Thursday , September 20 2018 [ 6:17 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / कम से कम 5 गाय या बैल पालें’-सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंदू संतों से कहा
[object object] कम से कम 5 गाय या बैल पालें’-सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंदू संतों से कहा              1 660x330

कम से कम 5 गाय या बैल पालें’-सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंदू संतों से कहा

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा के राज्य में सत्ता में आने के बाद अवैध बूचड़खानों को बंद किया गया है. इसकी वजह से कई गाय और बैल सड़कों और खेतों में घूम रहे हैं.’’ 

 

CM योगी ने फहराया झंडा, बोले- ‘हजारों साल की परंपरा के हम सब वारिस’
      [object object] कम से कम 5 गाय या बैल पालें’-सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंदू संतों से कहा              1 300x14772वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान भवन मुख्य द्वार पर ध्वजारोहण किया. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने पूरी मानवता को जीने की प्रेरणा दी है. हमने भारत को राष्ट्र के रूप में प्राचीन काल से माना है. राष्ट्र जमीन का टुकड़ा नहीं होता, इसकी अपनी विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान होती है.

   उन्होंने कहा कि  हमारा देश दुनिया के प्राचीनतम राष्ट्रों में है. हजारो सालों की परंपरा के हम सब वारिस हैं. सब कुछ होने के बावजूद यह देश क्यों गुलाम हुआ? आज का अवसर हम सबको इसका चिंतन करने का अवसर देता है. गुलामी की बेड़ियों में जकड़ने के पीछे कुछ कारण अवश्य रहा होगा. उन्होंने कहा कि हम संकल्प लें कि जिन कारणों से हम गुलाम हुए, उसे स्वाधीन भारत में पनपने नहीं देंगे.

     सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अगर इस दिशा में अगुवाई करता है तो हम अन्य राज्यों के लिए उदाहरण बन सकते हैं. यह कार्य व्यक्तिगत नहीं बल्कि सामूहिक प्रयास से होगा. गांधी जी की 150वीं जयंती के कार्यक्रम पर दो वर्ष के लिए वृहद कार्य योजना तैयार की गई है. पूरे उत्तर प्रदेश को हम खुले में शौच से मुक्त करें, इसमें सबकी भूमिका होनी चाहिए. 

      सीएम योगी ने कहा कि क्षेत्र, जाति और सम्प्रदाय के नाम पर किसी के साथ भेदभाव न हो, स्वतंत्रता दिवस का अवसर हमें इस प्रेरणा को लेकर आगे बढ़ने का अवसर दे रहा है. स्वाधीनता का अर्थ केवल व्यक्तिगत स्वतंत्रता नहीं हो सकता. स्वाधीनता का अर्थ राजनीतिक स्वतंत्रता नहीं हो सकता, स्वच्छंदता भी नहीं हो सकता. आज का दिन हमें स्वतंत्रता की मूल भावना को समझने का अवसर भी देता है.

अयोध्याः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के हिंदू संतों और महंतों से कहा है कि वे कम से कम पांच या दस गाय या बैल पालें. राम मंदिर आंदोलन के नेता रामचंद्र परमहंस की 15वीं पुण्यतिथि पर यहां दिंगबर अखाड़ा मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में योगी ने कहा कि अयोध्या में कई लावारिस गाय हैं जो बदहाल स्थिति में हैं. उन्होंने कहा कि हिंदू नेताओं को निश्चित रूप से इन जानवरों का संरक्षण करना चाहिए. 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भाजपा के राज्य में सत्ता में आने के बाद अवैध बूचड़खानों को बंद किया गया है. इसकी वजह से कई गाय और बैल सड़कों और खेतों में घूम रहे हैं.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘इस स्थिति से निपटने के लिये राज्य सरकार ने गौशाला बनाने के लिये रकम जारी की है लेकिन यह सिर्फ सरकार की जिम्मेदारी नहीं है. जनसहयोग आवश्यक है. इसलिये मैं अयोध्या के महंतों से अनुरोध करूंगा कि वे कम से कम पांच गायों या बैलों को पालने की जिम्मेदारी लें और उसका खर्च वहन करें.’’ 

 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.