Tuesday , May 21 2019 [ 8:16 AM ]
Breaking News
Home / अन्य / अखिलेश यादव तक पहुंचेगी अवैध खनन मामले की आंच? CBI कर सकती है पूछताछ
अखिलेश यादव तक पहुंचेगी अवैध खनन मामले की आंच? CBI कर सकती है पूछताछ     490x330

अखिलेश यादव तक पहुंचेगी अवैध खनन मामले की आंच? CBI कर सकती है पूछताछ

अखिलेश यादव तक पहुंचेगी अवैध खनन मामले की आंच? CBI कर सकती है पूछताछ

Hamirpur: Central Bureau of Investigation (CBI) conducting raids at residences of BSP leader Satyadev Dikshit & SP MLC Ramesh Mishra in connection with the illegal sand mining case.

नई दिल्ली: शनिवार को सीबीआई (CBI) ने अवैध रेत खनन मामले में आईएएस अधिकारी बी चंद्रकला के घर समेत उत्तर प्रदेश में 14 स्थानों पर छापेमारी की। ये छापेमारी जालौन, हमीरपुर, नोएडा, लखनऊ और कानपुर में की गई। अवैध रेत खनन मामले में बसपा नेता सत्यदेव दीक्षित और सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के आवासों पर भी छापेमारी की गई। सीबीआई सूत्रों के अनुसार, सरकारी अधिकारियों समेत 11 लोग इसमें शामिल थे। सीमित अवधि के लिए प्रतिबंध था, हालांकि सरकार के अधिकारियों ने प्रतिबंध अवधि के दौरान भी खनन की अनुमति दी।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार, ‘आदिल खान, बी चंद्रकला, तत्कालीन खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, सपा एमएलसी रमेश मिश्रा और उनके भाई, खनन लिपिक राम आश्रय प्रजापति, अंबिका तिवारी (हमीरपुर), खनन क्लर्क अवतार सिंह और उनके रिश्तेदार और संजय दीक्षित आरोपी हैं।


सीबीआई का कहना है कि 2012 से 2013 तक अखिलेश यादव खनन मंत्री थे। उस दौर में जो भी मंत्री थे, उनकी भूमिका की जांच होगी। अखिलेश यादव 2012 से 2017 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इलाहाबाद हाई कोर्ट के निर्देश पर सीबीआई मामले की जांच कर रही है। चंद्रकला हमीरपुर और बुलंदशहर की डीएम रह चुकी हैं और उन पर डीएम रहते हुए अवैध खनन कराने का आरोप है।  चंद्रकला लखनऊ में योजना भवन के पास सफायर अपार्टमेंट में रहती हैं। 

चंद्रकला पर आरोप है जब  उनकी पोस्टिंग हमीरपुर जिले के जिलाधिकारी (डीएम) के रूप में की गई थी तो उस दौरान उन्होंने मौरंग के 50 खनन पट्टे आवंटित किए थे, जबकि इसके लिए पहले टेंडर देने का नियम था। इन अवैध खनन पट्टों को लेकर स्थानीय लोगों ने बड़ा प्रदर्शन भी किया था।

चंद्रकला भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियानों के लिए सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं। उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते रहे हैं। उनके फेसबुक पेज पर 85 लाख से ज्यादा लाइक्स हैं। 

About Arun Kumar Singh

Check Also

शारदा चिटफंड घोटाले में सुबूत से छेड़छाड़ मामले में राजीव कुमार से CBI करेगी पूछताछ Capture 14 310x165

शारदा चिटफंड घोटाले में सुबूत से छेड़छाड़ मामले में राजीव कुमार से CBI करेगी पूछताछ

नई दिल्ली: कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम …

Leave a Reply

Copyright © 2017, All Right Reversed.