Friday , October 19 2018 [ 2:10 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज को झटका, सिंधिया हुए मजबूत
मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज को झटका, सिंधिया हुए मजबूत              3

मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज को झटका, सिंधिया हुए मजबूत

      भोपाल ,संजय मिश्रा !मध्य प्रदेश में विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। बुधवार को हुई मतगणना में मुंगावली और कोलारस दोनों सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने बीजेपी प्रत्याशी को पटखनी दे दी। बता दें कि इन उपचुनावों को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा था। इसमें फिलहाल कांग्रेस ने बाजी मार ली है। ऐसे में जहां इस चुनाव ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को तगड़ा झटका दिया है, वहीं कांग्रेस सांसद और पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपना किला और मजबूत करने में सफल रहे हैं।

     मध्य प्रदेश उपचुनाव: शिवराज को झटका, सिंधिया हुए मजबूत              3 बता दें कि मुंगावली और कोलारस दोनों कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा क्षेत्र में ही आते हैं। इसमें मुंगावली सीट पर 2124 वोटों से कांग्रेस प्रत्याशी बृजेंद्र सिंह यादव ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी और बीजेपी की प्रत्याशी बाई साहब यादव को 2124 वोटों के अंतर से पराजित किया है। उधर, कोलारस में भी कांग्रेस के महेंद्र सिंह यादव ने 2013 में अपने पिता द्वारा जीती गई सीट को कायम रखा है। उन्होंने बीजेपी के देवेंद्र जैन को 8083 वोट से हराया है। 2013 में भी देवेंद्र जैन को महेंद्र के पिता राम सिंह ने हराया था। तब जीत का अंतर 24953 वोट का था। इस बार कांग्रेस को 82515 और बीजेपी को 74432 वोट मिले हैं। 

   24 फरवरी को दोनों सीटों पर हुआ था मतदान 
गौरतलब है कि कोलारस और मुंगावली विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के लिए 24 फरवरी को मतदान हुए थे। इन दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए थे। उपचुनाव के लिए 24 फरवरी को हुए मतदान के बाद 28 फरवरी को वोटों की गिनती की गई। 

उधर, दोनों सीटों पर फतह हासिल करने के बाद उत्साहित सिंधिया ने इसे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की जीत बताया। उन्होंने कहा कि अब बीजेपी की प्रदेश से रवानगी तय है। सिंधिया ने इस जीत के लिए अपनी पार्टी के नेताओं को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी कहा कि जहां कांग्रेस एक टीम की तरह काम करती है वहां जीत अवश्य होती है। 

  बीजेपी बोली- कम अंतर से हारे 
वहीं मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने जीत के लिए कांग्रेसी प्रत्याशियों को बधाई दी। हालांकि इस दौरान उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और कांग्रेस के बीच हार का जो अंतर था वह इस चुनाव में बहुत कम हुआ है। हार के बाद सिंह ने कहा, ‘भले ही कांग्रेस जीती हो लेकिन हम 30 हजार से भी ज्यादा के अंतर को 3 हजार के आसपास ले आए हैं, यही हमारी उपलब्धि है।’ Madhya Pradesh bypoll: Shivraj jolts, Sindiya gets strong

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.