Saturday , February 16 2019 [ 5:17 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / बौद्ध स्थलों की सैर कराएगी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली यह लग्जरी ट्रेन
बौद्ध स्थलों की सैर कराएगी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली यह लग्जरी ट्रेन train 660x330

बौद्ध स्थलों की सैर कराएगी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली यह लग्जरी ट्रेन

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने  बुद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन को और ज्यादा लग्जरी बनाया है. सीजन की पहली बुद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन में अत्याधुनिक एलएचबी कोच लगाए गए हैं. इस ट्रेन को विनाइल रैपिंग के जरिए खास डिजाइन से सजाया गया है. इस बार की बुद्धिस्ट सर्किट स्पेशल ट्रेन में दो डायनिंग कार लगाई गई हैं. आईआरसीटीसी का बुद्ध सर्किट विदेशी सैलानियों के बीच में काफी लोकप्रिय है.

बौद्ध स्थलों की सैर कराएगी वर्ल्ड क्लास सुविधाओं वाली यह लग्जरी ट्रेन train 300x165   बुद्धिस्ट सर्किट स्पेशल ट्रेन की यात्रा 8 दिन और 7 रातों की है, स्ट्रेन टूर के जरिए बोधगया, नालंदा, राजगीर, सारनाथ, वाराणसी, लुम्बिनी, कुशीनगर, श्रावस्ती और आगरा की यात्रा कराई जाती है. ऑल इंक्लूसिव पैकेज में रेल यात्रा के साथ लग्जरी होटल में ठहराना, लाना ले जाना, एयर कंडीशन बसों में तमाम जगहों पर घुमाना और अलग-अलग भाषाओं के टूर गाइड्स की व्यवस्था होती है.

लग्जरी ट्रेन के अंदर पैंट्री कार के जरिए ताजा खाना परोसा जाता है. बुद्ध सर्किट ट्रेन में 12 डिब्बे हैं, जिनमें चार डिब्बे फर्स्ट एसी कोच के हैं जबकि दो डिब्बे सेकेंड एसी कोच, दो डायनिंग कार, एक किचन कार, एक स्टाफ कार और 2 पावर कार हैं.

आईआरसीटीसी की डायरेक्टर रजनी हसीजा ने आज तक से खास बातचीत में बताया कि इस बार ट्रेन में कई बदलाव किए गए हैं. जिससे यात्रियों को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का अनुभव मिले. उन्होंने बताया कि नई बुद्धिस्ट ट्रेन में सेकेंड क्लास एसी डिब्बे में 30 लोगों को ले जाने की व्यवस्था है. इसमें साइड की बर्थ की जगह यात्रियों के बैठने के लिए खास तरह की कुर्सियां लगाई गई हैं. हर डिब्बे के अंदर रीडिंग लाइट दी गई है, इसके साथ इलेक्ट्रॉनिक लॉकर भी है.

सेकेंड एसी कोच में एक छोटी सी लाइब्रेरी भी दी गई है, इसके अलावा पांव की मसाज करने के लिए मशीन भी लगाई गई है. इस ट्रेन में पहली बार बायो टॉयलेट दिए जा रहे हैं, साथ ही साथ इंटीरियर को बेहतरीन कलर स्कीम के साथ सजाया गया है. इस ट्रेन में दो रेस्टोरेंट्स यानी डायनिंग कार दी गई हैं. आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है इस बार बुद्धिस्ट सर्किट ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को बेहतरीन अनुभव का एहसास होगा.

About Arun Kumar Singh

Check Also

नरेन्द्र मोदी फिर बने भारत के प्रधान मंत्री -सपा नेता एव सांसद मुलायम  सिंह यादव           310x165

नरेन्द्र मोदी फिर बने भारत के प्रधान मंत्री -सपा नेता एव सांसद मुलायम सिंह यादव

लोकसभा में पीएम मोदी की तारीफ चर्चा के केंद्र में है। दरअसल पीएम मोदी की …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.