Wednesday , December 19 2018 [ 10:07 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / बगीचे में दौड़ना अच्छा है या ट्रेडमिल पर, जान लें दोनों के नुकसान और फायदे
बगीचे में दौड़ना अच्छा है या ट्रेडमिल पर, जान लें दोनों के नुकसान और फायदे        435x330

बगीचे में दौड़ना अच्छा है या ट्रेडमिल पर, जान लें दोनों के नुकसान और फायदे

फिटनेस के लिए चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यहां तक कि आज भी कई लोग बगीचे के बाहर देखे जाते हैं जबकि कुछ लोग जिम में ट्रेडमिल में दौड़ते हैं। तो बेहतर क्‍या है?

गोरखपुर ,डॉ.समर्था सिंह!फिटनेस के लिए चलना सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। यहां तक कि आज भी कई लोग बगीचे के बाहर देखे जाते हैं जबकि कुछ लोग जिम में ट्रेडमिल में दौड़ते हैं। तो बेहतर क्‍या है? वैसे दौड़ने से शरीर का रक्त प्रवाह अच्छा हो जाता है। दौड़ने से दिल के दौरे के संबंधित कई विकारों से बचाव होता है – यह दावा कई खोजों में क‍िया गया है।

बगीचे में दौड़ना अच्छा है या ट्रेडमिल पर, जान लें दोनों के नुकसान और फायदे        300x237यदि आप प्रतिदिन 30 मिनट या एक घंटे तक चलते हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और विभिन्न बीमारियां भाग जाती हैं। लेकिन एक सवाल यह है कि खुली जगह में दौड़ना अच्छा है क‍ि जिम में ट्रेडमिल पर चलना बेहतर है?

कि‍स जगह पर दौड़ना बहुत फायदेमंद है ?

वास्तव में, चलने के लिए सही जगह आपकी स्थिति पर निर्भर करती है। आम तौर पर खुली हवा में चलना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है क्योंकि इससे आपके शरीर में साफ ऑक्सीजन जाती है। लेकिन अगर आप प्रदूषित शहर में रहते हैं या आप बगीचे में भागते हैं और इसके आसपास काफी ट्रैफ‍िक रहता है तो ट्रेडमिल पर चलना अच्छा होगा

 

बगीचे में चलने के  लाभ

बगीचे में चलना आपके लिए अच्छा होगा, लेकिन वहां साफ हवा की आवश्यकता है। खुली जगह में अधिक ऑक्सीजन रहती है। जब आप दौड़ते हैं तो आप तेजी से सांस लेते हैं इसलिए शरीर भर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा हो जाता है। रक्त प्रवाह भी बढ़ता है, जो शरीर के लिए अच्छा है।

बगीचे में चलने के नुकसान

आजकल, शहर में प्रदूषण बढ़ता है, उसे देख के खुली जगह में सांस लेना भी मुश्किल होता है। यदि आप प्रदूषित क्षेत्र में या शहर में रहते हैं, तो यह दौड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा। हवा के माध्यम से छोटे जहरीले कण सांस के साथ फेफड़ों में प्रवेश करते हैं ज‍िससे गंभीर बीमार‍ियां हो जाती हैं। इसके अलावा, बरसात के दिनों में मिट्टी और बारिश के कारण भी आप बाहर या बगीचे में नहीं दौड़ सकते हैं।

ट्रेडमिल पर चलने के लाभ

ट्रेडमिल पर दौड़ना आसान है क्योंकि जब आप बाहर निकलते हैं, तो आपको हवा प्रतिरोध का सामना करना पड़ता है। वैसे ट्रेडमिल पर चलने पर प्रदूषित हवा का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके साथ-साथ, गर्मी के दौरान और वातावरण में कुछ बदलाव आने पर बाहर दौड़ना मुश्किल होता है। लेकिन आप किसी भी वातावरण में किसी भी समय ट्रेडमिल पर दौड़ सकते हैं।

ट्रेडमिल पर चलने के नुकसान

ट्रेडमिल पर चलते समय आपको ताजा हवा नहीं मिलती है। आप बाहरी स्वच्छ हवा में अधिक समय और बेहतर व्यायाम कर सकते हैं। आप कुछ दिनों के बाद ट्रेडमिल पर दौड़ने के लिए थक जाते हैं। हर दिन एक ही जगह पर, एक ही गति पर दौड़ने से लोग अक्सर थक कर दौड़ना छोड देते है। यही बाहर और बगीचे में दौड़ने पर आप कुछ ना कुछ देख सकते हो, तो आपको थकान महसूस नहीं होती है।

About Arun Kumar Singh

Check Also

GST इफेक्ट :टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत घरेलू उपकरण हुए सस्ते ll 310x165

GST इफेक्ट :टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत घरेलू उपकरण हुए सस्ते

नयी दिल्ली : टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों जैसे सामान्य घरेलू इस्तेमाल के …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.