Thursday , April 18 2019 [ 6:08 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / हल्दी और अदरक की चाय पीने से बढ़ती है उम्र, और…..
हल्दी और अदरक की चाय पीने से बढ़ती है उम्र, और….. Capture 1

हल्दी और अदरक की चाय पीने से बढ़ती है उम्र, और…..

           नींद और थकान कम करने के लिए अक्सर हम चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं। ऑफिस से लेकर घर तक हर जगह रिफ्रेशमेंट के लिए चाय सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले पेय है। कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में होता है। इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में ऐसे विकल्पों पर विचार करने की जरूरत है जिसके कम साइड इफेक्ट्स हों और वह ज्यादा फायदेमंद है। हल्दी और अदरक की चाय इन्हीं विकल्पों में से एक है। हल्दी और अदरक की चाय पीने से बढ़ती है उम्र, और….. Capture 1 300x201खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए यह चाय बेहद फायदेमंद होती है। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। ऐसे में मोटापे का कोई डर नहीं होता। इस हर्बल टी के पीने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है बल्कि यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है। आइए जानते हैं इसके फायदे क्या-क्या हैं।

कैसे बनाएं – एक पैन में पानी लेकर उबाल लें। इस पानी के उबलने के बाद इसमें हल्दी, अदरक, दालचीनी मिला लें। आंच धीमी कर दें। इसे 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे छान लें और थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।

फायदे –

दिल के लिए – हल्दी और अदरक आपके दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इस चाय में मौजूद मैग्नीशियम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। इससे धमनियां स्वस्थ रहती है और दिल तक रक्त संचार दुरुस्त रहता है।

लंबी आयु – हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कर्कुमिन उम्र बढ़ाने में मदद करता है। मक्खियों पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि कर्कुमिन उम्र को बढ़ाने में सहायक है।

पेट संबंधी बीमारी में – डायरिया, खराब पेट, मितली, या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों में अदरक और हल्दी की चाय प्रभावी है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके लिए हर रोज हल्दी और अदरक की एक कप चाय का सेवन करें।

संक्रमण में – अदरक और हल्दी बहुत प्रभावी हर्ब हैं जिनमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही कर्कुमिन एक एंटी फंगल तत्व है। इनका एक साथ सेवन आपको कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और इनसे बचाव करता है।

Growing by using turmeric and ginger tea, age, and .....

About Arun Kumar Singh

Check Also

महबूबा मुफ्ती ने हमे तो ब्लॉककरदिया, लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों को कब तक करेंगी ब्लॉक- गौतम गंभीर Capture 11 244x165

महबूबा मुफ्ती ने हमे तो ब्लॉककरदिया, लेकिन देश के 130 करोड़ लोगों को कब तक करेंगी ब्लॉक- गौतम गंभीर

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए गौतम …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.