवित्रता को अवश्य कायम रखा जाना चाहिये।

गौरतलब है कि कोर्ट मणिपुर में अतिरिक्त न्यायिक हत्याओं के 1,528 मामलों की जांच के लिए दायर की गई याचिका पर सुनवाई कर रहा है। कोर्ट ने पिछले साल 14 जुलाई को एक एसआईटी गठित की थी और एफआईआर दर्ज कराने और कथित अतिरिक्त न्यायिक हत्याओं के मामलों की जांच का आदेश दिया था। बता दें कि मणिपुर में वर्ष 2000 से 2012 के बीच सुरक्षाबलों और पुलिस पर कथित रूप से 1528 फ़र्ज़ी मुठभेड़ और अतिरिक्त न्यायिक हत्याओं का आरोप है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.