Wednesday , April 24 2019 [ 5:27 AM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / Islamic State का आतंक खत्म! डोनाल्ड ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान
Islamic State का आतंक खत्म! डोनाल्ड ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान Capture 467x330

Islamic State का आतंक खत्म! डोनाल्ड ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आतंकवादी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट के खात्‍मे का दावा किया है। उनका कहना है कि इसका ऐलान जल्‍द किया जाएगा।
Islamic State का आतंक खत्म! डोनाल्ड ट्रंप जल्द करेंगे ऐलान Capture

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आतंकवादी संगठन आईएस का खात्मा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि संभवत: अगले सप्ताह वह किसी भी समय आईएस को उसके कब्जे वाले क्षेत्रों से 100 फीसदी तक खदेड़ने की औपचारिक घोषणा करेंगे। ट्रंप ने बुधवार को कहा कि अमेरिकी सेना, उसकी गठबंधन सहयोगी और सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने सीरिया और इराक में पहले आईएस के कब्जे में रहे पूरे क्षेत्र को लगभग आजाद करा लिया है।

ट्रंप ने एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, ‘संभवत: अगले सप्ताह यह घोषणा की जाएगी कि हमने आईएस के क्षेत्र पर 100 फीसदी तक नियंत्रण कर लिया है लेकिन मैं आधकारिक बयान का इंतजार करना चाहता हूं। मैं जल्दबाजी में यह नहीं कहना चाहता।’ उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के नए रुख के कारण मैदान पर अमेरिकी कमांडर और गठबंधन के सहयोगी सशक्त हुए और उन्होंने सीधे आईएस की ‘दुष्ट’ विचारधारा का सामना किया।

उन्होंने बताया कि पिछले दो वर्षों में अमेरिका और उसके सहयोगियों ने 20,000 वर्ग मील से अधिक भूमि पर फिर से कब्जा जमाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘हमने युद्ध का एक मैदान जीता और उसके बाद जीतते चले गए और मोसुल तथा रक्का दोनों को फिर से अपने नियंत्रण में ले लिया।’ उन्होंने कहा, ‘आईएस के सौ से ज्यादा अन्य शीर्ष अधिकारियों का खात्मा किया गया और हजारों आईएस लड़ाकों को खदेड़ दिया।

ट्रंप ने बताया कि अमेरिका और उसके अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों ने खूंखार आतंकवादियों के चंगुल से 50 लाख से ज्यादा नागरिकों को रिहा कराया। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष एक साझा लड़ाई है। उन्होंने कहा, ‘हमने साथ मिलकर लड़ाई लड़ी। अगर हम साथ मिलकर नहीं लड़ते तो कभी आज जैसी स्थिति नहीं हो सकती थी। हर किसी को अपनी भूमिका अदा करनी है और अपना योगदान देना है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े Capture 14 298x165

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे फेज की वोटिंग में करीब 66 फीसदी वोट पड़े

लोकतंत्र के महापर्व यानि लोकसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.