Tuesday , July 16 2019 [ 11:34 AM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित
[object object] करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित sushma 621x330

करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित

पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अगले हफ्ते करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वहां आने का न्यौता दिया है।

       [object object] करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित sushma 300x233इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अगले हफ्ते करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए वहां आने का न्यौता दिया है। ये जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को दी। स्वराज के अलावा कुरैशी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को भी कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है।

भारत के सीमांत जिले गुरदासपुर को पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरूद्वारे से जोड़ने के लिए एक धार्मिक गलियारे का निर्माण सिख समुदाय की पुरानी मांग थी जो कि अब पूरी हो सकती है क्योंकि दोनों देशों ने अपने-अपने क्षेत्रों में इसके हिस्सों को विकसित करने की घोषणा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को पाकिस्तान में इससे संबंधित सुविधाओं के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। 

 

कुरैशी ने ट्वीट किया, ‘‘पाकिस्तान की ओर से मैंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर में 28 नवम्बर 2018 को आधारशिला रखने के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है।’’ आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उचित आमंत्रण पत्र उन्हें प्रेषित कर दिए गए हैं।

[object object] करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित kIABczGC normal
Shah Mahmood Qureshi@SMQureshiPTI

इसपर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर पाकिस्तान सरकार को शुक्रिया कहा। ट्वीट में उन्होंने ये भी कहा कि कार्यक्रम में भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर हरसिमरत कौर बादल और हरदीप सिंह पुरी शामिल होंगे.

[object object] करतारपुर गलियारा: शिलान्यास के लिए पाक से बुलावा, सुषमा, अमरिंदर, और सिद्धू आमंत्रित Ij9WNV0g normal
Sushma Swaraj

@SushmaSwaraj

भारत की कैबिनेट ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरूद्वारा ‘दरबार साहिब करतारपुर’ जाने के लिए गुरूवार को पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित ‘डेरा बाबा नानक’ से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारे के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। 

यहां अधिकारियों के अनुसार सीएम अमरिंदर सिंह ने 26 नवम्बर को भारत की ओर से होने वाले इसी तरह के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के विधानसभा अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही को आमंत्रित किया है।

About Kumar Addu

Check Also

छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके एक मंझे हुए राजनेता हैं रामविलास पासवान Capture 21 310x165

छह प्रधानमंत्रियों के साथ काम कर चुके एक मंझे हुए राजनेता हैं रामविलास पासवान

रामविलास पासवान के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1960 के दशक में बिहार विधानसभा के सदस्य …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.