Wednesday , August 22 2018 [ 1:04 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में  तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा-मुख्यमंत्री
[object object] सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में  तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा-मुख्यमंत्री                       660x330

सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में  तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा-मुख्यमंत्री

शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक 
पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका: मुख्यमंत्री
 
सोशल मीडिया के प्रयोग में सक्रियता, सजगता, सतर्कता तथा पूरी तैयारी जरूरी
समाज के वंचित व जरूरतमंद लोगों सहित अन्तिम पायदान पर 
खड़े व्यक्ति के विकास के लिए सोशल मीडिया सक्रिय योगदान कर सकता है
सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक शासकीय योजनाओं व कार्यों की तथ्यात्मक जानकारी आसानी से पहुंचती है!
 
सोशल मीडिया की टीम को सत्य का सारथी बनकर 
सकारात्मक रणनीति अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा ! समाज व राष्ट्र के लिए उपयोगी तथ्यों के मद्देनजर सकारात्मक व 
संतुलित दृष्टिकोण अपनाते हुए सोशल मीडिया हब को कार्य करना होगा!
 
मुख्यमंत्री ने ‘शासकीय योजनाओं/कार्यों के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया की प्रासंगिकता’ विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित किया
 
     [object object] सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका से कार्यों में  तेजी व पारदर्शिता आएगी तथा भ्रष्टाचार पर प्रहार होगा-मुख्यमंत्री                       300x220लखनऊ: 12 जून, 2018 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि शासन की योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया तेजी से उभरा है।
     मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में प्रदेश के सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा स्थापित ‘सोशल मीडिया हब’ के उद्घाटन के उपरान्त ‘शासकीय योजनाओं/कार्यों के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया की प्रासंगिकता’ विषय पर आयोजित कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे। 
       इस सन्दर्भ में उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आधिकारिक ‘नमो’ एप तथा आॅनलाइन प्लेटफार्म श्उलहवअण्पदश् के साथ भी सोशल हब को जोड़ने की बात कही। उन्हांेंने कहा कि इससे जनता, केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगी और लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा लाॅन्च किया गया ‘नमो’ एप तथा आॅनलाइन प्लेटफार्म श्उलहवअण्पदश् देशवासियों को विकास और सुशासन की दिशा में आगे ले जा रहा है। इसका अनुसरण करते हुए राज्य सरकार के सोशल मीडिया को आगे बढ़ना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विकास और सुशासन का कोई विकल्प नहीं है। इस दिशा में सोशल मीडिया हब को अपनी भूमिका को और अधिक सशक्त करना होगा। उन्होंने कहा कि जनता जब लाभान्वित होती है, तो उसका सरकार पर विश्वास बढ़ता है। लोगों की विश्वसनीयता पर खरे उतरने तथा शासन की योजनाओं की तथ्यात्मक जानकारी प्रदान किए जाने में सोशल मीडिया की टीम को सत्य का सारथी बनकर सकारात्मक रणनीति अपनाते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सूचनाओं का आदान-प्रदान तेजी से व तथ्यपरक ढंग से होना चाहिए। जनता को प्रत्येक स्तर पर हर दिन उसके लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर सोशल मीडिया की प्रभावी भूमिका हो। 
      मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक शासकीय योजनाओं व कार्यों की तथ्यात्मक जानकारी आसानी से पहुंचती है। वहीं दूसरी ओर उसका फीडबैक भी प्राप्त होता है। जनता को अधिकार सम्पन्न बनाते हुए उसकी सहायता और जरूरतों को पूरा करने में सोशल मीडिया अपना कार्य कर रहा है, लेकिन इस कार्य को और प्रभावी ढंग से करना होगा।
     मुख्यमंत्री जी ने आशा व्यक्त की कि सोशल मीडिया हब के उद्घाटन अवसर पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला प्रदेश सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों के व्यापक प्रचार-प्रसार की दिशा में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि समाज व राष्ट्र के लिए उपयोगी तथ्यों के मद्देनजर सकारात्मक व संतुलित दृष्टिकोण अपनाते हुए सोशल मीडिया हब को कार्य करना होगा, तभी जनहित और लोक कल्याण की दिशा में सार्थक व प्रभावी भूमिका अदा की जा सकेगी।
     इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि आजादी के 70 वर्षों के दौरान मीडिया का क्रमिक विकास हुआ है। पहले न्यूज प्रिण्ट हुआ करता था, फिर रेडियो आया, उसके बाद टेलीविजन का विस्तार हुआ और अब सोशल और वेब मीडिया सार्थक व प्रभावी भूमिका के साथ उभरा है। साथ ही, यह ‘गेम चेंजर’ भी बना है। 
    ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। वर्ष 2014 के बाद से सोशल मीडिया का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों के प्रचार-प्रसार में यह सशक्त भूमिका अदा कर रहा है। 
    सूचना राज्यमंत्री डाॅ0 नीलकंठ तिवारी ने मुख्यमंत्री जी एवं अन्य सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जनता तक पहुंचने और उसका फीडबैक प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया दोतरफा माध्यम है। शासकीय नीतियों के प्रचार-प्रसार में इसकी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग इसके महत्व को समझकर आगे बढ़ रहा है। 
   सूचना सलाहकार श्री मृत्युंजय कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि कार्यशाला में कई बिन्दु उभरे हैं। यदि तथ्यात्मक जानकारी का प्रवाह सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाए, तो इसका सही उपयोग हो सकेगा। 
      इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क मंत्री श्री नंद कुमार नंदी, पशुधन मंत्री श्री एस0पी0 सिंह बघेल, अन्य मंत्रिगण, श्उलहवअण्पदश् के सी0ई0ओ0 श्री अरविन्द गुप्ता, ग्रे मैटर्स कम्यूनिकेशन्स के निदेशक डाॅ0 नवनीत आनंद, रेल मंत्रालय के डिजिटल मीडिया कन्सल्टेण्ट श्री जनक्रुत ओज़ा, श्री राजीव वाजपेयी सहित अन्य सोशल मीडिया विशेषज्ञ, प्रमुख सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक डाॅ0 उज्ज्वल कुमार, सूचना विभाग के अधिकारीगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।Effective role of social media will speed up and transparency in the work and corruption will be attacked – Chief Minister

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस              310x165

हर वर्ष विभाजन की टीसें छोड़ जाता है स्वतन्त्रता दिवस

      मानचित्र में जो दिखता है नहीं देश भारत है। भू पर नहीं …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.