Wednesday , September 26 2018 [ 5:16 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / पोकरण-2 के बाद बड़े ‘धमाके’ की तैयारी में भारत
[object object] पोकरण-2 के बाद बड़े ‘धमाके’ की तैयारी में भारत agni

पोकरण-2 के बाद बड़े ‘धमाके’ की तैयारी में भारत

     पोकरन में 20 साल पहले ऑपरेशन शक्ति के तहत भारत ने 5 पोकरण 2 अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट + कर दुनिया को अपनी ताकत दिखाई थी। दो दशक के बाद भारत एक बार फिर अपनी सैन्य ताकत दिखाने की तैयारी कर रहा है। भारत अपना पहला अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि- V लॉन्च करनेवाला है। स्ट्रैटिजिक फोर्सेज कमांड (एसएफसी) के तहत इसे शामिल किया जाएगा।

   [object object] पोकरण-2 के बाद बड़े ‘धमाके’ की तैयारी में भारत agni 300x250   रक्षा सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार क्रांतिकारी संवाद को बताया, ‘5000 किमी, रेंज तक मार कर सकने में सक्षम अग्नि-v + के कई सिस्टम और सब सिस्टम एसएफसी की नयी अग्नि-v यूनिट को सौंप दी गई है। इस इंटरबैलिस्टिक मिसाइल की खासियत है कि पूरा चीन इसके जद में है और इसके साथ ही यूरोप और अफ्रीका के कुछ हिस्से भी इसके मारक रेंज में है।’ 

   भारत की प्रमुख चिंता इस वक्त सबमरीन न्यूक्लियर ताकत से कम संपन्न होना है। सबमरीन को न्यूक्लियर स्ट्राइक के लिए सबसे सुरक्षित और ताकतवर प्लेटफॉर्म माना जाता है। भारत जैसे देश जिसकी परमाणु शक्ति संपन्न होने के बाद भी नो फर्स्ट यूज पॉलिसी है उसके लिए यह एक बड़ी चिंता हो सकती है। 

     डिफेंस विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ सूत्र ने बताया, ‘अग्नि-v का दूसरा ट्रायल जल्द ही होने वाला है और इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। इसका पहला ट्रायल इसी साल 18 जनवरी को हुआ था। अप्रैल 2012 से अब तक 4 डिवेलपमेंट ट्रायल भी हो चुके हैं। अगर पूर्व के टेस्ट की तरह अग्नि-v का परीक्षण सफल होता है तो इसकी मिसाइल स्ट्रैटिजिक बेस में शिफ्ट किया जा सकता है।’ 

    एसएफसी के पास पहले से ही त्रिस्तरीय कई ताकतवर मिसाइल यूनिट हैं। इनें पृथ्वी-II (350 किमी.), अग्नि-I (700 किमी.), अग्नि-III (3,000 किमी.) आदि शामिल हैं। इसके साथ ही सुखोई-30 MKI, मिराज -2000 और जगुआर फाइटर्स भी न्यूक्लियर बम डिलिवर करने में सक्षम हैं। इसके अलावा न्यूक्लियर ताकत के तीसरे स्तर पर इस वक्त कुछ न्यूक्लियर बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन जैसे आईएनएस अरिहन्त शामिल हैं।

india/agni-v-missile-that-can-hit-china-parts-of-europe-being-handed-over-to-strategic-forces-command

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.