Tuesday , July 17 2018 [ 7:20 PM ]
Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / औषधि निरीक्षकों के दल ने चलाया जांच अभियान ,मार्केट में पसरा सन्नाटा
[object object] औषधि निरीक्षकों के दल ने चलाया जांच अभियान ,मार्केट में पसरा सन्नाटा medical store 660x330

औषधि निरीक्षकों के दल ने चलाया जांच अभियान ,मार्केट में पसरा सन्नाटा

     जौनपुर,मैकुनिशा श्रीवास्तव – प्रदेश सरकार द्वारा नशे के लिए प्रयोग किए जाने वाली दवाओं के अवैध व्यवसाय, अधोमानक औषधियां एवं क्षय रोग की दवाओं की गुणवत्ता की जांच के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जा रहा है । इसी अभियान के तहत गठित एक जांच दल ने स्थानीय औषधि निरीक्षक उदय भान सिंह की नेतृत्व में नगर की 4 दवा की दुकानों का औचक निरीक्षण किया ।
 [object object] औषधि निरीक्षकों के दल ने चलाया जांच अभियान ,मार्केट में पसरा सन्नाटा medical store 300x224   सूत्र बताते हैं कि इन दवा की दुकानों पर मिली गड़बड़ियों के लिए उनके विरुद्ध ड्रग एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है ।साथ ही साथ जांच दल को मिली संदिग्ध औषधियों की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।
     प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार की सुबह औषधि निरीक्षक का एक 5 सदस्यीय दल सहायक आयुक्त औषधि  वाराणसी मंडल नरेंद्र कुमार स्वामी के नेतृत्व में नगर में पहुंचा और उसने नगर के नवाब यूसुफ रोड स्थित चांद मेडिकल स्टोर और स्टार मेडिकल स्टोर पर पहुंचकर दवाओं की रखरखाव, खरीद – बिक्री के साथ साथ अधोमानक दवाओं, नशे के लिए प्रयोग किए जाने वाली दवाओं और क्षय रोग से संबंधित दवाओं के बारे में विस्तृत जांच की।
     जांच के दौरान दोनों ही दुकानों से नमूने लिए गए और संदिग्ध औषधियों की बिक्री पर रोक लगा दी गयी। इसके पश्चात जांच दल जहांगीराबाद स्थित दवा मंडी में पहुंचा। वहां स्थित सत्यम मेडिकल एजेंसी एवं मिलन ड्रग एजेंसी पर विस्तृत जांच पड़ताल की ।जांच के दौरान मिली संदिग्ध दवाओं को सीज कर दिया गया और दवाओं के जांच के लिए नमूने भरे गए। यहां पर भी लाखों रुपए की दवाएं सीज कर दी गई
 
     स्थानीय औषधि निरीक्षक उदय भान सिंह ने बताया की जांच दल ने नशे की लिए प्रयोग में आने वाली कई दवाओं के नमूने भरे हैं। जिसमें प्रमुख रुप से प्रॉक्सी वन प्लस उल्लेखनीय है। साथ ही एक लाख बीस हजार मूल्य की दवाएं विक्रय प्रपत्र उपलब्ध न कराने के कारण अधोमानक होने के शक के कारण सीज कर दी गई है। परीक्षण के दौरान शटर गिरा कर जांच में सहयोग न करने वाले। दवा व्यवसाइयों को विभाग शीघ्र ही नोटिस जारी करेगा और कड़ी कार्यवाही करेगा
 
जांच दल की पहुंचते ही दवा मंडियों में पसरा सन्नाटा
 
जौनपुर ।
सोमवार की सुबह जैसे ही नगर के जहांगीराबाद और मानिक चौक स्थित दवा मंडियों में जांच दल आने की खबर पहली मंडियों में पहुंची  वहां सन्नाटा फैल गया ।सुबह सुबह खरीददारी के लिए पहुंचे अधिकांश ग्राहक बिना खरीददारी के चुपचाप लौट गए। इतना ही नहीं मंडी कि अधिकांश दवा विक्रेताओं के शटर डाउन हो गए।
जो शाम होने तक गिरे ही रहे
 
दवा संगठन ने जांच का किया स्वागत 
 
आईसीडब्ल्यूए ऐसे व्यवसाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की करता रहा है मांग
 
जौनपुर ।
   योगी सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में चलाए जा रहे नकली  एवं अधोमानक दवाओं और नशे के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के खिलाफ अभियान में सोमवार को नगर में हुई जांच पड़ताल का जनपद की अग्रणी दवा व्यवसाई संस्था केमिस्ट एंड कॉस्मेटिक वेलफेयर एसोसिएशन ने समर्थन किया है।
      हालांकि संगठन ने यह भी मांग की है कि इस जांच पड़ताल के नाम पर नियम अनुसार काम करने वाले दवा व्यवसाइयों को प्रताड़ित ना किया जाए ।संगठन के सचिव राजेंद्र निगम ने अपने बयान में कहा है कि उनका संगठन स्वयं ऐसी अवैध दवा व्यवसाय करने वालों के खिलाफ है और वह स्वयं इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करता रहा है ।संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल जांच के लिए नगर में आए औषधि निरीक्षको के दल से मिला और उन्हें संगठन द्वारा जांच में हर सहयोग देने का आश्वासन भी दिया साथ ही अवैध दवा व्यवसाय कमान कसने के लिए ऐसे नियमित अभियान की आवश्यकता पर भी बल दिया प्रतिनिधिमंडल में संगठन के पदाधिकारी और कई सदस्यगण शामिल रहे।
 

About Arun Kumar Singh

Check Also

[object object] ….लेकिन यह हकीकत है । Capture 2 310x165

….लेकिन यह हकीकत है ।

हॉस्पिटल में मरते हुए पिता के आखिरी इच्छा से हुई शादी  ऐसा तो सिर्फ फिल्मों …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.