Thursday , June 21 2018 [ 1:43 AM ]
Breaking News
Home / स्वास्थ्य / खांसी से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद मंगरेला, जानें 5 अचूक फायदे
खांसी से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद मंगरेला, जानें 5 अचूक फायदे magrela1489322316 big 660x330

खांसी से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद मंगरेला, जानें 5 अचूक फायदे

आमतौर पर भोजन पकाने के मसाले में उपयोग किया जाने वाला मंगरेला स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद है। यह खांसी से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है। नेचुरोपैथी के डा. जयंत सिन्हा ने बताया कि इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम व जिंक कई तरह की स्वास्थ्य समस्यों से लड़ने में कारगर हैं। जानें मंगरेला के फायदे:

खांसी और दमा
खांसी और दमा की शिकायत होने पर छाती और पीठ पर मंगरेला के तेल की मालिश करें। तीन चम्मच मंगरेला का तेल रोज पीएं और पानी में तेल डालकर उसका भाप लें। 

डायबीटिज़
डायबीटिज के मरीज़ों को एक कप मंगरेला के बीज, एक कप सरसों, आधा कप अनार के छिलके को पीस कर चूर्ण बना लेना चाहिए. आधे चम्मच मंगरेला के तेल के साथ इस चूर्ण को रोज नाश्ते के पहले एक महीने तक लेने से आराम मिलता है।

किडनी स्टोन
पाव भर पिसी हुई मंगरेला को शहद में अच्छी तरह से मिला लें। इसमें से दो चम्मच मिश्रण और एक चम्मच मंगरेला के तेल को एक कप गर्म पानी के साथ मिलाकर रोज नाश्ते से पहले लें।

 

ह्दय रोग और ब्लड प्रेशर
जब भी कोई गर्म पेय लें, उसमें एक चम्मच मंगरेला का तेल मिला लें। तीन दिन में एक बार पूरे शरीर पर तेल की मालिश करके आधा घंटा धूप का सेवन करें। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से आराम मिलता है।

सफेद दाग
शरीर पर सफेद दाग और कुष्ठ रोग हो जाने पर 15 दिन तक रोजाना पहले सेब का सिरका शरीर पर मलें फिर मंगरेला के तेल से मालिश करें।
नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

About Arun Kumar Singh

Check Also

किस बीमारी में कौनसा ज्यूस लाभदायक होगा क्या आप जानते है,शायद नहीं|  download 3 272x165

किस बीमारी में कौनसा ज्यूस लाभदायक होगा क्या आप जानते है,शायद नहीं| 

आम धारणा है कि बीमार होने पर ज्यूस पीना चाहिए। लेकिन *किस बीमारी में कौनसा …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.