Tuesday , October 23 2018 [ 4:11 AM ]
Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / पहली बार इंडोनिशिया के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, ईस्ट पॉलिसी की मजबूती ……
[object object] पहली बार इंडोनिशिया के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, ईस्ट पॉलिसी की मजबूती …… aaaa 596x330

पहली बार इंडोनिशिया के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, ईस्ट पॉलिसी की मजबूती ……

    पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा। क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर यह भारत के विचार सामने रखने का अवसर है।’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में इंडोनिशिया पहुंच गए हैं। यह इंडोनिशिया में उनका पहला आधिकारिक दौरा है। इन यात्राओं के तहत भारत की नजर ईस्ट पॉलिसी को मजबूत करने पर है।
[object object] पहली बार इंडोनिशिया के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी, ईस्ट पॉलिसी की मजबूती …… aaaa 300x220प्रधानमंत्री एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दो जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को महात्मा गांधी की अस्थियों का विसर्जन किया गया था। 
जकार्ता में पीएम मोदी |तस्वीर साभार: Twitter

जकार्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंचे। पूर्वी एशिया में गतिविधियां बढ़ाने की भारत की नीति को बल देने के लिए मोदी इस यात्रा के दौरान मलेशिया व सिंगापुर भी जाएंगे। भारत ईस्ट पॉलिसी के तहत इन देशों से संबंध मजबूत करना चाहता है। जिसके तहत पहली मोदी पहली इंडोनेशिया के दौरे पर पहुंचे हैं। 

इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे मोदी बुधवार को यहां राष्ट्रपति जोको विडोडो से मुलाकात करेंगे और व्यापार व निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा करेंगे। दोनों नेता कई कार्यक्रमों में एक साथ भाग लेंगे जिनमें सीईओ बिजनेस फोरम की बैठक भी शामिल है। मोदी के इंडोनेशिया पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया। 

 
मोदी ने यात्रा से पहले सोमवार शाम कहा, ‘प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है। राष्ट्रपति विडोडो के साथ 30 मई को विचार- विमर्श होगा। साथ ही भारत-इंडोनेशिया सीईओ बिजनेस फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगा। मैं इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा।’

उन्होंने कहा कि भारत व इंडोनेशिया के बीच मजबूत व दोस्ताना संबंध हैं और उनके एतिहासिक व प्राचीन संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि 31 मई को सिंगापुर जाते समय वह थोड़े समय के लिए मलेशिया में रुकेंगे जहां मलेशिया के नये नेतृत्व को बधाई देंगे और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे। सिंगापुर में वह वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन शांगरी ला वार्ता को एक जून को संबोधित करेंगे।First time PM Modi, the strength of the East policy reached on the tour of Indonesia.

   उन्होंने कहा, ‘पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा। क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर यह भारत के विचार सामने रखने का अवसर है।’ प्रधानमंत्री एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दो जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को महात्मा गांधी की अस्थियों का विसर्जन किया गया था। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] शिवपाल ने रामगोपाल के  पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान        310x165

शिवपाल ने रामगोपाल के पैर छूकर किया चुनावी जंग का ऐलान

शिवपाल यादव अखिलेश की इसी दुखती रग को दबाने के लिए आज शुक्रवार को मुजफ्फरनगर …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.