Sunday , December 16 2018 [ 11:48 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / यमुना नदी पर बनेगा पुल, हरियाणा से यूपी की दूरी होगी 20 मिनट की,सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी
[object object] यमुना नदी पर बनेगा पुल, हरियाणा से यूपी की दूरी होगी 20 मिनट की,सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी hh

यमुना नदी पर बनेगा पुल, हरियाणा से यूपी की दूरी होगी 20 मिनट की,सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी

     उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच की दूरी को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने यमुना पर पुल बनाने की मंजूरी दे दी है। जो करीब 80 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इस पुल के निर्माण में करीब दो साल तक का समय लग सकता है। इस पुल की लंबाई 900 मीटर होगी।

         [object object] यमुना नदी पर बनेगा पुल, हरियाणा से यूपी की दूरी होगी 20 मिनट की,सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी hhवहीं इस पुल से लोगों का 2 घंटे का समय बचेगा। पानीपत के समालखा के रास्ते यूपी में बागपत के गांव कुर्डी नांगल से जाने वाले लोगों को पहले करीब 50 किलोमीटर घूमना पड़ता था लेकिन अब लोगों को 3 किलोमीटर की दूरी नापनी होगी। साथ ही यह समय 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

बता दें कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को समालखा से जोड़ने वाली यमुना नदी पर पुल बनाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था। केंद्र सरकार ने इस पुल की मंजूरी देते हुए प्रदेश सरकार को बनवाने का जिम्मा दिया है। प्रदेश सरकार की ओर से भी इसके निर्माण को हरी झंडी मिल गई है।

प्रदेश में अब तक जो भी पुल यमुना पर बने हैं, उनकी अधिकतम लंबाई 500 मीटर है। लेकिन इस पुल लंबाई 900 मीटर होगी। अभी यमुना पर पानीपत से सनौली पुल बना हुआ है। नए पुल से इसकी दूरी 24 किमी होगी। जबकि सोनीपत से बागपत को जोड़ने वाले पुल की दूरी 26 किमी होगी।

   यमुना पर बनने वाले इस पुल में 19 पिलर होंगे। एक पिलर से दूसरे पिलर की दूरी 33 मीटर होगी। इसकी नींव 120 फीट गहरी होगी। इसकी क्षमता 16 लाख क्यूसेक पानी की होगी। इंजीनियरिंग के लिहाज से अब तक बने पुल में सबसे बेहतर होगा।

About Arun Kumar Singh

Check Also

राफेल मुद्दे पर जेटली ने जेपीसी गठन को किया खारिज, कहा- जारी है कांग्रेस का दुष्‍प्रचार              310x165

राफेल मुद्दे पर जेटली ने जेपीसी गठन को किया खारिज, कहा- जारी है कांग्रेस का दुष्‍प्रचार

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के सौदे की जांच …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.