Saturday , February 24 2018 [ 5:31 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया
India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया NBT image

India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया

नई दिल्ली 
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 208) के तीसरे दोहरे शतक के दम पर भारत ने श्री लंका को आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में खेले गए दूसरे वनडे इंटरनैशनल मैच 141 में रनों से हरा दिया है। भारत के 392/4 के जवाब में लंकाई टीम 251/8 रन ही बना सकी। 

इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। धर्मशाला में खेले गए पहले मैच में श्री लंका ने भारत को मात दी थी। श्री लंका की ओर से पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए। वहीं भारत की ओर युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 

इसे कहते हैं परफेक्ट जवाब। धर्मशाला में मिली 7 विकेट की करारी हार के बाद टीम इंडिया की खूब खिंचाई हुई थी। महज 112 रनों पर सिमटने वाली टीम के लिए मोहाली में उस दाग को धोने का दबाव था। यह काम भी करना था बल्लेबाजों को। हिमाचल प्रदेश के उस मैदान पर जहां घूमती गेंदों पर टीम इंडिया के बल्लेबाज नाकाम रहे थे लेकिन पंजाब में हालात कुछ अलग हो गए। रोहित की डबल सेंचुरी, शिखर धवन और श्रेयर अय्यर की दमदार हाफ सेंचुरीज के दम पर भारत ने 392 रनों का स्कोर बोर्ड पर खड़ा किया और श्री लंका के लिए यह स्कोर हासिल करना कभी संभव नहीं लगा। 

393 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी था कि लंकाई टीम मजबूत शुरुआत करे। उपुल थरंगा पर बड़ी जिम्मेदारी थी। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज तेज बल्लेबाजी करने में माहिर है। पिछले मैच में भी उन्होंने 49 रनों की उपयोगी पारी खेली थी। लेकिन आज ऐसा नहीं हो पाया। जब वह 7 रन के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब पंड्या की एक बाहर फेंकी गेंद पर लगाया गया उनका शॉट कवर्स पर खड़े दिनेश कार्तिक के हाथों में गया। गेंद थोड़ा रुककर आयी और थरंगा उस पर पूरी ताकत से प्रहार नहीं कर पाए। 
India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया Master
 
 

इसके बाद दीमुथ गुणातिलका और लाहिरु थिरमने पर जिम्मेदारी आयी। दोनों ने अभी 15 रन जोड़कर स्कोर को 30 तक ही पहुंचाया था कि जसप्रीत बुमराह ने गुणातिलका को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच करा दिया। लेग स्टंप के बाहर फुल फेंकी गई इस गेंद का गुणातिलका फायदा नहीं उठा पाए और एक चौके की मदद से 16 रन बनाकर धोनी के हाथों लपके गए। 

थिरिमने और निरोशन डिकवेला ने मिलकर लंकाई पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 32 रन भी जोड़े। ऐसे समय में कप्तान रोहित शर्मा ने गेंद युवा स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को थमाई। सुंदर ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और थिरिमने को बोल्ड कर दिया। यह फुल गेंद थी जिस पर थिरिमने से रिवर्स शॉट खेलने की कोशिश की पर वह यॉर्क हो गए। 

एंजेलो मैथ्यूज ने हालांकि संघर्ष जारी रखा। उन्होंने 122 गेंदों पर अपने वनडे इंटरनैशनल करियर का दूसरा शतक लगाया। उन्होंने नौ चौके और दो छक्के लगाए। 

इससे पहले, पिछले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने वाले श्री लंका के कप्तान थिसारा परेरा ने इस बार भी यही किया, लेकिन पहले मैच की तरह भारतीय बल्लेबाज ढेर नहीं हुए बल्कि पूरे 50 ओवर खेलते हुए चार विकेट के नुकसान पर 392 रन बनाए। रोहित के अलावा अपने करियर का दूसरा वनडे खेल रहे श्रेयस अय्यर पहले शतक से चूक गए और 88 रनों के निजी स्कोर पर आउट हुए। रोहित का वनडे में यह श्री लंका के खिलाफ दूसरा दोहरा शतक है। उन्होंने वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर 264 श्री लंका के खिलाफ ही कोलकाता में 13 नवंबर 2014 को बनाया था। 
India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया Master
 
 

रोहित ने पहले मैच की गलती से सीख लेते हुए संभल कर शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत की और विकेट पर पैर जमाने के बाद अपने गियर बदले। उन्होंने धवन के साथ पहले विकेट के लिए 21.1 ओवर में 115 रन जोड़े। सचिथा पाथिराना की गेंद पर लाहिरु थिरिमाने ने शानदार कैच पकड़ कर धवन को पविलियन भेजा। इसके बाद रोहित को मुंबई के ही अय्यर का साथ मिला। इन दोनों ने धीमी शुरुआत की लेकिन एक बार विकेट को समझने के बाद श्री लंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। अय्यर ने 70 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके और दो छक्के लगाए। अय्यर 45.3 ओवर में आउट हुए। 

रोहित हालांकि विकेट पर जमे हुए थे। उन्होंने अपने पहले सौ रन 115 गेंदों पर बनाए, लेकिन अगले सौ रन पर सिर्फ 36 गेंदों में ही पूर कर लिए। रोहित ने अपने दोहरे के लिए आखिरी ओवर का इंतजार किया। उन्होंने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर परेरा पर दो रन लेते हुए अपना तीसरा दोहरा पूरा किया। 

ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक पंड्या (8) आउट हुए। रोहित ने नाबाद पारी में 153 गेंदें खेलीं और 13 चौकों के साथ 12 छक्के लगाए। आखिरी 27 गेंदों में रोहित का स्ट्राइक रेट 341 का रहा, जिसमें उन्होंने 92 रन बनाए। रोहित ने अपने तीनों दोहरे शतक भारत में ही बनाए हैं। कोलकाता और मोहाली के अलावा रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में दो नवंबर 2013 को 209 रनों की पारी खेली थी। 
India vs Sri Lanka: रोहित की तीसरी डबल सेंचुरी के दम पर भारत ने श्री लंका को हराया Master
 
 
भारत ने भी इसी के साथ एक और रेकार्ड अपने नाम किया है। वह वनडे में 300 रन या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में 100 के आंकड़े को छू चुकी है। उसके बाद आस्ट्रेलिया ने 96 बार 300 का आंकड़ा छुआ है। श्री लंका की तरफ से परेरा ने तीन विकेट लिए। पाथिराना ने एक विकेट लिया। 

श्री लंकाई गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 10 ओवरों में 106 रन खर्च किए। इसी के साथ उन्होंने एक अनचाहा रेकार्ड अपने नाम कर लिया है। वह वनडे इतिहास में एक मैच में सबसे ज्यादा रन खर्च करने वाले गेंदबाजों की सूची में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। उनसे ज्यादा रन मिक लुइस (113) और वहाब रियाज (110) ने दिए हैं। India vs Sri Lanka: India beat Sri Lanka on Rohit's third double century

About Arun Kumar Singh

Check Also

हमारे देश की खंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं -पीएम मोदी fff 310x165

हमारे देश की खंडता को चुनौती देने वालों को बर्दाश्त नहीं -पीएम मोदी

          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.