Wednesday , October 23 2019 [ 4:30 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / बंगाल पंचायत चुनाव : भारी हिंसा के बीच तृणमूल कांग्रेस ने 20 हजार से अधिक सीटें जीतीं
[object object] बंगाल पंचायत चुनाव : भारी हिंसा के बीच तृणमूल कांग्रेस ने 20 हजार से अधिक सीटें जीतीं Capture 2

बंगाल पंचायत चुनाव : भारी हिंसा के बीच तृणमूल कांग्रेस ने 20 हजार से अधिक सीटें जीतीं

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शानदार जीत की ओर बढ़ रही है। देर रात एक बजे तक घोषित नतीजों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस ने 20,848 सीटों पर कब्जा जमाया है !

   [object object] बंगाल पंचायत चुनाव : भारी हिंसा के बीच तृणमूल कांग्रेस ने 20 हजार से अधिक सीटें जीतीं Capture 2 300x169

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शानदार जीत की ओर बढ़ रही है। देर रात एक बजे तक घोषित नतीजों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस ने 20,848 सीटों पर कब्जा जमाया है जबकि भाजपा मुख्य प्रतिद्वंद्वी दल के रूप में उभरी है। माकपा तीसरे स्थान और कांग्रेस चौथे नंबर पर है। 

राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस 148 ग्राम पंचायत सीटों पर आगे चल रही है। उन्होंने बताया कि भाजपा ने 5,636 सीटें जीती हैं और 21 सीटों पर बढ़त बना रखी है। प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता के अनुसार, पिछले दस वर्षों में यह पहली बार है कि पार्टी ने राज्य के हर जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर सीटें जीती हैं। 

सूत्रों ने बताया कि माकपा इस बार तीसरे नंबर पर खिसक गई। वर्ष 2013 में हुए पंचायत चुनावों में उसने दूसरा स्थान हासिल किया था। माकपा ने 1,461 ग्राम पंचायत सीटें जीती हैं और वह 10 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 1,033 सीटें जीतकर चौथे स्थान पर है और दस पर आगे चल रही है। यह संख्या निर्दलीयों द्वारा जीती गई सीटों से भी कम है। निर्दलीय प्रत्याशियों ने 1,794 ग्राम पंचायत सीटों पर जीत हासिल की है और 18 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि इन नतीजों से अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी मजबूत होगी क्योंकि आम चुनाव से पहले पंचायत चुनाव राज्य में आखिरी चुनाव हैं। 

तृणमूल कांग्रेस ने पंचायत समिति की भी 4,358 सीटें जीतीं
तृणमूल कांग्रेस ने पंचायत समिति की भी 4,358 सीटें जीतकर अन्य दलों को दौड़ से बाहर कर दिया है और उसने 142 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। भाजपा ने 631 सीटें जीती हैं और वह 22 सीटों पर आगे चल रही है। माकपा ने 92 सीटें जीती हैं और वह तीन पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस ने 106 पर जीत हासिल की है और वह पांच सीटों पर आगे चल रही है। उन्होंने बताया कि निर्दलीय प्रत्याशियों ने पंचायत समिति की 94 सीटों पर विजय प्राप्त की है। 

जिला परिषदों में तृणमूल कांग्रेस का दबदबा 
जिला परिषदों में तृणमूल कांग्रेस का दबदबा कायम है जहां उसने 318 सीटों पर कब्जा किया है। बर्धमान पश्चिम जिले की सभी सीटों पर जीत हासिल की है और वह राज्यभर में 130 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा 10 सीटों पर और माकपा दो सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस के गढ़ रहे मालदा में भी तृणमूल कांग्रेस ने सेंध लगाई है और वहां 973 ग्राम पंचायत सीटों पर जीत हासिल की है। भाजपा ने 502, कांग्रेस ने 359 और माकपा ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। तृणमूल नेता अराबुल इस्लाम ने भी पंचायत समिति सीट पर जीत हासिल की है। इस्लाम को दक्षिण 24 परगना के भानगर में एक निर्दलीय प्रत्याशी की हत्या के बाद पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर गिरफ्तार किया गया था और वह अभी जेल में है। 

Bengal panchayat elections: Trinamool Congress wins more than 20 thousand seats through heavy violence

About Arun Kumar Singh

Check Also

नवरात्रि के चौथा दिन ! करें मां कुष्मांडा की पूजा, ये है मंत्र और महत्व              310x165

नवरात्रि के चौथा दिन ! करें मां कुष्मांडा की पूजा, ये है मंत्र और महत्व

नवरात्र का आज चौथा दिन है। देवीभागवत पुराण के अनुसार इस दिन देवी के चौथे …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.