Monday , January 27 2020 [ 11:45 PM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान
करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान Capture 11 659x330

करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान

करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की यात्रा को लेकर पाकिस्तान सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। इसके तहत सरकार ने यहां आने वाले भारत के अलावा अन्य सभी देशों के सिख यात्रियों को पर्यटक वीजा देने का फैसला किया है। साथ ही इन गैर भारतीय सिख यात्रियों से बीस डॉलर का सर्विस चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।

करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान Capture 12
करतारपुर कॉरिडोर : गैर भारतीय सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा पाकिस्तान 01c0c5f0 d187 4185 8816 4fea4fabdcbe

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान, भारत के अलावा अन्य देशों से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को पर्यटक वीजा देगा। इसके दायरे में केवल करतारपुर ही नहीं होगा बल्कि इस वीजे के साथ श्रद्धालु ननकाना साहिब और हसन अब्दाल स्थित गुरुद्वारा पंजा साहिब समेत पाकिस्तान के अन्य स्थानों तक जा सकेंगे।

सूत्रों ने बताया कि करतारपुर साहिब आने वाले इन गैर भारतीय सिख यात्रियों से बीस डॉलर सर्विस चार्ज भी नहीं वसूला जाएगा। गौरतलब है कि भारत से आने वाले सिख यात्री केवल एक दिन के लिए, सुबह से शाम तक, करतारपुर गुरुद्वारे जा सकेंगे और उनमें से प्रत्येक को बीस डॉलर का शुल्क चुकाना होगा। लेकिन, भारतीय सिख श्रद्धालुओं को यह सहूलियत दी गई है कि उन्हें यात्रा के लिए वीजे की जरूरत नहीं होगी।

उन्हें यात्रा के लिए परमिट लेना होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बारह नवंबर को मनाए जाने वाले बाबा गुरु नानक के 55०वें प्रकाशोत्सव से तीन दिन पहले नौ नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। करतारपुर गुरुद्वारा उस स्थान पर स्थित है जहां बाबा गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम समय गुजारे थे।

About Arun Kumar Singh

Check Also

सुलेमानी को दफनाने से पहले ही ईरान ने दिखाया दम,मस्जिद पर लाल झंडा फहराकर किया युद्ध का ऐलान

अमेरिकी दूतावास पर ये हमला उस समय सामने आया है, जब इराक की राजधानी बगदाद …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.