Sunday , September 23 2018 [ 4:07 AM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध समाप्त,इस तरह मनाया ‘ड्राइविंग की आजादी’ का जश्न!
[object object] सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध समाप्त,इस तरह मनाया ‘ड्राइविंग की आजादी’ का जश्न! Women Driving Saudi Arabia  1  660x330

सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध समाप्त,इस तरह मनाया ‘ड्राइविंग की आजादी’ का जश्न!

   सऊदी अरब ने अपने कानून में ऐतिहासिक सुधार करते हुए महिलाओं के वाहन चलाने पर लगे प्रतिबंध को 24 मई को समाप्त कर दिया है।  सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था।

   [object object] सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध समाप्त,इस तरह मनाया ‘ड्राइविंग की आजादी’ का जश्न! saudi women driving 1280x640 300x150 [object object] सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध समाप्त,इस तरह मनाया ‘ड्राइविंग की आजादी’ का जश्न! Women Driving Saudi Arabia  1  300x197

ले कास्टेलेट: सऊदी अरब की महिला ड्राइवर असील अल हमद फ्रेंच ग्रां प्री से पहले ले कास्टेलेट सर्किट पर फॉर्मूला वन कार चलाने वाली देश की पहली महिला बन गई हैं। सऊदी अरब ने अपने कानून में ऐतिहासिक सुधार करते हुए महिलाओं के वाहन चलाने पर लगे प्रतिबंध को 24 मई को समाप्त कर दिया है। 

    सऊदी अरब में महिलाओं को सड़कों पर वाहन चलाने की इजाजत मिलने को यादगार बनाने के लिए एफ वन टीम रैनो ने असील को फॉर्मूला वन कार चलने का मौका दिया। असील रैनो टीम की ‘पैशन परेड’ का हिस्सा हैं। सऊदी अरब की मोटर स्पोर्ट्स की पहली महिला सदस्य असील ने यहां वही कार चलाती दिखीं जिससे 2012 में अबू धाबी में किमी राइकोनेन ने जीत दर्ज की थी।

गौरतलब है कि सऊदी अरब में दशकों से महिलाओं के वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगा हुआ था। सऊदी में उदारता और आधुनिकता लाने की शहजादा मोहम्मद बिन सलमान की कोशिशों के तहत महिला ड्राइवर्स के कार चलाने पर प्रतिबंध को समाप्त किया गया है। 

और पढ़ें: चाय वाले की बेटी अब उड़ाएगी फाइटर प्लेन, एयरफोर्स की फ्लाइंग ब्रांच में हुआ चयन

   सऊदी अरब ने इस महीने की शुरूआत से ही महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना शुरू कर दिया था। इस कदम से कहीं आने-जाने के मामले में पुरूष वाहन चालकों या परिवार के पुरूष सदस्यों पर महिलाओं की निर्भरता कम होगी।

In Saudi Arabia ban for women’s driving for decades has ended, thus celebrating the ‘freedom of driving’!

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.