Thursday , December 13 2018 [ 10:49 PM ]
Breaking News
Home / अन्य / बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद
[object object] बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद IDBI Bank logo

बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद

 
    बैंकिंग सेक्टर की सेहत सुधारने के लिए मोदी सरकार जल्द बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार एक मेगा मर्जर के प्लान पर काम कर रही है। 4 सरकारी बैंकों को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाने की तैयारी हो रही है।
Image result for bob logo [object object] बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद bank of baroda logo 3835
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आईडीबीआई, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा को मिलाकर एक बड़ा बैंक बनाने का प्रस्ताव है। अगर ऐसा हुआ तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बाद यह बैंक देश का दूसरा बड़ा बैंक बन जाएगा। नए बैंक के पास 16।58 लाख करोड़ रुपए की एसेट होगी।
 
बता दें कि वित्तीय वर्ष 2018 में इन चारों बैंकों को कुल मिलाकर करीब 21646 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है। जिसकी वजह से सरकार इन चारों को मर्ज करके एक नया बैंक बनाने की तैयारी कर रही है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, ऐसी स्थिति में बैंकों की हालत सुधारने में कामयाबी मिलेगी। साथ ही कमजोर बैंकों की वित्तीय हालत में भी सुधार हो सकेगा। 
Image result for central bank logo [object object] बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद Central Bank of India Logo
सरकार चारों बैंकों को मिलाकर नया बैंक बनाएगी। इस बैंकों को चारों बैंकों की 16।58 करोड़ रुपए की एसेट मिलेगी। इतनी बड़ी एसेट के साथ नया बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। सूत्रों का कहना है कि जिस तरह से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगी बैंकों का मर्जर किया गया था, वैसे ही इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।
Image result for idbi bank logo [object object] बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक समेत 4 बैंक😱 होंगे बंद IDBI Bank logo
सरकारी बैंकों में से सरकार का खास जोर आईडीबीआई बैंक पर है। क्योंकि, इसमें सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी है। सरकार अपनी इस पूरी हिस्सेदारी को बेचने की योजना बना रही है। हिस्सेदारी बेचकर सरकार की 10000 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। सरकार अपनी हिस्सेदारी किसी निजी कंपनी को बेच सकती है। हालांकि, अभी प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। लेकिन, जल्द ही इस पर फैसला हो सकता है

About Arun Kumar Singh

Check Also

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड, हरियाणा-पंजाब में गिरेे ओले, अगले 2 महीने तक 30 ट्रेन रद snow 310x165

पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड, हरियाणा-पंजाब में गिरेे ओले, अगले 2 महीने तक 30 ट्रेन रद

नई दिल्ली,विश्वाभारती । पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। बुधवार …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.