Friday , December 14 2018 [ 12:07 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / फिलहाल नहीं होगा SC-ST कर्मचारियों का डिमोशन
[object object] फिलहाल नहीं होगा SC-ST कर्मचारियों का डिमोशन jjj 660x330

फिलहाल नहीं होगा SC-ST कर्मचारियों का डिमोशन

    [object object] फिलहाल नहीं होगा SC-ST कर्मचारियों का डिमोशन jjj 300x163 सुप्रीम कोर्ट की तरफ से केंद्र सरकार में एससी/एसटी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी गई है. इन एससी-एसटी कर्मचारियों पर डिमोशन का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन शीर्ष के आदेश से उन्हें राहत मिली है. इसके साथ ही प्रमोशन के इंतजार में सुप्रीम कोर्ट की तरफ एकटक देख रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के प्रमोशन का रास्ता भी साफ हो गया है. हाल ही के कई न्यायिक फैसलों के चलते आरक्षण में प्रमोशन को लेकर रोक लग गई थी.

   शीर्ष अदालत ने 17 मई को जरनैल सिंह बनाम लक्ष्मीनारायण गुप्ता केस में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले को पलट दिया. साथ ही आदेश दिया कि प्रमोशन में रिजर्वेशन को लेकर जितनी भी याचिकाएं और केंद्र सरकार की (SLP) पेंडिंग हैं, उनका प्रमोशन नीति पर कोई असर नहीं पड़ेगा. ये प्रमोशन रिजर्वेशन कैटेगरी के पदों पर आरक्षण, जनरल कैटेगरी वाले पदों पर जनरल, मेरिट वाले पदों पर मेरिट के आधार पर होते रहेंगे.

     सुप्रीम कोर्ट का फैसला सभी कैटेगरी पर लागू होगा या नहीं, इस मुद्दे पर कार्मिक मंत्रालय अटॉर्नी जनरल से कानूनी मदद लेगा. दरअसल, नौकरियों में पदोन्नति में आरक्षण को लेकर विभिन्न हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण कार्मिक विभाग ने 30 सितंबर 2016 को एक आदेश निकालकर सभी तरह की पदोन्नति पर रोक लगा दी थी, तब से प्रमोशन को लेकर परेशान कर्मचारी इधर से उधर भटक रहे हैं.

Demotion for SC-ST employees will not be held right now

About Arun Kumar Singh

Check Also

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड, हरियाणा-पंजाब में गिरेे ओले, अगले 2 महीने तक 30 ट्रेन रद snow 310x165

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड, हरियाणा-पंजाब में गिरेे ओले, अगले 2 महीने तक 30 ट्रेन रद

नई दिल्ली,विश्वाभारती । पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। बुधवार …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.