Friday , August 23 2019 [ 10:01 AM ]
Breaking News
Home / विविध / अध्यात्म एवं राशिफल / आपकी राशी एव सूर्य के गोचर होने का उन पर पड़ने वाले प्रभाव …
आपकी राशी एव सूर्य के गोचर होने का उन पर पड़ने वाले प्रभाव …                    1 660x330

आपकी राशी एव सूर्य के गोचर होने का उन पर पड़ने वाले प्रभाव …

सूर्य के वृषभ राशि में आते ही बदल जाएगी इन 7 राशि वाले जातको की क़िस्मत! अभी से हो जाएं सावधान नहीं तो भुगतना होगा ख़ामियाज़ा।

वैदिक ज्योतिष में सूर्य देव को पिता, पूर्वज, आत्मा और सरकारी सेवा के कारक के रूप में देखा जाता रहा है। इसी चलते कुंडली में सूर्य के शुभ प्रभाव से सरकारी नौकरी, राजनीति और किसी भी संस्था में उच्च पद की प्राप्ति होने की संभावना बढ़ जाती है।

  सूर्य देव को सिंह राशि का स्वामित्व प्राप्त होता है और मेष, सिंह और धनु में ये स्थित होकर विशेष रूप से बलवान होते हैं। इसके साथ ही मेष राशि में सूर्य को उच्च का माना जाता है। अब यही जगत की आत्मा अपनी उच्च राशि मेष का त्याग करते हुए वृषभ राशि 

में गोचर करने जा रहे हैं। जिसका सीधा-सीधा प्रभाव न केवल सभी 12 राशियों के जातकों पर पड़ेगा बल्कि इस गोचर से देश-विदेश में भी कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।सूर्य देव को मजबूत करने के लिए स्थापित करें सूर्य यंत्र

गोचर काल का समय

सूर्य देव 15 मई 2019, बुधवार को सूर्य प्रातः 10:56 बजे अपनी उच्च राशि मेष का त्यागकर वृषभ राशि में गोचर प्रवेश हो रहा है। जो यहाँ 15 जून तक इसी राशि में स्थित रहेंगे। सूर्य के इस संचरण का प्रभाव सभी राशियों पर व्यापक रूप से होगा। हालांकि वृषभ राशि में सूर्य के गोचर के चलते इस राशि के जातकों पर सूर्य गोचर का प्रभाव बाकी राशियों से अधिक पड़ेगा। ऐसे में हम इस लेख में प्रत्येक राशि पर होने वाले सूर्य के इस गोचर का प्रभाव जानेंगे लेकिन उससे पहले आइये जानते हैं इस गोचर से देशभर में क्या बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे:-

देश में तेजी-मंदी का दौर

15 मई को सूर्य देव वृषभ राशि में प्रवेश कर रहा है। याद दिला दें कि मंगल एवं शनि की समसप्तक स्तिथि पहले से ही चल रही है जिसके चलते सूर्य के इस गोचर से सोना, चाँदी, गुड़, खाण्ड, शक़्कर, कपास, रुई, सूत, बादाम, सुपारी, नारियल, तिल, सरसों तेल एवं अन्य प्रकार के तेल के दामों में तेजी रहेगी। हालांकि इस समय अनाज के दामों में कुछ मंदी देखी जा सकती है।

सूर्य के गोचर के दौरान गर्मी से परेशान होगा देश

समस्त सृष्टि के देवता सूर्य के अपनी उच्च राशि मेष से पृथ्वी तत्व की राशि वृषभ में प्रवेश करने के दौरान ये शुक्र की राशि में जाकर पृथ्वी पर भीषण गर्मी का प्रकोप पैदा करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप देशभर के कई राज्यों में जगह-जगह आगजनित घटनाएँ बढ़ेंगी। इसके साथ ही वृषभ राशि में सूर्य के आने से जंगलों में भी आग की घटनाओं में बढ़ोत्तरी दर्ज होगी।

सूर्य के गोचर से राजनेतओं का बढ़ेगा मान

चूँकि सूर्य सरकारी पदों, आत्मबल, प्रतिष्ठा आदि का कारक होता है इसलिए इस गोचर काल के दौरान जब सूर्य अपनी उच्च राशि छोड़कर शुक्र की राशि में प्रवेश करेंगे तो इससे राजनीति के क्षेत्र में कई हैरान कर देने वाले बदलाव नज़र आएँगे। इस गोचरीय स्थिति से जहाँ कई दिग्गजों को नकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी तो वहीं कई लोग अपनी सोच से भी ज्यादा अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाने में सफल होंगे।

आपकी राशी एव सूर्य के गोचर होने का उन पर पड़ने वाले प्रभाव … IMG 20190423 WA0157 1 1019x1024


आइये जानते है ज्योतिष, हस्तरेखा एव वस्तु विशेषज्ञ  आचार्य रुपाली सक्सेना से 9870692295 ,सभी राशियों पर कैसा होगा सूर्य के इस गोचर का असर:-

मेष

सूर्य देव का गोचर आपकी राशि से द्वितीय भाव में हो रहा है। सूर्य का गोचर आपके इस भाव में होने से आपकी वाणी में कठोरता आ सकती है। बातों-बातों में आप किसी को ऐसा कुछ कह सकते हैं जिससे सामने वाला आहत हो जाएगा। इसलिए किसी से कोई भी बात सोच-समझकर करें, अन्यथा बात बढ़कर झगड़े का रुप भी ले सकती है।

वृषभ

चूंकि सूर्य का गोचर आपकी ही राशि में हो रहा है इसलिए इस गोचर का प्रभाव आप पर बाकी राशि के जातकों से अधिक पड़ेगा। सूर्य के इस गोचर से आपमें आक्रामकता आ सकती है और इसके साथ ही आपके अहंकार में भी वृद्धि हो सकती है। वैवाहिक जीवन में इस दौरान थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

मिथुन

इस गोचर के दौरान आप किसी पहाड़ी इलाके में घूमने जा सकते हैं। शादीशुदा लोगों को अपने जीवनसाथी के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का इस दौरान ख्याल रखना होगा। छात्र किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो पढ़ाई के बीच कुछ समय अपने शरीर को भी अवश्य दें, हो सके तो समय निकालकर योग अथवा व्यायाम करें।

कर्क

सूर्य के इस गोचर से जीवन में आगे बढ़ने के आपको कई मौके मिलेंगे। अगर धन को लेकर कुछ समस्याएं चल रही थीं तो इस दौरान वो दूर हो सकती हैं। इस गोचर के चलते आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। प्रेम जीवन में इस दौरान अपने अहम को पीछे रखने की जरूरत है। अपने संगी के प्रति विनम्र बनने की कोशिश करें।

सिंह

आपके दशम भाव में सूर्य के गोचर के चलते आप कार्यक्षेत्र में कुछ साहसिक फैसले ले सकते हैं। इस अवधि में आप पूरी लगन के साथ अपना काम करेंगे। कारोबारियों को इस दौरान अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। यह ऐसा समय है जब आपको उन्नति के कई अवसर प्राप्त होंगे। सरकारी कामकाजों में आपको इस दौरान लाभ होगा।

कन्या

सूर्य देव के नवम भाव में गोचर के दौरान आपको समाजिक स्तर पर सोच-समझकर चलने की जरूरत है। खासकर महिलाओं के साथ इस दौरान सम्मान के साथ बात करें। पिता की सेहत में गिरावट आ सकती है और उनके साथ किसी बात को लेकर आपके मतभेद भी हो सकते हैं। इस अवधि में अपने पिता से बात करते वक्त सोच समझ कर बोलें।

तुला

प्रेम जीवन के लिहाज से समय सामान्य है। इस दौरान अचानक कहीं सैर-सपाटे के लिए आप जा सकते हैं। इस दौरान आर्थिक तंगी के चलते यदि उधार लेना पड़े तो किसी विश्वासपात्र शख्स से ही लें। जीवनसाथी के साथ कहासुनी हो सकती है इसलिए वैवाहिक जीवन में थोड़ा सोच-समझकर चलें।

वृश्चिक

कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको पदोन्नति मिल सकती है या कोई शुभ समाचार मिल सकता है। समाजिक जीवन के लिए भी यह समय अच्छा है आपका व्यवहार लोगों को पसंद आएगा और समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। सूर्य के प्रभाव से इस दौरान आपका व्यवहार कई मामलों में आक्रामक हो सकता है।

धनु

सूर्य का गोचर आपकी राशि से षष्टम भाव में होगा। आपके व्यवहार में इस दौरान पराक्रम की वृद्धि देखी जा सकती है इस दौरान आपके काम करने की गति में भी तेजी आएगी। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। आर्थिक पक्ष थोड़ा कमजोर रह सकता है।

मकर

इस गोचर काल के दौरान पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं। प्रेम जीवन में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपका जीवनसाथी आपकी बातों को नहीं समझता, ऐसी स्थिति में उनके साथ टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है।

कुम्भ

अगर आप शादीशुदा हैं तो सूर्य का यह गोचर आपके जीवनसाथी के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। उनको कार्यक्षेत्र में इस दौरान प्रगति मिल सकती है, हालांकि आप दोनों के रिश्ते में इस दौरान थोड़ी बहुत खटास आ सकती है। पारिवारिक जीवन के लिए समय सामान्य रहेगा, इस अवधि में अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मीन

कार्यक्षेत्र में आप इस दौरान अच्छा काम करेंगे। पारिवारिक जीवन में भी आनंद की अनुभूति होगी और आपके व्यक्तिगत संबंध सुधरेंगे। हालांकि बड़े भाई-बहनों से किसी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है। धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी इस दौरान आप दान-पुण्य के काम कर सकते है

About Arun Kumar Singh

Check Also

जम्मू-कश्मीर के लोगों के पक्ष में होगा अनुच्छेद 35ए पर होने वाला कोई भी फैसला: बीजेपी Capture 1 310x165

जम्मू-कश्मीर के लोगों के पक्ष में होगा अनुच्छेद 35ए पर होने वाला कोई भी फैसला: बीजेपी

श्रीनगरजम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को खत्म करने की चर्चाओं के बीच भारतीय जनता …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.